cm yogi

भारत एक कृषि प्रधान देश माना जाता रहा: सीएम योगी

172 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था का आधार भारतीय गोवंश रहा है। आधुनिक तकनीकि के आने से पहले खेती किसानी से जुड़े पुरातन अध्ययन को देखेंगे तो गोवंश के माध्यम से उत्पादन हमारा किसान लेता रहा है। यह देश जब गुलामी की ओर गया तो धीरे-धीरे भारत की परम्परागत खेती पर प्रहार हुआ।

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि किसान भारतीय नस्ल के गोवंश को बचाएं और गो-आधारित खेती के माध्यम से धरती माता की उर्वरता को बढ़ाने में अपना योगदान दें। शनिवार को वह इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित राज्य स्तरीय गो-आधातिर प्राकृतिक खेती की कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।

योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि भारत की आस्था और धरती माता की सेवा का जो कार्य आचार्य देवव्रत कर रहे हैं उनका सानिध्य पूरे देश को मिल रहा है। धरती माता को बचाने और गौ माता की रक्षा के लिए इस अभियान में लगे सभी कृषि वैज्ञानिकों और किसानों को हमारी शुभकामनाएं।

May be an image of 4 people, people standing and text that says 'राज्य स्तरीय गौ आधारत ति यशा नेती 022'

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि हमारे लिए वास्तव में यह कार्यक्रम भारत की आस्था को बचाने का कार्यक्रम है। यह धरती माता को उसके वास्तविक स्वरूप में रखने का अभियान है। योगी ने कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश माना जाता रहा है। देश खाद्यान्न में आत्मनिर्भरता भले ही प्राप्त कर ली हो लेकिन इसके दुष्परिणाम भी हम देख रहे हैं। आज गंभीर बीमारियां बढ़ रही हैं।

एके शर्मा ने स्वच्छता का संकल्प दिलाकर कहा- उत्साह में नहीं आनी चाहिए कमी

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने पश्चिम के कुछ जिलों में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने का काम किया है। सरकार हर मण्डी में प्राकृतिक खेती के उत्पाद की खरीददारी व बिक्री की व्यवस्था होगी।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने प्राकृतिक खेती की प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। साथ ही प्राकृतिक खेती से जुड़े किसानों और वैज्ञानिकों को सम्मानित किया। कार्यक्रम को गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, गन्ना मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी और कृषि राज्य मंत्री बलदेव ओलख ने भी संबोधित किया।

घबराइए बिलकुल मत, मैं हूं ना : योगी आदित्यनाथ

Related Post

cm yogi

मिशन मोड में डॉक्टर एवं दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित हो, मरीजों को मिले जरूरी उपचार: योगी

Posted by - November 5, 2022 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने प्रदेश में पांव पसार रहे संचारी रोग डेंगू (Dengue) को लेकर शनिवार सुबह…
Mamta angry on amit shah

कूचबिहार हिंसा पर बोले अमित शाह, कहा – मौत पर भी तुष्टिकरण करती हैं ममता दीदी

Posted by - April 11, 2021 0
नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने रविवार को पश्चिम बंगाल के शांतिपुर में एक रोड शो का…
cm yogi

सीएम योगी ने दी हिदायत, धार्मिक यात्राओं में अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन नहीं होना चाहिए

Posted by - July 19, 2022 0
लखनऊ: सावन के महीने की शुरुआत होने के साथ कांवड़ यात्रा भी शुरू हो चुकी है और इसी को ध्यान…