पर्सन ऑफ द ईयर

Flashback 2019 : ग्रेटा थनबर्ग को टाइम पत्रिका की ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ बनीं

996 0

नई दिल्ली। जलवायु परिवर्तन की समस्या का सामना करने वाली पीढ़ी के लिए अंतरात्मा की आवाज बनने वाली स्वीडिश किशोरी ग्रेटा थनबर्ग को बुधवार को टाइम पत्रिका की 2019 पर्सन ऑफ द ईयर घोषित किया गया है।

स्वीडन की संसद के बाहर ग्लोबल वार्मिंग के खिलाफ अपनी एकल हड़ताल के लिए पहली बार सुर्खियों में आयी थी ग्रेटा थनबर्ग

16 वर्षीय ने पिछले साल स्वीडन की संसद के बाहर ग्लोबल वार्मिंग के खिलाफ अपनी एकल हड़ताल के लिए पहली बार सुर्खियों में आयी थी। थनबर्ग ने पत्रिका को बताया कि हम सिर्फ इसलिए नहीं रह सकते हैं क्योंकि कल नहीं था, क्योंकि कल है। यही सब हम कह रहे हैं।

थुनबर्ग ने अपने निडरतापूर्ण संदेश में  वैश्विक निर्णय लेने वालों पर, निष्क्रियता का आरोप लगाया

पत्रिका ने थनबर्ग का उस नाविक पर साक्षात्कार किया, जो 11 सप्ताह की उत्तरी अमेरिका की कई अमेरिकी शहरों और कनाडा की यात्रा के बाद उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका से यूरोप ले गया था। थनबर्ग ने अपने निडरतापूर्ण संदेश में कहा कि “वैज्ञानिकों को सुनो” – वैश्विक निर्णय लेने वालों पर, निष्क्रियता का आरोप लगाया है।

सर्दियों के मौसम में तापमान की गिरावट बढ़ा रही है आंखों की बीमारियां 

स्वीडिश एक्टिविस्ट मैड्रिड में थे क्योंकि पुरस्कार की घोषणा की गई थी, संयुक्त राष्ट्र के एक जलवायु मंच ने दुनिया को ग्लोबल वार्मिंग से बचाने का काम सौंपा था। पत्रिका ने इंटरव्यू में लिखा है कि जलवायु कार्रवाई की राजनीति उतनी ही जटिल और जटिल है जितनी कि घटना, और थनबर्ग के पास कोई जादुई समाधान नहीं है।

“लेकिन वह एक वैश्विक दृष्टिकोण बनाने में सफल रही है, लाखों अस्पष्ट, मध्य-रात्रि चिंताओं को विश्वव्यापी आंदोलन में बदलकर तत्काल परिवर्तन के लिए बुला रही है। उसने उन लोगों को नैतिक स्पष्टीकरण देने की पेशकश करते हुए यह लिखा था जो कार्य करने के लिए तैयार हैं, और उन लोगों पर शर्म की बात है जो नहीं हैं।

Related Post

मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ दल कांग्रेस

मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ दल कांग्रेस के लगभग 90 विधायक भोपाल लौटे

Posted by - March 15, 2020 0
भोपाल। मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ दल कांग्रेस के लगभग 90 विधायक रविवार को विशेष विमान से जयपुर से राजधानी भोपाल…
जेपी नड्डा

भाजपा के वरिष्ठ नेता जेपी नड्डा निर्विरोध चुने गए पार्टी का नए अध्यक्ष

Posted by - January 20, 2020 0
नई दिल्ली। आज सोमवार यानि 20 जनवरी को बहुत ही बखूबी से अपने कार्यभार को संभालने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री…