मध्य प्रदेश हस्तशिल्प प्रदर्शनी

मध्य प्रदेश हस्तशिल्प की प्रदर्शनी में नए अवतार दिखीं चंदेरी-महेश्वरी साड़ियां

950 0

लखनऊ। मध्य प्रदेश हस्तशिल्प की प्रदर्शनी मृगनयनी का उद्घाटन शनिवार को गोमती नगर विनीत खंड स्थित संगीत नाटक अकादमी की अध्यक्षा डॉ.पूर्णिमा पाण्डे ने अकादमी परिसर के फ्रंट लॉन में किया। यह प्रदर्शनी 14 से 30 मार्च तक आयोजित की जा रही है। इसमें 75 हस्तशिल्पी भाग ले रहे हैं।

पाकीजा फिल्म में मीना कुमारी ने “हमरी ना मानो” गीत में वह चंदेरी का दुपट्टा ओढ़ा था

प्रदर्शनी के प्रभारी एमएल शर्मा ने बताया कि मध्य प्रदेश ग्रामोद्योग विभाग की ओर से इस प्रदर्शनी का उद्देश्य, पारंपरिक कलाओं का संवर्धन और कला के कद्रदानों तक हस्तशिल्प की कलाकृतियों को ले जाना है। इसमें प्रवेश नि:शुल्क है। इस प्रदर्शनी में चंदेरी की साड़ियों में मेंहदी रचे हाथ की डिजाइन हो या फिर गायत्री देवी के माध्यम से लोकप्रिय हुए 12 डिजाइन, सभी देखने को मिलेंगे। सबसे खास बात तो यह है कि मशहूर फिल्म अभिनेत्री मीना कुमारी के लिए चंदेरी का लोकप्रिय दुपट्टा तैयार करने वाले मशहूर हस्तशिल्पी अब्दुल हकीम खलीफा भी इस प्रदर्शनी के दौरान लखनऊ शहर के मेहमान बनेंगे। पाकीजा फिल्म में मीना कुमारी ने “हमरी ना मानो” गीत में वह चंदेरी का दुपट्टा ओढ़ा था।

भारत में COVID-19 राष्ट्रीय आपदा घोषित, मृतक के परिजनों को मिलेगा इतना मुवाअजा

महेश्वरी साड़ियों के अलावा चित्रकूट के लकड़ी के खिलौने और भोपाल का जरी-जरदोजी का बटुआ भी अन्य आकर्षण बनेगा

महेश्वरी साड़ियों के अलावा चित्रकूट के लकड़ी के खिलौने और भोपाल का जरी-जरदोजी का बटुआ भी अन्य आकर्षण बनेगा। टीकमगढ़ से आया पंचधातु से तैयार भगवान विष्णु के दशावतार वाला शंख और भगवान कृष्ण की वैजंतीमाला पहने प्रतिमा भी देखते ही बनती है। इस प्रदर्शन के तहत लोक नृत्य की प्रस्तुतियां होंगी वहीं पुरस्कृत बुनकर अहमद हुसैन अंसारी महेश्वरी कला की समृद्ध पंरपरा और उसमें आ रहे बदलावों पर व्याख्यान देंगे। प्रदर्शनी में विश्व प्रसिद्ध कोसा, इंडिगो प्रिंट, बाग प्रिंट लोगों को पसंद आ रहे हैं।

Related Post

मिमी चक्रवर्ती

बंगाल की इस खूबसूरत सांसद की बोल्ड तस्वीरें आपको कर देंगी दीवाना

Posted by - January 18, 2020 0
कोलकाता। टीएमसी सांसद नुसरत जहां के साथ ही एक और बंगाली एक्ट्रेस संसद में पहुंची हैं। अभिनेत्री नुसरत जहां की…
CM Dhami

सीएम धामी ने भेदा लक्ष्य ‘400 पार’, मोदी का प्रणाम कर मांगा जनसमर्थन

Posted by - April 10, 2024 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने पौड़ी गढ़वाल लोकसभा क्षेत्र के मालधनचौड़ रामनगर में बुधवार को आयोजित जनसभा…