वजन घटाने के लिए खाएं कुट्टू के आटे के बने व्यंजन

666 0

लखनऊ डेस्क। अगर आप इन नवरात्रि व्रत पूरे नौ दिन का व्रत कर रहे हैं तो अपने आहार में कुट्टू के आटे को जरूर शामिल करें। नवरात्रि व्रत मौसम के बदलाव को साथ लेकर आते हैं। इस मौसम बदल रहा होता है। अगर इसी बीच आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो कुट्टू के आटे से बने व्‍यंजन जरूर खाएं।

ये भी पढ़ें :-नवरात्रि में व्रत के दौरान न करें ये गलतियां, नहीं करना पड़ सकता है परेशानियों सामना 

आपको बता दें नवरात्रि व्रत में अन्‍न न खाने का विधान है। हां इस दौरान आप फलाहार कर सकते हैं। पर आपको जानकर हैरानी होगी कि कुट्टू न तो कोई अनाज है और न ही कोई फल है। बल्कि यह एक फूल का बीज है। जिसे सुखाने के बाद पीसकर कुट्टू का आटा तैयार किया जाता है।

ये भी पढ़ें :-नवरात्र में सेहत का रखे खास ध्यान, न करें इन चीजों का सेवन 

जानकारी के मुताबिक बॉडी को डिटॉक्‍स करने के लिहाज से यह एक बढिया ऑप्‍शन है। पर अगर आप नवरात्रि के दौरान वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको फलों के साथ-साथ कुट्टू के व्‍यंजनों का भी सेवन जरूर करना चाहिए। यह हाई फाइबर सोर्स है। जिसके कारण पाचन तंत्र दुरुस्‍त रहता है। जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है।

Related Post

यात्रा प्रतिबंध लगाने पर केरल के सीएम ने की कर्नाटक सरकार की आलोचना

Posted by - August 5, 2021 0
केरल (Kerala) के लोगों पर कर्नाटक द्वारा कोविड-19 के मद्देनजर यात्रा प्रतिबंध लगाने के कुछ दिन बाद मुख्यमंत्री पिनराई विजयन…
प्रियंका का बीजेपी पर हमला,

प्रियंका का हमला, भाजपा नेता टीशर्ट की मार्केटिंग में व्यस्त हैं, असल मुद्दों पर नहीं है ध्यान

Posted by - March 25, 2019 0
नई दिल्ली। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश में शिक्षामित्रों की मांगों को लेकर सोमवार यानी आज राज्य…