Xiaomi

Xiaomi India पर ED की छापेमारी, जब्त की 5,551 करोड़ रुपये की संपत्ति

159 0

नई दिल्ली: स्मार्टफोन बनाने वाली चीनी कंपनी शाओमी (Xiaomi) पर प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी (Enforcement Directorate) (ED) का शिकंजा कसा है। ईडी ने फेमा (FEMA) के तहत चीनी स्मार्टफोन निर्माता शाओमी टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (Xiaomi India) के 5,551 करोड़ रुपये जब्त कर लिए हैं। शाओमी इंडिया (Xiaomi India) चीन स्थित शाओमी (Xiaomi) समूह की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। ED ने कंपनी को उसके द्वारा किए गए अवैध जावक प्रेषण के संबंध में विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (Foreign exchange management act) के उल्लंघन में पाया।

Xiaomi India की संपत्ति जब्त

प्रवर्तन निदेशालय ने कहा, ईडी (ED) ने कंपनी द्वारा किए गए अवैध जावक प्रेषण के संबंध में विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 के प्रावधानों के तहत बैंक खातों में पड़े मेसर्स श्याओमी (Xiaomi) टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के 5551.27 करोड़ रुपये को जब्त कर लिया है। इस महीने की शुरुआत में, एजेंसी ने मामले में पूछताछ के लिए कंपनी के वैश्विक उपाध्यक्ष मनु कुमार जैन को बुलाया था। बेंगलुरु में एक जांच अधिकारी ने उनसे पूछताछ की।

Xiaomi की पहली स्मार्टवॉच लॉन्च, जानें इसके फीचर

मामला दर्ज

इस मामले में आरबीआई के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए, एक तीसरी कंपनी के माध्यम से देश द्वारा चीन को किए गए विदेशी प्रेषण शामिल हैं। ईडी (ED) के एक अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया था कि फेमा के उल्लंघन में चीन को करीब 3,000 करोड़ रुपये भेजे गए थे। इसके लिए कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था।

Xiaomi के प्रवक्ता ने बताया

समाचार दैनिक ने बताया था कि जैन को कंपनी से संबंधित वित्तीय दस्तावेज प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था, जिसमें शेयरधारिता, फंड स्रोत, विक्रेता अनुबंध और विदेशों में किए गए भुगतान शामिल हैं। शाओमी (Xiaomi) के प्रवक्ता ने मीडिया को बताया था कि वे कानून का पालन करने वाली कंपनी हैं। प्रवक्ता ने कहा, “हम देश के कानूनों को सर्वोपरि महत्व देते हैं। हम सभी नियमों का पूरी तरह से पालन कर रहे हैं और इसके प्रति आश्वस्त हैं। हम अधिकारियों के साथ उनकी चल रही जांच में सहयोग कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनके पास सभी आवश्यक जानकारी है।”

Xiaomi पर ED का शिकंजा, 5551 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त

Related Post

सरकार अगर राष्ट्र की संपत्ति में इजाफा नहीं कर सकती तो औनेपौने दामों पर क्यों बेच रही?- तेजस्‍वी यादव

Posted by - August 26, 2021 0
बिहार के राष्‍ट्रीय जनता दल नेता तेजस्‍वी यादव ने केंद्र सरकार के नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन प्‍लान को लेकर सवाल उठाए…