सेहत के लिए भी जरूरी पेडीक्योर, जानें इसके फायदे

799 0

लखनऊ डेस्क। पेडीक्योर पांवों की साफ-सफाई व उन्हें सुंदर बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं यह सिर्फ पैरों की खूबसूरती के लिए नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत जरूरी है। इससे पैरों में जमी गंदगी साफ हो जाती है। साथ ही आपकी महीने भर की थकान के अलावा पांव की मृत कोशिकाएं हट जाती हैं। आइये जानें इससे जुड़े सेहत के फायदे –

ये भी पढ़ें :-नवरात्र में सेहत का रखे खास ध्यान, न करें इन चीजों का सेवन 

1-पेडीक्योर के लिए गुनगुने पानी में 15 मिनट पैर डुबो कर रखें, प्यूमिक स्टोन से पैर रगड़ें और डेड स्किन हटाएं। 15 मिनट बाद नेल ट्रिम करें और पैर सुखाएं। नेल फाइलर व क्लिपर से नाखून को अच्छा सा शेप दें। इसके बाद क्टूटिकल क्रीम लगाकर कुछ देर छोड़ दें।

2-नियमित रूप से पेडीक्योर करवाने से फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। पेडीक्योर के दौरान डेड स्किन सेल्स दूर किए जाते हैं। त्वचा पहले की तरह नर्म हो जाती है। डेड स्किन न हटाई जाए तो सेल्स एक जगह जमा होने लगते हैं और कॉर्न बन जाते हैं। यह काफी तकलीफदेह होता है। पेडीक्योर से इसके खतरे को कम किया जा सकता है।

3-हम हाथों की सफाई तो कर लेते हैं, लेकिन पैरों को नजरअंदाज कर देते हैं। नतीजा यह होता है कि पैरों में खासकर एड़ियों में नमी हो जाती है और उसमें दरारें पड़ने लगती हैं। नियमित रूप से पेडीक्योर करवाने से फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

 

 

Related Post

दिशा पाटनी की बहन खुशबू

फिल्म इंडस्ट्री से दूर रहकर देश की सेवा कर रही दिशा की बहन खुशबू पाटनी

Posted by - January 20, 2020 0
एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड की बहुत ही मानी जानी एक्ट्रेस दिशा पाटनी के बारे में तो हर कोई जानते हैं। दिशा…