मछली

इन बीमारियों से रहना है दूर तो आहार में आज ही शामिल करें मछली

697 0

नई दिल्ली। हममें से अधिकतर लोग यह तो जानते हैं कि मछली खाना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है, लेकिन मछली खाने से शरीर के किस-किस अंग को फायदा पहुंचता है। यह कम ही लोगों को पता होता है।

मछली में लो फैट और बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाने के कारण भी मछली स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। मछली में विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए मछली का सेवन शरीर की कई जरूरतों को पूरा करता है।

कैंसर से करती है बचाव 

जो लोग नियमित रूप से मछली का सेवन करते हैं। उन्हें कैंसर होने का खतरा कम होता है। मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो कैंसर से बचाव करता है। इसे खाने से ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर से बचाव होता है। अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं तो अपने आहार में मछली को इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

दिमाग तेज करने में मददगार

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा तेज दिमाग वाला बने। तो उसे आज से ही मछली खि‍लाना शुरू कर दीजिए। मछली में मौजूद पोषक तत्व मस्तिष्क को तेज करने का काम करते हैं। मछली में मौजूद फैटी एसिड दिमाग को तेज करता है और स्मरण शक्त‍ि बढ़ाता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन से मस्त‍िष्क की नई कोशिकाओं का निर्माण होता है।

दिल के लिए फायदेमंद

हार्ट पेशेंट्स के लिए मछली बहुत ही फायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल और उसकी मांस-पेशि‍यों को मजबूत बनाता है। मछली में लो फैट होता है जिससे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने नहीं पाती है। मछलियों में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल की सुरक्षा में मदद करता है।

अगर आप भी बालों की समस्या से हैं परेशान, तो अमरूद की पत्ती का ऐसे करें इस्तेमाल 

उच्च रक्चाप को नियंत्रित करने में

अगर आपको उच्च रक्तचाप की समस्या है तो आपको अभी दूसरे मांसाहार छोड़कर मछली खाना शुरू कर देना चाहिए। मछली में लो फैट होता है जिसकी वजह से हाई-ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ने नहीं पाती है।

त्वचा और बालों के लिए

मछली में मिलने वाले ओमेगा-3 की वजह से इसका सेवन करने वालों की त्वचा और बाल खूबसूरत बने रहते हैं। इससे त्वचा की नमी नहीं जाने पाती है और बाल भी चमकदार बने रहते हैं।

डिप्रेशन दूर करती है मछली

ओमेगा-3 के सेवन से अवसाद की स्थिति में भी फायदा मिलता है। गर्भावस्था के दौरान महिलाएं अक्सर अवसाद से घिर जाती हैं, ऐसे में डॉक्टर उन्हें ओमेगा-3 की कैप्सूल लेने की सलाह देते हैं लेकिन मछली का सेवन करते रहने से कैप्सूल लेने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

हेल्दी स्पर्म के लिए मछली का सेवन जरूरी

एक स्टडी में कहा गया है कि जो पुरुष मछली के साथ अच्छा आहार जैसे फल और दूसरी हेल्दी चीजों का सेवन करते रहते हैं उनके स्पर्म हेल्दी और सक्रिय होते हैं ।

Related Post

Surajkund

लंबे अंतराल के बाद आज से शुरू अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला

Posted by - March 19, 2022 0
हरियाणा: फरीदाबाद में 35वां अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला 2022 (International Surajkund Handicrafts Fair) आज शनिवार से शुरू हो गया है।…
MS Dhoni-Suresh Raina retirement

एमएस धोनी के साथ सुरेश रैना ने भी ले लिया है इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास

Posted by - August 16, 2020 0
नई दिल्‍ली।एमएस धोनी के  बाद सुरेश रैना ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया है। हालांकि वह आईपीएल के…