डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएँ ये घरेलू नुस्खे

640 0

लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दियों के मौसम आते ही बालों में डैंड्रफ की समस्या शुरू हो जाती हैं। डैंड्रफ की समस्या से हम परेशान होकर कई तरह के शैम्पू का भी इस्तेमाल करते हैं। कई तरह के शैम्पू हमारे बालों को फायदें से ज्यादा नुकसान पहुंचाता हैं। अपने बालों से डैंड्रफ की समस्या को काफी हद तक खत्म करने के लिए आपको नेचुरल चीज़ों का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपको किसी भी प्रकार का नुकसान नही पहुंचाता। तो आइये जानते हैं डैंड्रफ की समस्या को खत्म करने के कुछ घरेलू…

मुल्तानी मिट्टी + नींबू

ऑयली स्कैल्प के साथ स्टिकी डैंड्रफ की समस्या होती है तो इसे दूर करने के लिए 1 कप मुल्तानी मिट्टी लें और पानी मिलाकर इसका स्मूद पेस्ट बनाएं। अब इसमें नींबू का रस मिलाएं और इसे स्कैल्प पर अप्लाई करें। 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर शैंपू कर लें। 2 से 3 हफ्तों तक इसका इस्तेमाल करें और फिर फर्क देखें।

प्रेमी-प्रेमिका को कनपट्टी में गोली मारकर उतारा मौत के घाट, पार्क में मिला शव 

 मेंहदी+आंवला पाउडर+ टी पाउडर+ नींबू का रस+ नारियल तेल

1 कप हिना पाउडर, 1 चम्मच आंवला पाउडर, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच टी पाउडर और 1 चम्मच नारियल तेल को एक बाउल में मिक्स करें और इसे गरम पानी की सहायता से मिक्स कर लें। टी पाउडर अवेलेबल नहीं तो आप चाय की पत्ती को पानी में उबालकर भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। तैयार मास्क को 30 मिनट तक स्कैल्प पर लगाकर रखें। आधे घंटे बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धोएं। हफ्ते में एक बार, 3 से 4 हफ्तों तक इसका इस्तेमाल करें और फर्क देखें।

मेथी दाना

कई सारे विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर मेथी दाने का इस्तेमाल भी डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है। बस इसके लिए 2 चम्मच मेथी दाना लें। इसे रातभर के लिए गर्म पानी में भिगो दें और सुबह इसका पानी अलग कर लें। अब इस पानी को बालों में लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। फिर शैंपू कर लें। इससे डैंड्रफ की समस्या बहुत आसानी से दूर हो जाती है।

अक्षय कुमार की फिल्म ‘हाउसफुल 4’ ने चौथे दिन ही की सबसे ज्यादा कमाई 

नारियल तेल+ ऑलिव ऑयल+ शहद+ दही

एक बाउल में 2 बड़े चम्मच नारियल तेल, दो चम्मच ऑलिव ऑयल, 2 चम्मच शहद और दो चम्मच दही डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इस पेस्ट से स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करें। 30-45 मिनट तक लगाकर और फिर माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें। डैंड्रफ से जल्द छुटकारा पाने के लिए रोजाना इस मास्क का इस्तेमाल फायेदमंद रहेगा।

Related Post

श्वेता तिवारी

श्वेता तिवारी का खुलासा- ऐसा भी वक्त आया, जब वह पूरी तरह से गई थीं बिखर

Posted by - January 1, 2020 0
मुंबई। टेलीविजन अभिनेत्री श्वेता तिवारी को अपनी शादीशुदा जिंदगी में काफी मुश्किल दौर का सामना करना पड़ा। हालांकि उन्होंने इन…