मशरूम

प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ ही इन बीमारियों से भी दूर रखता हैं मशरूम

192 0

हेल्थ डेस्क। वैसे तो मशरूम ज़्यादातर सभी को पसंद होता हैं। लोगों को इसकी सब्जी भी काफी मनभाती हैं। मशरूम में फाइबर की अच्छा मात्रा होती है जिसकी वजह से यह आपके पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद है। मशरूम सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व होते हैं।

वहीं मशरूम की सब्जी खाने से आपको कई तरह की बीमारियां नहीं होती हैं। कुछ लोग तो मशरूम की सब्जी इसलिए खाते हैं क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और यह आपके त्वचा से लेकर दिमाग और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

मशरूम आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखता है। सर्दी-जुकाम से लेकर डायबिटीज तक में मशरूम लाभकारी होता है। विटामिन डी होने की वजह से यह आपकी हड्डियों के लिए लाभकारी होता है। मशरूम में बहुत कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

बैंक यूनियनों ने की दो दिन बैंक हड़ताल की घोषणा, 2 फरवरी को भी नहीं होगा काम 

मशरूम हमारे दिमाग के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कोलीन नामक तत्व पाया जाता है जिससे याददाश्त मजबूत होती है। मशरूम खाने से आपका कोलेस्ट्रोल लेवल भी नियंत्रित रहता है। मशरूम सिर्फ आपके सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद रहता है।

अगर आपका वजन बढ़ रहा है तो आपको मशरूम की सब्जी खानी चाहिए। मशरूम पेट की समस्याओं से लेकर वजन नियंत्रित करने तक में बेहद फायदेमंद होता है। यह विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत होता है और अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो गई है तो आपको मशरूम खाना चाहिए।

मशरूम में पोटेशियम, कॉपर, आयरन और भरपूर मात्रा में मिनरल्स होते हैं। मशरूम में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिसकी वजह से यह आपकी त्वचा के लिए लाभकारी होता है और आपकी बढ़ती उम्र को भी थाम लेता है।

 

Loading...
loading...

Related Post

अखिलेश यादव

राज्यपाल से मिले सपा प्रमुख अखिलेश यादव, खराब कानून-व्यवस्था पर सौंपा ज्ञापन

Posted by - December 27, 2019 0
लखनऊ। नागरिकता संशोधन कानून(CAA) के विरोध में यूपी की राजधानी लखनऊ में माहौल काफी संवेदनशील था। इसी बीच समाजवादी पार्टी…
गायिका अक्षरा सिंह

गायिका अक्षरा सिंह का नया गाना पीएम मोदी के आत्‍मनिर्भर अभियान को समर्पित

Posted by - June 22, 2020 0
मुंबई। भोजपुरी फिल्म अभिनेत्री व गायिका अक्षरा सिंह ने अपना नया गाना ‘हमको सबसे बड़ा होना है। इस गाने को…
पेट्रोल-डीजल

कोरोना वायरस के कहर का असर, लगातार तीसरे दिन सस्‍ता हुआ पेट्रोल-डीजल

Posted by - March 7, 2020 0
नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस के कहर का असर अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल पर भी पड़ा है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों…