Shri Kashi Vishwanath Dham

22 माह में 11 करोड़ से ज्यादा भक्तों ने किए बाबा विश्वनाथ के दर्शन

58 0

वाराणसी। श्री काशी विश्वनाथ धाम (Shri Kashi Vishwanath Dham) के नए अवतरण में आने के बाद धाम में श्रद्धालुओं की संख्या नित नया कीर्तिमान बना रही है। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम (Shri Kashi Vishwanath Dham) के लोकार्पण के बाद लगभग 22 महीनों में 11 करोड़ 72 लाख से ज्यादा भोले के भक्तों ने अब तक बाबा का दर्शन किये हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) खुद बाबा के दरबार में सौ बार से अधिक हाज़िरी लगा चुके हैं और भक्तों को सुविधाएं दिए जाने के लिए ख़ाका खींचते रहे हैं।

प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट श्री काशी विश्वनाथ धाम (Shri Kashi Vishwanath Dham) को धरातल पर उतारते हुए योगी सरकार ने विस्तारित धाम में भक्तों के हर छोटी-बड़ी जरूरतों का ध्यान रखा है, जिससे भक्तों को असुविधा न होने पाए। यही कारण है जिससे श्री काशी विश्वनाथ धाम (Shri Kashi Vishwanath Dham) में आस्था का जनसैलाब उमड़ रहा है। लोकार्पण के बाद हर महीने कम से कम 31 लाख से अधिक और अधिकतम 95 लाख से अधिक शिव भक्त देवो के देव महादेव के दरबार में शीश नवा रहे हैं।

भक्तों के मंदिर तक पहुंचने की राह हुई आसान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के हाथों श्रीकाशी विश्वनाथ धाम (Shri Kashi Vishwanath Dham) का लोकार्पण होने के बाद से रोजाना धाम में लाखों श्रद्धालु बाबा के दर्शन के लिए आ रहे हैं। श्री काशी विश्वनाथ धाम के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि श्री काशी विश्वनाथ धाम लोकार्पण 13 दिसंबर 2021 को हुआ था। तब से अब तक 11 करोड़ 72 लाख 71 हज़ार 7 सौ उन्नचास श्रद्धालुओ ने दर्शन किया है।

17 सितंबर से पूरे प्रदेश में चलेगा आयुष्मान भवः अभियान

मुख्यकार्यपालक अधिकारी ने बताया कि गर्मी ,ठण्ड और बरसात में श्रद्धालुओ को परेशानी न हो इसके लिए बेहतर से बेहतर इंतज़ाम किये जा रहे है। तेज धूप से बचाने के लिए जर्मन हैंगर, पैर न जले इसके लिए मैट, कूलर, पीने का पानी, सावन में दिव्यांगजनों के लिए निःशुल्क व्हीलचेयर, सभी के लिए चिकित्सा व्यवस्था आदि व्यवस्था ने शिव भक्तों की मंदिर तक पहुंचने की राह आसान कर दी है। उल्लेखनीय है कि दिसम्बर 2021 में लोकार्पण के बाद 2022 के जनवरी महीने में 74,59,471, 2022 के सावन माह में लगभग 7681561, 2023 अधिक माह के श्रावण माह के महीने में जुलाई में 7202891 अगस्त में 9562206 श्रद्धालुओं ने काशी पुराधिपति के दर्शन किये।

काशी विश्वनाथ मंदिर (Shri Kashi Vishwanath Dham)  में भक्तों की संख्या

वर्ष 2021 दिसंबर — 48,42716 दर्शनार्थी

वर्ष 2022 जनवरी से दिसम्बर -71,147,210 दर्शनार्थी

वर्ष 2023 जनवरी से 11 सितम्बर -41,281,823 दर्शनार्थी

धाम (Shri Kashi Vishwanath Dham) में मिल रही हैं तमाम सुविधाएं

धाम (Shri Kashi Vishwanath Dham)  में समय के साथ से सुविधाएं भी जुड़ती जा रही हैं। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम (Shri Kashi Vishwanath Dham) में श्रद्धालुओं के लिए शॉपिंग की भी सुविधा मिल रही है। यहां दुकानों पर पीतल की मूर्तियां, कलाकृतियां, पूजन सामग्री, प्रसाद, मंदिर और बाबा की तस्वीरें, बनारसी सिल्क की साडिय़ां व कपड़ों समेत अन्य सामान उपलब्ध हैं।

धाम परिसर में फूड कोर्ट, रेस्टोरेंट भी हैं जहां उचित दर पर बिना प्याज और लहसुन का शुद्ध शाकाहारी भोजन है और व्रत की थाली भी उपलब्ध है। अन्न क्षेत्र में निःशुल्क भोजन की व्यवस्था भी है। धाम परिसर में ही रुकने के लिए होटल और काशी दर्शन के लिए टूर पैकेज़ उपलब्ध हैं। मोक्ष की राह देख रहे वृद्धों के लिए निःशुल्क मुमुक्षु भवन की भी व्यवस्था की गई है।

Related Post

अखिलेश यादव

राज्यपाल से मिले सपा प्रमुख अखिलेश यादव, खराब कानून-व्यवस्था पर सौंपा ज्ञापन

Posted by - December 27, 2019 0
लखनऊ। नागरिकता संशोधन कानून(CAA) के विरोध में यूपी की राजधानी लखनऊ में माहौल काफी संवेदनशील था। इसी बीच समाजवादी पार्टी…
AK Sharma

प्रदेश हित में उपभोक्ता समय से करें विद्युत बिलों का पूर्ण भुगतान: एके शर्मा

Posted by - October 6, 2022 0
लखनऊ। प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करने के लिए ऊर्जा विभाग ने आरएपीडीआरपी एवं नॉन आरएपीडीआरपी क्षेत्रों के…