UP Budget 2020

UP Budget 2020 : योगी सरकार ने पांच लाख 12 हजार करोड़ का बजट किया पेश

671 0

लखनऊ। योगी सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने मंगलवार को विधानसभा में ने 5 लाख 12 हजार करोड़ का UP Budget 2020 पेश किया है। यह यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट है।

गांवों में जल जीवन मिशन को 3000 करोड़ का बजट

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा आबकारी से 37,500 और स्टांप एवं पंजीयन से 23,197 व वाहन कर से 8,650 करोड़ रुपये का राजस्व मिलने का लक्ष्य रखा गया है। गांवों में जल जीवन मिशन को 3000 करोड़ का बजट। दिव्यांग पेंशन योजना के लिए 621 करोड़। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि मुख्यमंत्री किसान दुर्घटना कल्याण बीमा के नाम से नई योजना होगी। इसके लिए 500 करोड़ रुपये आवंटित हुए हैं। वहीं, जीएसटी और वैट से 91,568 करोड़ रुपये मिलने का अनुमान है। सुरेश खन्ना ने कहा कि ग्रामीण जलापूर्ति कार्यक्रमों के लिए 3000 करोड़, बुंदेलखंड विंध्य के गुणवत्ता प्रभावित गांवों में पाइप पेयजल योजना के लिए 3300 करोड़, पीडब्लूडी पूर्वांचल निधि में 300 करोड़, बुंदेलखंड निधि में 210 करोड़ का बजट प्रस्तावित है।

रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के लिए 900 करोड़,मेडिकल कॉलेज आजमगढ़ के लिए 96 करोड़

यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि दिल्ली से मेरठ के बीच रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के लिए 900 करोड़ के बजट का प्रस्ताव है। गोरखपुर और अन्य शहरों में मेट्रो प्रस्ताव तैयार, इनके लिए 200 करोड़ का बजट रखा गया। यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि मेडिकल कॉलेज आजमगढ़ के लिए 96 करोड़, लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ के लिए 477 करोड़।

ब्रिटेन व फ्रांस को पछाड़ भारत विश्व की पांचवीं अर्थव्यवस्था बना

मनरेगा योजना के लिए 4800 करोड़, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए 35 करोड़ रुपये

सुरेश खन्ना ने कहा कि मनरेगा योजना के लिए 4800 करोड़, राष्ट्रीय पोषण अभियान के लिए 4000 करोड़ रुपये, काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए 200 करोड़ की व्यवस्था की गई है। वित्त मंत्री ने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए 35 करोड़ रुपये। नए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के लिए 81 करोड़ रुपये। अयोध्या में एयरपोर्ट के लिए 500 करोड़ रुपये।

यूपी में होगा देश का सबसे लंबा गंगा एक्सप्रेस वे ,स्वच्छ भारत मिशन के लिए 5791 करोड़ रुपये

यूपी में देश का सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेस वे का निर्माण कराया जाएगा। सुरेश खन्ना ने कहा कि मेरठ से प्रयागराज तक इस एक्सप्रेस वे का निर्माण कराया जाएगा। इसके निर्माण के लिए 2000 करोड़ का बजट प्रस्तावित है। स्वच्छ भारत मिशन के लिए 5791 करोड़ रुपये। आगरा मेट्रो के लिए 286 करोड़ रुपये। कानपुर मेट्रो के लिए 358 करोड़ रुपये। वाराणसी, प्रयागराज, लखनऊ और आगरा इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी।

महिलाओं की सुरक्षा पर ध्यान

सुरेश खन्ना ने कहा कि काम करने वाली महिलाओं को रात के 10 बजे से सुबह 6 बजे तक घर पहुंचाने के लिए 112 नंबर पर सिर्फ कॉल करना पड़ता है। पुलिस इसके बाद उन्हें उनके घर पहुंचाएगी। पीएम आवास योजना के लिए 6240 करोड़ की व्यवस्था की गई है। वित्त मंत्री ने कहा कि गन्ना किसानों के लिए सरकार ने तोहफा दिया है। शुगर मिलों के लिए बजट का प्रस्ताव। गन्ना की कीमत 325 रुपये प्रति क्विंटल करने का प्रस्ताव

कानपुर मेट्रो के लिए 358 करोड़ रुपये, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वराज योजना के लिए 458 करोड़

वित्त मंत्री ने कहा कि ओपन जिम के लिए 25 करोड़ रुपये। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वराज योजना के लिए 458 करोड़। कानपुर मेट्रो के लिए 358 करोड़ रुपये। सुरेश खन्ना ने कहा कि वृद्ध एवं निराश्रित महिलाओं के पुनर्वास एवं जीवनयापन के लिए स्वाधार गृह योजना है। प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के लिए 783 करोड़ रुपये है। मान्यता प्राप्त मदरसों के लिए 479 करोड़ रुपये। सुरेश खन्ना ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लिए 1000 करोड़ की व्यवस्था है। निराश्रित महिला पेंशन की योजना 500 रुपये की धनराशि प्रतिमा सीधे लाभार्थियों के खाते में जा रही है। इस योजना के अंतर्गत 1425 करोड़ की व्यवस्था है

पर्यटन इकाई के प्रोत्साहन के लिए 50 करोड़ की व्यवस्था

यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि गोरखपुर के रामगढ़ ताल में वाटर स्पोर्ट्स के लिए 25 करोड़ रुपये, काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए 200 करोड़ की व्यवस्था की है। यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि कहा कि बेसिक, माध्यमिक, उच्च शिक्षा को बजट प्रस्तावित है। समग्र शिक्षा अभियान के लिए 18363 करोड़ रुपये का बजट है। यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि नव नवसृजित जिलों में अस्पताल बनेगा। जिला अस्पतालों के लिए 70 करोड़, सैफई PGI को 309 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित है। राष्ट्रीय कृषि बाजार के लिए बजट है। ग्रामीण CHC बेहतरी के लिए 50 करोड़ का बजट प्रस्तावित है।

प्रयागराज में लॉ यूनिवर्सिटी, गोरखपुर में आयुष विश्वविद्यालय

सुरेश खन्ना ने कहा कि सीएम शिक्षता प्रोत्साहन योजना लाएंगे, 8 नए मेडिकल कॉलेज का काम जारी है। इनमें प्रयागराज में लॉ यूनिवर्सिटी, गोरखपुर में आयुष विश्वविद्यालय, सहारनपुर, अलीगढ़, आजमगढ़ में 3 नए राज्य विश्वविद्यालय और प्रदेश में पुलिस फॉरेंसिक यूनिवर्सिटी की स्थापना प्रस्तावित है। सुरेश खन्ना ने कहा कि अयोध्या एयरपोर्ट के लिए 500 करोड़ की व्यवस्था की गई है। झांसी, आगरा और कानपुर में भूमि चिन्हित की गई। अटल भूजल योजना प्रारंभ की जा रही है। 14 सिंचाई योजनाओं को इस वर्ष पूर्ण करने का लक्ष्य है।

तलाकशुदा महिलाओंं को 500 रुपये प्रति महीने पेंशन

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि तलाकशुदा महिलाओंं के लिए पेंशन की सुविधा मिलेगी। 500 रुपये प्रति महीने पेंशन दी जाएगी। राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल के लिए 50 करोड़ और निर्माण के लिए 60 करोड़ की व्यवस्था की गई है। सुरेश खन्ना ने कहा कि तुलसी स्मारक भवन के लिए 10 करोड़, अग्निशमन के लिए 10 करोड़, विधि विज्ञान प्रयोगशालाओं के लिए 60 करोड़, युवाओं को 2500 रुपये हर महीने मिलेंगे। यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि पुलिस बल योजना को 122 करोड़ रुपये, पुलिस को आधुनिक बनाने के लिए 122 करोड़ और साइबर क्राइम के लिए 3 करोड़ रुपये का बजट है।

सुरेश खन्ना ने जेवर एयरपोर्ट के लिए 2000 करोड़ रुपये का एलान किया

यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि तीन राज्य विश्वविद्यालयों की स्थापना की जा रही है। प्रदेश के हर जिले में युवा हब बनाया जाएगा। जहां उन्हें कौशल विकास की ट्रेनिंग दी जाएगी। सुरेश खन्ना ने जेवर एयरपोर्ट के लिए 2000 करोड़ रुपये का एलान किया। वित्त मंत्री ने कहा कि महिला सुरक्षा के लिए कई कदम उठाए। पुलिस फॉरेंसिक के लिए 20 करोड़ रुपये। डिफेंस एक्सपो में 3 एएमयू साइन किए।
पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का निर्माण शुरू किया। वित्त मंत्री ने कहा कि कन्या सुमंगला योजना को 1200 करोड़ हैं, साइबर क्राइम के लिए तीन करोड़, कानून व्यवस्था पर जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई जाएगी। पुलिस कमिश्नरी सिस्टम लागू किया

पुलिस आधुनिकीकरण के लिए 122 करोड़ और आगरा मेट्रो के लिए 286 करोड़ बजट रखा

वित्त मंत्री ने कहा कि पुलिस आधुनिकीकरण के लिए 122 करोड़ और आगरा मेट्रो के लिए 286 करोड़ बजट रखा गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि यूपी मे कुंभ का भव्य आयोजन हुआ, डिफेंस एक्सपो का आयोजन हुआ। वित्त मंत्री ने कहा कि 2 लाख करोड़ का निवेश आया है, 10 हजार करोड़ से ज्यादा की नई योजनाएं। 3.18 लाख करोड़ से ज्यादा राजस्व कर, आवासीय भवनों के लिए 600 करोड़ हैं।

2020-21 का बजट युवाओं की शिक्षा, संवर्धन और रोजगार को समर्पित

वित्तमंत्री बजट की प्रस्तावना पढ़ते हुए गीत गया ‘गैर परो से उड़ सकते हैं, हद से हद दीवारों तक, अंबर तक तो वही उड़ेंगे जिनके अपने पर होंगे’। वित्तमंत्री सुरेश खन्ना बोले 2017-18 का बजट किसानों को समर्पित था। 2018-19 का बजट औद्योगिक विकास व 2019-20 महिला सशक्तीकरण करने वाला था। 2020-21 का बजट युवाओं की शिक्षा, संवर्धन और रोजगार को समर्पित है। वित्त मंत्री ने कहा कि प्रदेश की जनता को पुलिस की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए यूपी कॉप एप बनाया गया है। इस एप को पांच लाख से अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है। साइबर थानों पर जोर है। 16 साइबर थाने का निर्माण किया जाएगा। दुष्कर्म की घटनाओं में 35 प्रतिशत की कमी आई है।

तेजी से विकास की कोशिश,2020 के बजट में युवाओं पर फोक

वित्त मंत्री ने कहा कि तेजी से विकास की कोशिश है। इज ऑफ डूइंग बिजनेस में सुधार किया गया है। तीन साल में दो इन्वेस्टर समिट किए। शिक्षा, स्वास्थ्य और इंफ्रास्ट्रक्चर पर जोर है। वित्त मंत्री ने कहा कि 2020 के बजट में युवाओं पर फोकस है। यूपी की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन का बनाने का लक्ष्य है। वित्त मंत्री ने कहा कि हमने जनता का दिल जीता है। हम चुनौतियों से निपट रहे हैं। राज्य नीति आयोग का गठन किया जाएगा। यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट है।

विधानसभा में धरने पर बैठी कांग्रेस

वहीं मंगलवार सुबह महंगाई के विरोध में कांग्रेसियों ने धरना प्रदर्शन किया। कांग्रेसी विधानसभा में धरने पर बैठ गए। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने योगी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि इस सरकार में युवा बेरोजगार हैं। किसानों के लिए कोई योजना नहीं है।

Related Post

राहुल गांधी

राहुल गांधी के करीबी जाएगें राज्यसभा, जानें- सिंधिया के अलावा कौन-कौन हैं रेस में?

Posted by - February 19, 2020 0
नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी के भीतर टीम राहुल गांधी और बुजुर्ग नेताओं के बीच खेमे बंटी हुए है। यह समस्या…