मशरूम

प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ ही इन बीमारियों से भी दूर रखता हैं मशरूम

699 0

हेल्थ डेस्क। वैसे तो मशरूम ज़्यादातर सभी को पसंद होता हैं। लोगों को इसकी सब्जी भी काफी मनभाती हैं। मशरूम में फाइबर की अच्छा मात्रा होती है जिसकी वजह से यह आपके पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद है। मशरूम सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व होते हैं।

वहीं मशरूम की सब्जी खाने से आपको कई तरह की बीमारियां नहीं होती हैं। कुछ लोग तो मशरूम की सब्जी इसलिए खाते हैं क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और यह आपके त्वचा से लेकर दिमाग और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

मशरूम आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखता है। सर्दी-जुकाम से लेकर डायबिटीज तक में मशरूम लाभकारी होता है। विटामिन डी होने की वजह से यह आपकी हड्डियों के लिए लाभकारी होता है। मशरूम में बहुत कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है।

बैंक यूनियनों ने की दो दिन बैंक हड़ताल की घोषणा, 2 फरवरी को भी नहीं होगा काम 

मशरूम हमारे दिमाग के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कोलीन नामक तत्व पाया जाता है जिससे याददाश्त मजबूत होती है। मशरूम खाने से आपका कोलेस्ट्रोल लेवल भी नियंत्रित रहता है। मशरूम सिर्फ आपके सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद रहता है।

अगर आपका वजन बढ़ रहा है तो आपको मशरूम की सब्जी खानी चाहिए। मशरूम पेट की समस्याओं से लेकर वजन नियंत्रित करने तक में बेहद फायदेमंद होता है। यह विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत होता है और अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो गई है तो आपको मशरूम खाना चाहिए।

मशरूम में पोटेशियम, कॉपर, आयरन और भरपूर मात्रा में मिनरल्स होते हैं। मशरूम में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिसकी वजह से यह आपकी त्वचा के लिए लाभकारी होता है और आपकी बढ़ती उम्र को भी थाम लेता है।

 

Related Post

एक्ट्रेस ईशा गुप्ता

एक्ट्रेस ईशा गुप्ता ने अपने जन्मदिन पर शेयर की ग्लैमरस तस्वीरें

Posted by - November 28, 2019 0
नई दिल्ली। बॉलीवुड फिल्म एक्ट्रेस ईशा गुप्ता का गुरुवार को जन्मदिन है। उन्होंने अपने जन्मदिन पर फैन्स को एक खास…
उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की उद्धव ठाकरे ने ली शपथ, बने राज्य के 18वें सीएम

Posted by - November 28, 2019 0
मुंबई। महाराष्ट्र में ‘महा विकास अघाड़ी’ दल के नेता उद्धव ठाकरे ने प्रदेश के 18 वें मुख्यमंत्री पद की शपथ…

बॉक्स ऑफिस पर ‘छिछोरे’ हुई रिलीज, स्पेशल स्क्रीनिंग में जमकर मस्ती

Posted by - September 6, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। फिल्म ‘छिछोरे’ आज यानी शुक्रवार को बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हो गई है। इस फिल्म सुशांत सिंह राजपूत,…