स्टार्टअप पुरस्कार

उद्यमियों को मिलेगा राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार, 31 दिसम्बर तक करें आवेदन

542 0

नई दिल्‍ली। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सफलता का पैमाना निवेशकों के लिए केवल वित्तीय लाभ हासिल करना नहीं, बल्कि समाज की भलाई में उनका योगदान भी है। डीपीआईआईटी के अनुसार प्रत्येक क्षेत्र में विजेता स्टार्टअप को पांच लाख रुपये के पुरस्‍कर दिए जाएंगे।

बता दें कि उद्योग और आंतरिक संवर्धन व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) पहली बार इनोवेटिव उत्पादों को विकसित करने वाले उद्यमियों को राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार देने जा रहा है। डीपीआईआईटी ने शनिवार को इसकी जानकरी देते हुए बताया कि इस पुरस्कार के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर है।

इसके अलावा विजेता और चार रनर-अप स्टार्टअप्स को संबंधित सरकारी अधिकारियों और कंपनियों के सामने अपने समाधान प्रस्तुत करने का अवसर दिया जाएगा। ताकि सम्भव होने पर उनके समाधान पर पायलट परियोजनाएं चलाई भी जा सकें। इसके अलावा उन्हें काम के ठेके भी दिए जा सकें।

डीपीआईआईटी ने जारी एक बयान में कहा कि यह पुरस्कार विभिन्न श्रेणियों में ऐसे विशिष्ट स्टार्टअप को दिया जाएगा। जो भारत के लिए वास्तविक समस्याओं और चुनौतियों का इनोवेटिव समाधान प्रदान करता हो। यह पुरस्कार 12 प्रमुख सेक्टरों के 35 क्षेत्रों में दिया जाएगा। इन 12 प्रमुख सेक्टरों में कृषि, शिक्षा, उद्यम टेक्नोलॉजी, ऊर्जा, वित्त, फूड, स्वास्थ्य, इंडस्ट्री 4.0, अंतरिक्ष, सुरक्षा, पर्यटन और शहरी सेवाएं शामिल हैं। योजना के तहत एक विजेता इन्क्यूबेटर और एक एक्सीलरेटर (प्रत्येक) को 15 लाख रुपये का नकद पुरस्कार भी दिया जाएगा।

Related Post

मोहल्ला क्लीनिक का डॉक्टर कोरोना संक्रमित

दिल्ली : मोहल्ला क्लीनिक का एक और डॉक्टर कोरोना संक्रमित, मचा हड़कंप

Posted by - March 31, 2020 0
नई दिल्ली। उत्तर पूर्वी दिल्ली के एक और मोहल्ला क्लीनिक में मंगलवार को एक डाक्टर के कोरोना वायरस से संक्रमित…
एयर इंडिया

एयर इंडिया की 100 फीसदी हिस्सेदारी के लिए बोली लगा सकते हैं NRI

Posted by - March 4, 2020 0
नई दिल्ली। एयर इंडिया की प्रस्तावित रणनीतिक बिक्री के मामले में केंद्र सरकार ने इसमें हिस्सेदारी खरीदने की शर्तों में…
CM Sai

नकुल देव ढीढी जी की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री साय

Posted by - April 12, 2024 0
रायपुर/तुमगांव। गुरु घासीदास जयंती की शुरुआत करने वाले, पृथक छत्तीसगढ़ राज्य के लिए प्रथम सत्याग्रह करने वाले दादा नकुल देव…