बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित, मेनका-वरुण बाहर, सिंधिया-मिथुन को मिली जगह

56 0

नई दिल्ली। बीजेपी की नई टीम का ऐलान हो गया है। गुरुवार को बीजेपी ने अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित कर दी है। इस बार मेनका गांधी और वरुण गांधी को शामिल नहीं किया गया है। विनय कटियार को भी जगह नहीं दी गई है। वहीं, डेढ़ साल पहले कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया और बंगाल चुनाव से ठीक पहले बीजेपी में शामिल मिथुन चक्रवर्ती को भी इसमें जगह दी गई है।

बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लाल कृष्ण आडवाणी, डॉ. मुरली मनोहर जोशी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, पीयूष गोयल समेत 80 सदस्य शामिल हैं। इनके अलावा 50 विशेष आमंत्रित और 179 स्थायी आमंत्रित (पदेन) सदस्य भी शामिल हैं।

कार्यकारिणी में कुल 309 सदस्य

कुल मिलाकर 309 सदस्यों की कार्यकारिणी की घोषणा हुई है। इसमें पार्टी के केंद्रीय पदाधिकारी, सभी मोर्चों के अध्यक्ष, सभी राष्ट्रीय प्रवक्ता, सभी मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री, विधायक दल के नेता, पूर्व मुख्यमंत्री, पूर्व उप मुख्यमंत्री, सभी प्रदेशों के अध्यक्ष, सभी राज्यों के प्रभारी, सह प्रभारी, राज्यसभा और लोकसभा में मुख्य सचेतक, संसदीय कार्यालय सचिव शामिल हैं।

80 सदस्य एक्जीक्यूटिव मेंबर्स में शामिल

बीजेपी की नई टीम में प्रधानमंत्री मोदी समेत 80 सदस्य तो एक्जीक्यूटिव मेंबर्स में शामिल हैं। खास बात ये है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया और मिथुन चक्रवर्ती को एक्जीक्यूटिव मेंबर्स बनाया गया है। वहीं, 13 सदस्यों को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया है। इनमें छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह, राजस्थान की पू्र्व सीएम वसुंधरा राजे, झारखंड के पूर्व सीएम रघुवर दास भी शामिल हैं। वहीं, 7 सदस्यों को राष्ट्रीय महासचिव बनाया गया है, जिनमें कैलाश विजयवर्गीय का नाम भी शामिल है।

तेजस्वी सूर्या युवा मोर्चा के अध्यक्ष

कर्नाटक से आने वाले सांसद तेजस्वी सूर्या को एक बार फिर से भारतीय जनता युवा मोर्चा का राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वहीं, तमिलनाडु की विधायक वनती श्रीनिवासन को महिला मोर्चा का अध्यक्ष बनाया गया है। राजकुमार चहर को किसान मोर्चा, लाल सिंह आर्य को एससी मोर्चा, समीर ओरांव को एसटी मोर्चा और जमाल सिद्दीकी को अल्पसंख्यक मोर्चा का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

7 नवंबर को होगी बैठक

बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 7 नवंबर को दिल्ली में होगी। जनवरी 2020 में जेपी नड्डा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होगी। इस बैठक में पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी समेत कई केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे।

Related Post

भारत-पाकिस्तान सीमा के करीब फिरोजपुर में स्कूल के मैदान में मिला बम

Posted by - July 30, 2021 0
भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे गांव जोधपुर के नजदीक नवनिर्मित सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट (कन्या) स्कूल के मैदान में शुक्रवार…

कर्नाटक : आज सीएम पद से इस्तीफा दे सकते हैं येदियुरप्पा, केंद्रीय मंत्री को मिल सकती है प्रदेश की कमान

Posted by - July 25, 2021 0
कर्नाटक में सीएम बीएस येदियुरप्पा रविवार को सीएम पद से इस्तीफा दे सकते हैं, ऐसे में संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी…

राहुल गांधी का यूपी और केंद्र सरकार पर हमला, कहा- प्रदेश में कुछ भी कर सकते हैं अपराधी

Posted by - October 6, 2021 0
नई दिल्ली। लखीमपुर खीरी की हिंसा, प्रियंका गांधी वाड्रा की गिरफ्तारी और पीड़ित परिवारों से मिलने से उत्तर प्रदेश सरकार…
Adheer ranjan Choudhary

बंगाल में सारे चुनाव सत्तारूढ़ पार्टी के पक्ष में होते हैं: अधीर रंजन चौधरी

Posted by - April 7, 2021 0
कोलकाता/नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के एक नेता के घर पर चार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *