Exercise

रोज़ करें व्यायाम, काम होगी ये गंभीर बीमारी

326 0

नई दिल्ली: शोधकर्ताओं ने दिनचर्या में व्यायाम (Exercise) को बनाए रखने से एक और लाभ की पहचान की है। हाल के एक अध्ययन में पाया गया है कि कैंसर बढ़ने से पहले व्यायाम करना ट्यूमर (Tumor) के धीमे विकास से और कैंसर (Cancer) की जटिलता के प्रभाव को कम करने में मदद करता है जिसे वेस्टिंग सिंड्रोम या कैशेक्सिया कहा जाता है। यह अध्ययन जर्नल ‘एक्सपेरिमेंटल बायोलॉजी’ में प्रकाशित हुआ था।

कैशेक्सिया एक चयापचय बर्बाद करने वाला विकार है जो उन्नत कैंसर वाले 80 प्रतिशत रोगियों को प्रभावित करता है और कैंसर से होने वाली सभी मौतों में से लगभग एक तिहाई से जुड़ा है। कैशेक्सिया वाले लोग गंभीर प्रगतिशील मांसपेशियों की बर्बादी, हृदय संरचना और कार्य में गिरावट और जीवन की समग्र खराब गुणवत्ता का अनुभव करते हैं।

यह भी पढ़ें: भारतीय-अमेरिकी गायिका ने जीता ग्रैमी अवार्ड, सबके दिलों पर किया राज

ग्रीनबोरो में उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय में ट्रेसी पैरी की प्रयोगशाला में स्नातक छात्र लुइसा टिची ने कहा, “अधिकांश व्यायाम, विशेष रूप से एरोबिक व्यायाम आसानी से सुलभ और किफायती है।” “इसलिए, लगातार एरोबिक व्यायाम जैसे दौड़ना कैंसर और कैंसर की जटिलताओं के जोखिम को कम करने का एक लागत प्रभावी तरीका है।”

यह भी पढ़ें: शिवपाल पर बीजेपी खेलेगी दांव, भतीजे के बगल में चाचा को मिलेगी कुर्सी

 

Related Post

covid crimination

मप्र : श्मशानों पर लगी रही कतार, एक दिन में 18 शवों का हुआ अंतिम संस्कार

Posted by - March 31, 2021 0
भोपाल/इंदौर। मध्यप्रदेश में कोरोना (Covid Patients) वायरस का कहर जारी है। कोरोना से होने वाली मौतों के चलते राजधानी भोपाल…
ravi shankar prasad

राहुल पर प्रसाद का हमला: कहा- कांग्रेस शासित राज्यों में टीके की नहीं बल्कि प्रतिबद्धता की कमी

Posted by - April 9, 2021 0
नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते बिगड़ती स्थिति और टीकाकरण को लेकर केंद्र सरकार पर सवाल उठाने…