नवरात्रि साधना

ब्रिटेन व फ्रांस को पछाड़ भारत विश्व की पांचवीं अर्थव्यवस्था बना

576 0

लखनऊ। आर्थिक मोर्चे पर लगातार बुरी खबर से परेशान केंद्र की मोदी सरकार के लिए मंगलवार को बड़ी खुशखबरी आई है। अमेरिकी एजेंसी डब्ल्यूपीआर ने अपने सर्वे में भारत को दुनिया की पांचवीं अर्थव्यवस्था बताया है। भारत से यह स्थान ब्रिटेन व फ्रांस को पछाड़कर यह स्थान हासिल किया है।

अमेरिकी थिंक टैंक वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू ने 2019 की जारी की

यह रिपोर्ट अमेरिकी थिंक टैंक वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू ने 2019 की जारी की है। इसके मुताबिक भारत की जीडीपी पिछले साल 2.94 लाख करोड़ डॉलर (209 लाख करोड़ रुपए) के स्तर पर पहुंच गई। ब्रिटेन 2.83 लाख करोड़ डॉलर की इकोनॉमी के साथ छठे और फ्रांस 2.71 लाख करोड़ डॉलर के साथ 7वें नंबर पर रहा। 2018 में भारत 7वें नंबर पर था। ब्रिटेन की 5वीं और फ्रांस की छठी रैंक थी।

स्वराज सेनानी सम्मेलन में दिखा एकल अभियान के सेवाव्रतियों का अद्भुत संगम 

भारत अब पुरानी नीतियों की बजाय ओपन मार्केट इकोनॉमी में खुद को कर रहा है डेवलप 

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत अब पुरानी नीतियों की बजाय ओपन मार्केट इकोनॉमी में खुद को डेवलप कर रहा है। भारत में 1990 के दशक में आर्थिक उदारीकरण शुरू हुआ था। उस वक्त इंडस्ट्री पर नियंत्रण कम किया गया। विदेशी व्यापार और निवेश में भी छूट दी गई और सरकारी कंपनियों का निजीकरण शुरू हुआ था। इन वजहों से भारत की आर्थिक विकास दर में तेजी आई। वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू के मुताबिक भारत का सर्विस सेक्टर दुनिया के तेजी से बढ़ते सेक्टर में से एक है। देश की इकोनॉमी में इसका 60% और रोजगार में 28% योगदान है। मैन्युफैक्चरिंग और एग्रीकल्चर भी भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अहम सेक्टर हैं।

जीडीपी की सालाना ग्रोथ 5 फीसदी रहने का अनुमान

वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू को भी चालू वित्त वर्ष (2019-20) में भारत की जीडीपी ग्रोथ 5 फीसदी रहने की उम्मीद है। यह 11 साल में सबसे कम होगी। 31 जनवरी को पेश आर्थिक सर्वेक्षण में भी 5 फीसदी ग्रोथ का अनुमान ही जारी किया गया था। सर्वे में कहा गया कि ग्लोबल ग्रोथ में कमजोरी की वजह से भारत भी प्रभावित हो रहा है। फाइनेंशियल सेक्टर की दिक्कतों के चलते निवेश में कमी की वजह से भी चालू वित्त वर्ष में ग्रोथ घटी। लेकिन, जितनी गिरावट आनी थी आ चुकी है। अगले वित्त वर्ष से ग्रोथ बढ़ने की उम्मीद है। सरकार ने 2025 तक 5 लाख करोड़ डॉलर (355 लाख करोड़ रुपए) की इकोनॉमी तक पहुंचने का लक्ष्य तय किया है।

वर्ल्ड पॉपुलेशन जीडीपी रिव्यू के आंकड़ों की पुष्टि नहीं

वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू ने यह नहीं बताया कि जीडीपी का आंकलन किस आधार पर किया है? पिछले साल के आंकड़े भी नहीं बताए हैं। अपने आंकड़ों की बजाय इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (आईएमएफ) के डेटा दिए गए। 2011 में शुरू हुई यह संस्था प्रमुख रूप से जनसंख्या के आंकड़ों के बारे में बताती है। इसकी वेबसाइट पर दावा किया गया है कि वह एक स्वतंत्र संस्था है। किसी राजनीतिक संस्था से उसका संबंध नहीं है।

Related Post

मध्यप्रदेश विधानसभा फ्लोर टेस्ट

एच1एन1 की चपेट में SC के छह जज, मास्क पहनकर पहुंचे जस्टिस संजीव खन्ना

Posted by - February 25, 2020 0
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के छह जज एच1एन1 से संक्रमित हो गए हैं। यह जानकारी मंगलवार को न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़…
कास्टिंग काउच

कास्टिंग काउच पर बोली बॉलीवुड अभिनेत्री, ‘रेप सीन’ का ऑडिशन करना चाहता था निर्देशक’

Posted by - November 13, 2019 0
नई दिल्ली। बॉलीवुड अभिनेत्री मानवी गगरू आखिरी बार सनी सिंह स्टारर फिल्म उजड़ा चमन में नजर आईं थी। फिल्मों के…
स्मार्ट रिस्टबैंड्स smart wristbands

कोरोना के कारण टली अक्षय कुमार की फिल्म ‘सूर्यवंशी’ की रिलीज डेट

Posted by - March 13, 2020 0
मुंबई । बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की आने वाली फिल्म ‘सूर्यवंशी’ की रिलीज को कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप…
Nitin Gadkari

ऩई दिल्ली: 15 साल पुरानी गाड़ियों पर ग्रीन टैक्स लगाने का प्रस्ताव, हटाए जाएंगे सभी टोल बूथ

Posted by - March 18, 2021 0
ऩई दिल्ली। केंद्र सरकार ने पुरानी गाड़ियों पर ग्रीन टैक्स लगाने का प्रस्ताव दिया है। सरकार चाहती है कि लोग…