नाना पटोले

नाना पटोले महाराष्ट्र विधानसभा के निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित

944 0

मुंबई। महाराष्ट्र में कांग्रेस पार्टी के विधायक नाना पटोले रविवार को निर्विरोध विधानसभा अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं। अब तक की राज्य विधानसभा की परंपरा के मुताबिक उन्हें निर्विरोध चुना गया है। कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी के गठबंधन महाविकास आघाड़ी ने उन्हें संयुक्त रूप से स्पीकर पद का उम्मीदवार बनाया था। ऐसा इसलिए संभव हो पाया कि उनके प्रतिस्पर्धी भाजपा विधायक किशन कठोरे अपना नामांकन वापस ले लिया। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और कुछ वरिष्ठ विधायक नाना पटोले को अध्यक्ष की पीठ तक ले गए।

बता दें कि बीजेपी ने इस पद के लिए किशन कठोरे का नाम प्रस्तावित किया था लेकिन बाद में इसे वापस ले लिया गया। सुबह साढ़े दस बजे नामांकन वापस लेने का वक्त तय था। भाजपा ने कहा कि अन्य पार्टियों के अनुरोध को देखते हुए स्पीकर चुनाव निर्विरोध कराए जाने का फैसला किया गया। इसके लिए सभी दलों की एक बैठक हुई, जिसमें यह निर्णय हुआ।

उद्यमियों को मिलेगा राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार, 31 दिसम्बर तक करें आवेदन 

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील ने बताया कि सत्ता पक्ष की ओर से अध्यक्ष पद का चुनाव न कराए जाने का आग्रह किया गया था। इस पर पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस सहित भाजपा नेताओं से चर्चा के बाद किशन कठोरे का नामांकन वापस लेने का निर्णय किया है। भाजपा चाहती है कि प्रथा व परंपरा के अनुसार अध्यक्ष पद निर्विरोध ही चुना जाए। पाटील ने नाना पटोले को शुभकामनाएं दी हैं।

पूर्व मंत्री योगेश सागर ने कहा कि भाजपा के पास संख्या बल नहीं है, जबकि सत्तापक्ष के बाद बहुमत है। इसलिए अनायास अध्यक्ष पद का चुनाव करवाकर भाजपा ने कटुता टालने का निर्णय किया है। योगेश सागर ने कहा कि अब नाना पटोले को सभी विधायकों के साथ सांमजस्य बिठाकर काम करना चाहिए।

मंत्री एनसीपी के वरिष्ठ नेता छगन भुजबल ने बताया कि भाजपा ने विधानसभा अध्यक्ष पद पर से अपना उम्मीदवार वापस ले लिया है। यह भाजपा ने समझदारी दिखाई है। नाना पाटोले सभी विधायकों को संभालते हुए कामकाज चलाएंगे ,इसमें किसी भी तरह का शक नहीं है।

पूर्व मंत्री जयंत पाटील ने विधानसभा अध्यक्ष के उम्मीदवार किशन कठोरे का नाम वापस लेने पर कहा कि यह भाजपा का अच्छा निर्णय है। इससे सदन में कटुता समाप्त होगी और कामकाज शांति व सौहार्दपूर्ण माहौल में हो सकेगा।

देवेंद्र फडणवीस बने विधानसभा में विपक्ष के नेता

पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष का नेता बनाया है। विधानसभा अध्यक्ष नाना पटोले ने फडणवीस को सदन में विपक्ष का नया नेता घोषित किया। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, शिवसेना, एनसीपी, कांग्रेस के मंत्रियों ने विधानसभा में फडणवीस को बधाई दी।

Related Post

Hardeep Puri

शहरी विकास से प्रदेश की अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी: हरदीप पुरी

Posted by - February 12, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (GIS) के आखिरी दिन प्रदेश के नगरों का बेहतर विकास, विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त…
CM Yogi

खिलाड़ी देश के लिए खेलता है, हमारा भी कर्तव्य है कि हम उनके बारे में सोचें : योगी

Posted by - August 23, 2023 0
लखनऊ। मेरे लिए आज का अवसर अत्यन्त महत्वपूर्ण है। देश के अलग-अलग भागों से भी कुशल खिलाड़ी प्रदेश के सिपाही…
पीएम मोदी

मैं तूफान को लेकर बात करना चाहता था, अहंकारी दीदी ने फोन नहीं उठाया – पीएम मोदी

Posted by - May 6, 2019 0
कोलकाता। आज यानी सोमवार को बंगाल की तमलुक में रैली करते हुए पीएम  नरेंद्र मोदी ने बंगाल की सीएम ममता…