आंखों की बीमारियां

सर्दियों के मौसम में तापमान की गिरावट बढ़ा रही है आंखों की बीमारियां

645 0

नई दिल्ली। इन दिनों सर्दियों के मौसम में तापमान में चल रही गिरावट शुष्क आंखों, जलन, संक्रमण और नेत्रश्लेष्मलाशोथ जैसी आंखों की बीमारियों की तेजी से बढ़ रही हैं।

इसका मुख्य कारण यह है कि क्योंकि वाष्पीकरण के कारण आंखों के भीतर नमी खो रही है। ऐसी निर्जलीकरण सर्दियों में अधिक होता है, लेकिन अक्सर लोगों को ठंड के मौसम के कारण इसका एहसास नहीं होता है।

शहर में स्कूल जाने वाले बच्चों में नेत्रश्लेष्मलाशोथ के काफी मामले देखे जा रहे हैं। संक्रमण एक बच्चे से दूसरे बच्चे में फैल रहा है, क्योंकि बच्चे जलन के कारण अपनी आंखों को रगड़ते हैं, लेकिन किसी भी हाथ की स्वच्छता का पालन नहीं करते हैं, जिससे नेत्रश्लेष्मलाशोथ का प्रसार होता है। त्वचा पर ठंड का प्रभाव स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। लेकिन आंखों के भीतर सूखापन तभी महसूस किया जा सकता है जब जलन हो।

मानव स्वास्थ्य पर एंटीबायोटिक्स का पड़ता है सकारात्मक प्रभाव 

इस तरह की जलन के बाद आंखों को रगड़ने से जलन और मरोड़ भी होती है। बुजुर्गों के बीच, यह धुंधली दृष्टि पैदा कर सकता है। मैक्सीविजन सुपर स्पेशियलिटी आई हॉस्पिटल्स में कंसल्टेंट नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रर्धन रेड्डी बतातें ​हैं कि सर्दियों में ठंडी हवाओं के कारण, खिड़कियां सामान्य रूप से बंद हो जाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप वेंटिलेशन खराब होता है। हवा भी सूखी रहती है। ठंड की वजह से लोग कम पानी पीते हैं। नतीजतन, शरीर में अपर्याप्त पानी है। यह सूखी आंख बीमारियों की तरफ लोगों की ओर जाता है।

मोबाइल फोन का अत्यधिक उपयोग सूखी आंखों की समस्या को बढ़ा रहा है। वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. अतुल गुप्ता ने बताया कि साल के दौरान ज्यादातर लोगों के बीच सूखी आंखों की समस्या का प्रचलन है, क्योंकि वे अपने फोन को घूरते रहते हैं। सर्दियों में यह बढ़ जाता है, क्योंकि शुष्क हवा के कारण शरीर निर्जलित हो जाता है। इससे सर्दियों के दौरान आंखों की लालिमा, खुजली और संक्रमण की शिकायत होती है। मौसम के इस समय के दौरान आई ड्रॉप की बिक्री बहुत अधिक होती है क्योंकि डॉक्टर सूखी आंखों के लिए उन्हें सलाह देते हैं।

Related Post

निर्भया मामले के दोषी की दया याचिका खारिज

निर्भया मामले के जघन्य अपराधी की दया याचिका को खारिज, जल्द राष्ट्रपति को भेजी जाएगी

Posted by - December 4, 2019 0
नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने निर्भया मामले के दोषी की दया याचिका खारिज दी है। इसके बाद बुधवार को याचिका…
पी चिदंबरम

चिदंबरम बोले- पीएम मोदी अर्थव्यवस्था पर मौन और उनके मंत्री को जनता को दे रहे हैं झांसा

Posted by - December 5, 2019 0
नई दिल्ली। आईएनएक्स मीडिया केस में सुप्रीम कोर्ट से जमानत पाने के बाद पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम गुरुवार को…