AK Sharma

एके शर्मा ने के नेतृत्व में निकली ‘इंडियन स्वच्छता लीग’ महारैली

164 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  ए0के0 शर्मा (AK Sharma)  के नेतृत्व में आज 1090 चौराहे से लालबाग चौराहे, लखनऊ तक  स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत जनजागरूकता के लिए ‘इंडियन स्वच्छता लीग’ के रूप में महारैली निकाली गई।

इस दौरान 1090 चौराहे पर हुए कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने हजारों की संख्या में उपस्थित युवाओं, नगर वासियों, सफाई कर्मियों का उत्साहवर्धन करते हुए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन के बाद यह पहला मौका है कि इतनी बड़ी संख्या में स्वच्छता के प्रति चलाए जा रहे आंदोलन में सभी लोग भागीदार कर रहे हैं। उन्होंने स्वच्छता का संकल्प दिलाते हुए कहा कि प्रदेश को स्वच्छ बनाने के इस उत्साह में कमी नहीं होनी चाहिए।

AK Sharma

 

नगर विकास मंत्री  ए0के0 शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि देश के  प्रधानमंत्री  के जन्मदिन को प्रदेश सरकार 17 सितंबर से 2 अक्टूबर, 2022 तक सेवा पखवाड़ा के रूप में मना रही है। इसी क्रम में प्रदेश के सभी शहरों व कस्बों को साफ सुथरा एवं स्वच्छ बनाने के लिए सभी नगरीय निकायों में सेवा पखवाड़ा को स्वच्छता पखवाड़ा के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 17 सितंबर को मोदी  के जन्मदिन के अवसर पर सभी निकाय अधिकारियों को पंचामृत के लक्ष्य के साथ शहरों को स्वच्छ बनाने का संकल्प दिलाया गया था। पंचामृत के संकल्प को दोहराते हुए उन्होंने कहा कि पहला संकल्प सभी निकायों की प्रातः काल 05 बजे से साफ सफाई करना है।

AK Sharma

इस बार शहरों व कस्बों की प्रत्येक गली एवम् मोहल्लों की भी सफाई सुनिश्चित करना है। दूसरा संकल्प कूड़ा स्थलों को शहर से हटाना है। गार्बेज पॉइंट शहर में न रहे, जिससे शहर की हवा स्वच्छ व प्रदूषण मुक्त हो सके। तीसरा संकल्प शहरों के गंदे स्थानों  की साफ सफाई करवाना वहा पार्क उद्यान बनाना है। वृक्षारोपण कराना है, जिससे शहरवासियों को ऐसे स्थानों पर दो पल का सुकून मिल सके। चौथा संकल्प सभी चौराहों का सौंदर्यीकरण कराना है। चौराहे किसी भी शहर के आईना होते हैं। बाहरी व्यक्ति चौराहे को देखकर ही प्रदेश के बारे में धारणा बनाता है। चौराहों से सभी अस्त-व्यस्त, फटी पुरानी सामग्री, होर्डिंग व तारों के मकड़जाल को हटाना है। पांचवां शहरों के वाटर बॉडीज, तालाबों का पुनरुद्धार करना है। इनको विकसित कर शहरवासियों के लिए उपयोगी बनाना है।

AK Sharma

नगर विकास मंत्री ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी  एवं  मोदी  के सपनों का देश हम सभी को मिलकर बनाना है। इसको साफ सुथरा स्वच्छ बनाने का हम सभी संकल्प लें, जहां कहीं भी गंदगी दिखे, हमें स्वयं भी इसे साफ करने का प्रयास करना है तभी हमारा प्रदेश राज्य की राजधानी लखनऊ स्वच्छता के मामले में नंबर एक पायदान पर होगा। लखनऊ शहर देश में स्वच्छता के मामले में अभी 12वें स्थान पर है। उन्होंने इस मौके पर निकाय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि शहरों व कस्बों के सभी गारवेज पॉइंट को हटाना है। लखनऊ शहर के भी जो कि अभी भी लगभग 110 गार्बेज प्वाइंट हैं, हटाना है।

AK Sharma

कार्यक्रम में महापौर लखनऊ संयुक्ता भाटिया, नगर आयुक्त, लखनऊ इंद्रजीत सिंह, के साथ नगर निगम एवम् जिला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

CM Yogi

सीएम योगी ने पिछले साढ़े छह वर्षों में 6,55,684 करोड़ का लोन वितरित कर रचा कीर्तिमान

Posted by - January 3, 2024 0
लखनऊ : पिछली सरकारों में उपेक्षा का शिकार एमएसएमई सेक्टर योगी राज में प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के साथ…
PM Modi

10 जून को पीएम मोदी करेंगे करोड़ो की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन

Posted by - June 9, 2022 0
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) कई परियोजनाओं का उद्घाटन और…
Oxygen Express

Oxygen Express, एयरफोर्स बने मददगार

Posted by - May 9, 2021 0
वाराणसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को वाराणसी में कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति का जायजा लेने पहुंचे। इस दौरान…
CM Yogi inaugurated the first G20 meeting

वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर की थीम वास्तव में वसुधैव कुटुम्बकम का ही रूप: सीएम योगी

Posted by - February 13, 2023 0
लखनऊ। वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर। यह वास्तव में भारत का वो प्राचीन श्लोक है जो भारत की दुनिया…