यूपी पुलिस सिपाही भर्ती

यूपी पुलिस की भर्ती में पहली बार आई ऐसी कमी, भर्ती बोर्ड पैनल हुआ परेशान

253 0

न्यूज डेस्क। हमारी इस विचित्र दुनिया में बहुत सारी चीजें विचित्र सी देखने को मिल ही जाती हैं। काफी-काफी हमें बहुत ही लंबे कद के लोग देखने को मिलते हैं तो काफी-काफी बहुत ही छोटे कद के लोग देखने को मिल जाते हैं। फिर इसे आप चाहे खानपान की कमी कहें या फिर युवाओं की कम शारीरिक मेहनत।

बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस को इस बार भर्ती में छह फुट के जवान नहीं मिल रहे हैं। भर्ती बोर्ड पैनल में शामिल पुलिस अधिकारियों का कहना है कि यह पहली बार सिपाही भर्ती की दौड़ में छह फीट के अभ्यर्थियों की संख्या आधा प्रतिशत तक रह गई। हालांकि प्रदेश में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के युवकों को सर्वाधिक मजबूत कद काठी का माना जाता है।

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती 2018 की नापतौल और शैक्षिक प्रमाणपत्रों के सत्यापन की प्रक्रिया 28 नवंबर से चल रही है। इसको लेकर मेरठ, आगरा, प्रयागराज, बरेली, गोरखपुर, कानपुर, लखनऊ, वाराणसी में सेंटर बनाए गए हैं। मेरठ पुलिस लाइन में बने सेंटर में वेस्ट यूपी के नौ जिलों के अभ्यर्थियों की नापतौल चल रही है। जबकि दौड़ रुड़की रोड स्थित छठी वाहिनी पीएसी में चल रही है।

49 हजार पदों के लिए 123921 अभ्यर्थियों को नौपताल व शैक्षिक प्रमाणपत्रों के सत्यापन के लिए बुलाया गया है। मेरठ सेंटर पर 18846 अभ्यर्थियों में से करीब 15 हजार की नापतौल पूरी हो चुकी है। यहां मंगलवार तक 96 अभ्यर्थी ही ऐसे पहुंचे जिनकी लंबाई 180 सेमी को छू सकी।

पहली बार देखने को मिली ऐसी कमी

भर्ती पैनल में शामिल सीओ यूएन मिश्र का कहना है कि पहली बार देखा गया है कि 100 अभ्यर्थियों में से एक अभ्यर्थी भी छह फीट का नहीं मिल रहा है। भर्ती प्रक्रिया टीसीएल कंपनी करा रही है। कंपनी के मेरठ सेंटर के प्रभारी अमित पायल ने पुलिस अधिकारियों को बताया कि पूर्व की भर्ती में करीब तीन प्रतिशत अभ्यर्थी 180 सेमी लंबाई के मिले थे।

गाजियाबाद में एक ट्रॉली में टक्कर लगने से हुई पांच लोगों की मौत, दो घायल 

इस बार यह आंकड़ा बहुत कम है। पुरुष अभ्यर्थी के लिए 168 सेमी हाइट मानक है।  सीओ ने बताया कि बागपत, बुलंदशहर, गाजियाबाद व मुजफ्फरनगर जिलों के देहात क्षेत्र के अभ्यर्थियों की लंबाई अधिक आ रही है। बागपत के चांदीनगर निवासी अभ्यर्थी की लंबाई 198 सेमी निकली। वहीं गाजियाबाद के नंदग्राम के अनुज चौधरी की 195 सेमी निकली।

पुलिस की शान हैं लंबे जवान

भर्ती बोर्ड के नोडल अधिकारी संजीव बाजपेयी का कहना है कि लंबे जवान पुलिस विभाग की शान माने जाते है। गणतंत्र दिवस परेड और अन्य परेड कार्यक्रमों में इन्हें शामिल किया जाता है। सिपाही भर्ती में छह फीट लंबाई के अभ्यर्थियों की संख्या कम निकल रही है।

डॉक्टर ने कही ये बात

फिजीशियन डॉ. तनुराज सिरोही का कहना है कि युवाओं की कम लंबाई और उनका सेहतमंद न होने के लिए कई बातें जिम्मेदार हैं। जंक फूड का ज्यादा प्रयोग, कसरत न करना, खाद्य पदार्थों में मिलावट और अनुवांशिकता इसके मुख्य कारण हैं। मोबाइल फोन का ज्यादा प्रयोग भी शरीर में कई तरीके के विपरीत प्रभाव डाल रहा है।

 पुलिस सिपाही भर्ती में नापतौल प्रक्रिया 9 तक

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती में अभ्यर्थियों के शैक्षिक प्रमाण पत्रों का सत्यापन और नापतौल की प्रक्रिया अब नौ जनवरी तक होगी। भर्ती बोर्ड के अधिकारियों ने भर्ती सेंटरों के सभी नोडल अधिकारियों को जानकारी दे दी है।

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती 2018 की नापतौल और शैक्षिक प्रमाण पत्रों के सत्यापन की प्रक्रिया 28 नवंबर 2019 से शुरू हुई थी। इसको लेकर मेरठ समेत प्रदेश में आठ सेंटर बनाए गए हैं।

मेरठ पुलिस लाइन में बने सेंटर में वेस्ट यूपी के नौ जिलों के मेरठ, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, बागपत, हापुड़, गाजियाबाद, शामली, मुजफ्फरनगर और सहारनपुर के अभ्यर्थियों की नापतौल चल रही है। जबकि दौड़ रुड़की रोड स्थित छठी वाहिनी पीएसी में चल रही है।

उत्तर भारत में बढ़ी ठंड, शीतलहर का असर जारी, बर्फबारी होने की भी संभावना 

पुलिस के 49 हजार पदों के लिए मेरठ सेंटर पर 18 हजार 846 अभ्यर्थियों की नापतौल होनी थी। नापतौल की तारीख पांच जनवरी तक थी। भर्ती बोर्ड के नोडल अधिकारी संजीव बाजपेयी ने बताया कि भर्ती बोर्ड के निर्देश पर भर्ती प्रक्रिया के लिए चार दिन और बढ़ाए गए हैं।

अब नौ जनवरी तक नापतौल की प्रक्रिया चलेगी। जो अभ्यर्थी नापतौल व शैक्षिक प्रमाण पत्रों के सत्यापन से वंचित रहे हैं, उनके लिए भर्ती बोर्ड ने मौका दिया है।

Loading...
loading...

Related Post

Bundelkhand

बुंदेलखंड को केंद्र का वरदान

Posted by - January 8, 2021 0
झांसी स्थित क्षेत्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान को अपग्रेड कर केंद्रीय संस्थान का दर्जा दिए जाने की घोषणा हो चुकी है।…
Priyanka Gandhi

प्रियंका गांधी ने छत्तीसगढ़ नक्सल हमले पर जताया दुख, कहा- वीर जवानों की शहादत को मेरा नमन

Posted by - April 4, 2021 0
नई दिल्ली। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi) ने छत्तीसगढ़ हमले (Chhattisgarh Naxal Attack ) में शहीद हुए जवानों…
भूकंप के झटके

रिक्टर स्केल पर 3.6 आंकी गई तीव्रता के साथ शिमला में महसूस हुए भूकंप के झटके

Posted by - January 6, 2020 0
हिमाचल प्रदेश। आज सोमवार एक बार फिर से शिमला में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। जिसकी तीव्रता रिक्टर…
शार्लीज थेरॉन

पिता की हत्या पर पहली बार बोलीं शार्लीज थेरॉन, इस वजह से मां ने मारी गोली

Posted by - December 19, 2019 0
नई दिल्ली। अपने अभिनय से लाखों दिलों की जीतने वाली हॉलीबुड की मशहूर अभिनेत्री शार्लीज थेरॉन अपने पिता की हत्या…