Anganwadi centers

बच्चों को आंगनबाड़ी केन्दों पर शिक्षित और संस्कारित करना आपकी जिम्मेदारी : आनंदीबेन पटेल

477 0

लखनऊ। लखनऊ जनपद में स्थित 40 आंगनबाड़ी केन्दों (Anganwadi centers) को सुविधा सम्पन्न बनाये जाने के लिए आवश्यक सामग्री के वितरण हेतु एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल व कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में शुक्रवार को डॉ. एपीजे प्राविधिक विश्वविद्यालय व जिला प्रशासन लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में जनपद के आठ ब्लाक में आयोजित किया गया।

इस अवसर पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि एकेटीयू के कुलपति प्रो. वीके पाठक की पहल का परिणाम है कि आंगनबाड़ी केन्दों को सुविधा सम्पन्न बनाये जाने के लिए प्रतिबद्धता से कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र सभी के उपयोग का स्थान है। यह एक ऐसा स्थान है जहाँ बच्चे सीखने के लिए आते हैं। उन्होंने कहा कि हम सब की यह जिम्मेदारी है कि हम अपने पास के आंगनबाड़ी केंद्र पर पधार कर इन बच्चों के विकास में सहयोगी बनें।

उन्होंने कहा कि वितरण के लिए आई समस्त सामग्री जैसे ट्राई-साइकिल, झूले और सीखने वाले खिलौने सभी टूटने वाली वस्तुएं हैं। अतः आप इसके डर से इन्हें सहेजे नहीं। बच्चों के खलने और सीखने के लिए यह सामग्री केंद्र को प्रदान की गयी है। इसे निर्भीक रूप से बच्चों के खलने और सीखने के लिए प्रदान करें। उन्होंने कहा कि बच्चों को आकर्षित करने में यह सारी सामग्री समर्थ है।  बच्चे खेलने के लिए केंद्र पर आयेगे।  इस दौरान उन्हें शिक्षित और संस्कारित करना आपकी जिम्मेदारी है।

‘द फैमिली मैन’ के दूसरा सीजन 12 फरवरी को होगा रिलीज

 

उन्होंने कहा कि गर्भवती महिला को सरकार द्वारा पांच हजार रूपये प्रति माह पोषण के लिए डीबीटी के माध्यम से प्रदान किये जाते हैं। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकत्री व आशा बहु गर्भवती महिलाओं से मिल कर यह सुनिश्चित करें कि वह पोषण के लिए यह धनराशि व्यय करें। उन्होंने कहा कि देश के युवा व्यसन का शिकार हो रहें है।  ऐसे में बच्चों को छोटी उम्र से ही नशे की बुराइयों और स्वास्थ पर नशे के विपरीत प्रभावों के विषय में जानकारी प्रदान की जाए, जिससे हमारी युवा पीढ़ी व्यसन के चंगुल से बच सकें।

मंच पर उपस्थित सांसद कौशल किशोर ने कहा कि नशा हमारी युवा पीढ़ी को कमजोर बना रहा है।  उन्होंने कहा कि बहुत से युवा व्यसन के दुष्प्रभावों से अपनी जान गवां रहे हैं। उन्होंने कहा कि नशे के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों से लेकर उच्च शिक्षा संस्थानों तक में व्यापक अभियान चलाने की आवश्यकता है।

इन आठ ब्लाकों में चिनहट, माल, मलिहाबाद, बक्सी का तालाब, सरोजनीनगर, मोहनलालगंज, गोसाईगंज व काकोरी शामिल हैं।  इस कार्यक्रम को सम्पन्न करवाने के लिए एकेटीयू व जिला प्रशासन द्वारा प्रत्येक ब्लाक में एक आंगनबाड़ी केंद्र को नोडल सेंटर बनाया गया। इन नोडल आंगनबाड़ी केन्द्रों पर राज्यपाल व कुलाधिपति, जनप्रतिनिधि, एकेटीयू के अधिकारी, जिला प्रशासन के अधिकारी व एकेटीयू के सम्बद्ध संस्थानों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में आवश्यक सामग्री का वितरण किया गया।

चिनहट ब्लाक के शाहपुर आंगनबाड़ी केंद्र पर राज्यपाल व कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल, सरोजनीनगर ब्लाक के विरूरा आंगनबाड़ी केंद्र पर मंत्री बाल विकास व पुष्टाहार स्वाति सिंह, माल ब्लाक के गुमसेना आंगनबाड़ी केंद्र पर एकेटीयू के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक, मलिहाबाद ब्लाक के मुजासा-2 आंगनबाड़ी केंद्र पर अपर मुख्य सचिव,  बाल विकास व पुष्टाहार तथा प्राविधिक शिक्षा राधा एस चौहान, बक्सी का तालाब ब्लाक के सोनवां आंगनबाड़ी केंद्र पर जिलाधिकारी, लखनऊ अभिषेक प्रकाश, मोहनलालगंज ब्लाक के लालपुर आंगनबाड़ी केंद्र पर अपर मुख्य सचिव राज्यपाल महेश गुप्ता, गोसाईगंज ब्लाक के माढ़रमऊ कला आंगनबाड़ी केंद्र पर महापौर, लखनऊ संयुक्ता भाटिया व काकोरी ब्लाक के दसदोई आंगनबाड़ी केंद्र पर मंडलायुक्त रंजन कुमार की उपस्थिति में आवश्यक सामग्री का वितरण किया गया।

आंगनबाड़ी केन्द्रों को सुविधा सम्पन्न बनाने के लिए एजुकेशनल खिलौने, एबीसीडी, नंबर, पजेल, ब्लॉक्स, टाय फल, टाय एनीमल, एजुकेशनल मैप, प्लेबुक, पिक्टोरियल स्टोरी बुक, वाइट बोर्ड, वजन मशीन, हाईट गेज, फर्स्ट एड बॉक्स, हैण्डवास, ट्राई साईकिल, झूले, पिक्टोरियल मेज, आसनी व खाने के बर्तन आदि प्रदान किये गये।

माल ब्लाक के गुमसेना आंगनबाड़ी केंद्र पर एकेटीयू के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में अवाश्यक सामग्री केन्द्रों को प्रदान की गयी।  इस दौरान कुलपति प्रो पाठक ने कहा कि विवि हमेशा से ही सामाजिक उत्थान और पुनर्वास के कार्य में बढ़-चढ़कर प्रतिभाग करता रहा है।  कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के मार्गदर्शन में एकेटीयू भविष्य में भी सामाजिक कार्यों में प्रतिबद्धता से प्रतिभाग करता रहेगा।

Loading...
loading...

Related Post

जूबी कटोच

वायुसेना का फाइटर प्लेन उड़ाएगी अब कांगड़ा की बेटी जूबी कटोच

Posted by - December 25, 2019 0
नई दिल्ली। श्रीनगर की वादियों में कांगड़ा की बेटी वायुसेना का फाइटर प्लेन उड़ाएगी। अंदराणा की जूबी कटोच वायुसेना में…