फटी एड़ी

पैरों की फटी एड़ियों को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलु नुश्खे

1199 0

लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दियों में हमारी स्किन बहुत रुखी-रुखी हो जाती हैं। देखने में बेजान सी लगती जाती हैं। सर्दी में तो कई तरह की समस्या होती हैं। त्वचा की दिक्कत कुछ ज्यादा हो जाती हैं। ऐसे में अपने पैरों के ख्याल को आप कभी भी नजरअंदाज न करें। सर्दी के दिनों में हमारी एड़िया फटने लगती हैं। लेकिन ये तो आम बात हैं।

महिलाएं तो परेशान होती हैं सर्दियों के दिनों में क्यों की पानी और धूल दोनों में ही काम करती हैं। तो कैसे दूर करें फटी एड़ियों की समस्या? लगातार हम अपने पैर को पानी में रहते हैं। हमको कोशिश करना चाहिए की अपने पैर को जितना कम हो सके पानी में न भिगाए दरअसल सर्दी के मौसम में पैरों की अंगुलियों के बीच के हिस्से में नमी बनी रहती है, जो फंगल इंफेक्शन के लिए आदर्श वातावरण तैयार करती हैं।

ओईसीडी दावा भारत की 2020 में विकास दर 6.2 फीसदी रहने का अनुमान

ऐसे में पैरों को धोने के बाद अच्छे से सुखा ले खासतौर पर गुलियों के बीच के हिस्से। पैरों के साथ में अपने कपड़ों के टेक्सचर का भी ध्यान दें। और अगर एडि़यों का समस्या ज्यादा हो रही हो तो सूती मोजे पहनें। एडि़यों को मॉइश्चराइज करने के बाद उसे नमी से बचाए। आपको बहुत ज्यादा समस्या नहीं है तो सोते हुए पैरों की तेल से मालिश करके सूती मोजे पहनकर सोएं।

ज्यादा समस्या होने पर मॉइश्चराइजिंग सॉक्स या फिर एंकल रिपेयर सॉक्स का इस्तेमाल करें। अगर आप वर्किग वुमन हैं तो ऐसे में आपके पैरों के लिए सही फुटवियर काफी हद तक लाभदायी साबित होते हैं। आपके पैरों को बहुत काम करना होता है। सारे शरीर का भार उन पर होता है, इसलिए अपने फुटवेयर पर खासतौर पर ध्यान दें।

सर्दियों में भरसक कोशिश करें कि जूते ही पहनें। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि जूते आरामदायक हों, बहुत ज्यादा कसे या बहुत ज्यादा ढीले जूते समस्या को बढ़ा ही देंगे। ऐसे में जब भी फुटवियर की खरीददारी करें तो पर्याप्त समय लें।

रिसर्च: मधुमेह से बचाव के लिए अवोकेडो का करें सेवन, अन्य बीमारियों में हैं लाभप्रद

1. तेल सबसे अच्छा प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होता है इसलिए किसी रेडीमेड मॉइश्चराइजर की तुलना में तेल से पैरों की मालिश करें। आप किसी हाइड्रोजनीकृत तेल के साथ हल्दी का प्रयोग कर फटी हुई एड़ी की मालिश कर सकती हैं।

2. हल्दी के एंटी-फंगल और एंटीसेप्टिक गुण, नरम और समस्यारहित पैरों के लिए वरदान का काम कर सकते हैं। अगर आपकी फटी एडि़यों से खून बहने लगा है तो तेल और हल्दी का पैक लगाएं, यह काफी राहत पहुंचाएगा।

Related Post

SHARAD POWAR

परमबीर-देशमुख प्रकरण : पवार बोले- आरोप गंभीर, इस्तीफे का फैसला उद्धव करेंगे

Posted by - March 21, 2021 0
नई दिल्ली । महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री शरद पवार (Sharad Pawar) ने परमबीर और अनिल देशमुख (Anil Deshmukh)  के प्रकरण…