corona-vaccine

यूपी में नहीं लगेगा नि:शुल्क Corona Vaccine

621 0

लखनऊ। यूपी में 1 मार्च से नई व्यवस्था के तहत वैक्सीनेशन किया जाएगा. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय उत्तर प्रदेश सरकार ने बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। अभी तक वैक्सीन सरकार द्वारा निर्धारित वैक्सीनेशन सेंटर पर मुफ्त में उपलब्ध कराई जाती थी, लेकिन अब आगामी दिनों में वैक्सीनेशन के लिए लोगों को भुगतान करना होगा।

कांग्रेस के घोषणा पत्र में होगी जनता की आवाज : सलमान खुर्शीद

कोरोनावायरस संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए प्रदेश में वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है। अब तक पहले और दूसरे चरण के तहत स्वास्थ्य कर्मचारियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को सरकार द्वारा निर्धारित वैक्सीनेशन सेंटर पर फ्री में वैक्सीन लगाई गई है। आने वाले दिनों में वैक्सीनेशन के तरीके में बदलाव किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किए गए बयान में बताया गया है कि 1 मार्च 2021 से वैक्सीनेशन की नई व्यवस्था लागू की जाएगी. हालांकि, यह व्यवस्था उत्तर प्रदेश में किस तरह की होगी इसको लेकर स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है।

फ्री में नहीं लगेगी कोरोना वैक्सीन, केंद्र ने जारी किए निर्देश

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वैक्सीनेशन के लिए नई व्यवस्था निर्धारित की गई है। इसके तहत वैक्सीनेशन के लिए अब लोगों को पैसे खर्च करने होंगे। अब ढाई सौ रुपए खर्च करके वैक्सीन लगवाई जाएगी। केंद्र सरकार की ओर से जारी किए गए निर्देशों के तहत 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग और गंभीर बीमारी से जूझ रहे 45 वर्ष से अधिक आयु के लोग निजी अस्पताल में अपना इलाज करा सकेंगे।

1 मार्च से शुरू होगा टीकाकरण

केंद्र सरकार के निर्देशों के तहत 1 मार्च से तीसरे चरण का वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा। इसमें 60 वर्ष से अधिक के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसी के साथ 45 वर्ष से अधिक के गंभीर रूप से बीमार लोगों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन की एक खुराक 150 रुपये की बताई जा रही है। निजी अस्पताल में वैक्सीन लगवाने पर 100 सेवा शुल्क के तौर पर लिए जाएंगे। ऐसे में वैक्सीन की एक डोर लगवाने पर लाभार्थी को 250 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

Related Post

Suresh Khanna

किसानों, युवाओं और महिलाओं के विकास में मील का पत्थर साबित होगा बजट : सुरेश खन्ना

Posted by - February 1, 2022 0
लखनऊ। संसदीय कार्य मंत्री और वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Suresh Khanna) ने केंद्रीय बजट (Budget) पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा…
AK Sharma

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शामिल हुए एके शर्मा, वर-वधू को दिया आशीर्वाद

Posted by - January 16, 2024 0
सिद्धार्थनगर। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) मंगलवार को सिद्धार्थनगर जनपद पहुंचकर जिले के बीएसए ग्राउण्ड…