कोविड-19 महामारी

देश के टॉप 10 स्मार्ट सिटी में यूपी के चार शहर शामिल : आशुतोष टण्डन

140 0

लखनऊ। केन्द्र सरकार की ओर से प्रदेश में संचालित स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत नई रैकिंग जारी की गई है। इसमें उत्तर प्रदेश ने उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। स्मार्ट सिटी योजना के तहत यूपी के चार शहर देश की टॉप टेन में सूची में अपनी जगह बनाने में सफल हुए हैं।

ऑल इण्डिया रैंकिंग में चयनित 10 स्मार्ट सिटी में यूपी के चार शहरों ने टॉप टेन में स्थान प्राप्त किया

नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में प्रदेश के शहरों को स्मार्ट बनाने के लिए योजनाओं के जमीनी अनुपालन पर ध्यान दिया जा रहा है। नियमित मॉनीटरिंग, योजनाओं में जन भागीदारी सुनिश्चित की गई है। जिसके शानदार परिणाम प्राप्त होने शुरू हो गये हैं। स्मार्ट सिटी की रैकिंग शहरों में कियान्वित की जा रही योजनाओं, जनसामान्य के लिये उनकी उपयोगिता, जन सहभागिता और योजना के प्रभावी किन्यान्वयन के आधार पर होती है। इसके अनुसार आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा की गयी ऑल इण्डिया रैंकिंग में चयनित 10 स्मार्ट सिटी में यूपी के 04 शहरों ने टॉप टेन में स्थान प्राप्त किया है। जबकि माह नवम्बर 2019 की रैंकिंग में केवल कानपुर टॉप टेन शहरों में सातवें स्थान पर था। माह नवम्बर 2019 में आगरा 12वें,वाराणसी 13वें, प्रयागराज 24वें, लखनऊ 42वें, अलीगढ़ 55 वें, झांसी 65वें, सहारनपुर 79वें, बरेली 88वें एवं मुरादाबाद 100वें स्थान पर था।

वर्तमान में ऑल इण्डिया रैंकिंग में प्रदेश के 10 शहरों की स्थिति निम्नवत् है

स्मार्ट सिटी योजना की रैंकिंग में देश में प्रदेश ने सुधार करते हुए 9 वां स्थान प्राप्त किया है। आगरा ने ऑल इण्डिया रैंक मे प्रथम स्थान प्राप्त किया है। आगरा स्मार्ट सिटी द्वारा इस अवधि में माइको-स्किल डेवलेपमेन्ट सेन्टर, पीपीपी आधारित स्मार्ट हेल्थ सेन्टर, सेल्फ क्लीनिंग टाइलेट्स की परियोजनायें मुख्य रूप से पूर्ण की है।

लखनऊ, कानपुर, आगरा, वाराणसी एवं प्रयागराज शहरों में आई.सी.सी.सी. की परियोजनाएं प्रारम्भ

प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, आगरा, वाराणसी एवं प्रयागराज शहरों में इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेंटर (आई.सी.सी.सी.) की परियोजनाएं प्रारम्भ हो गई हैं। जिनसे इन शहरों को मुख्यमंत्री की संकल्पना के अनुरूप स्मार्ट एवं सेफ शहरों के रूप में विकसित किया जाना सम्भव हुआ है। आगरा द्वारा प्रथम स्थान प्राप्त करने के साथ ही प्रदेश के 03 अन्य शहरों ने ऑल इण्डिया रैंकिंग में स्थान प्राप्त किया है, जबकि लखनऊ ने अपने पूर्व स्थान 42 से प्रगति करते हुए 24 वॉ स्थान प्राप्त किया है। अलीगढ़, सहारनपुर ने भी योजना के कार्यों को गति प्रदान की है।

कोरोना वायरस फैसले की आंशका के मद्देनजर सरकार सतर्क व सावधान : योगी

झांसी, मुरादाबाद, सहारनपुर एवं बरेली को अभी और प्रयास करने की आवश्यकता

झांसी, मुरादाबाद, सहारनपुर एवं बरेली को अभी और प्रयास करने की आवश्यकता है। इस हेतु निरन्तर अनुश्रवण करते हुये निर्देश समय-समय पर निर्गत किये जायेंगे। देश में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिये आगरा स्मार्ट सिटी टीम के अधिकारीगण तथा समस्त शहरवासी बधाई के पात्र हैं। अग्रणी स्थान प्राप्त करने वाले 04 अन्य शहर लखनऊ, कानपुर, वाराणसी एवं प्रयागराज के प्रयास भी प्रशंसनीय है।

नगर विकास मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार का लक्ष्य स्मार्ट सिटी योजना में प्रदेश को नम्बर एक बनाना है

नगर विकास मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार का लक्ष्य स्मार्ट सिटी योजना में प्रदेश को नम्बर एक बनाना है। इसके लिए शासन के प्रयासों के साथ ही जनता का भी सक्रिय सहयोग व भागीदारी आवश्यक है। मंत्री ने अपील की है कि सर्वेक्षणों, कार्यक्रमों एवं स्वच्छता अभियानों में आम नागरिक भी अपनी सकरात्मक भागीदारी निभायें।

Loading...
loading...

Related Post

जैनेन्द्र सवेतन ​बहाल

खण्ड शिक्षा अधिकारी जैनेन्द्र सवेतन ​बहाल, जांच में शासन से मिली क्लीनचिट

Posted by - May 18, 2020 0
गोण्डा। गोण्डा जिले के बेसिक शिक्षा विभाग में विकासखंड-झंझरी के निलंबित खंड शिक्षा अधिकारी जैनेंद्र कुमार गुप्ता को शासन ने…
सिख दंगा

सिख दंगा: मनमोहन सिंह के बयान पर पूर्व पीएम नरसिम्हा राव के पोते ने दी सफाई

Posted by - December 5, 2019 0
नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 1984 के सिख विरोधी दंगों को लेकर बुधवार को एक बयान दिया था।…