यूपी 27 मार्च तक लाकडाउन

चुनौतियों को अवसरों में बदल प्रदेश का विकास किया : सीएम योगी

227 0

लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले तीन साल के दौरान तमाम चुनौतियों को अवसरों में तब्दील करते हुये राज्य को विकास की नयी ऊंचाईयों तक पहुंचाया।

‘कोविड-19’ के दबाव में सेंसेक्स 800 अंक, निफ्टी 230 अंक लुढ़का

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से उनकी सरकार ने चुनौतियों को अवसरों में बदलने का काम किया

अपनी सरकार के तीन साल का रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुये श्री योगी ने बुधवार को  लोकभवन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से उनकी सरकार ने चुनौतियों को अवसरों में बदलने का काम किया, जिसकी बदौलत प्रदेश ने हर क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित किये।

आज उत्तर प्रदेश निवेशकाें की पहली पसंद बन चुका

उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 में जब उनकी सरकार सत्ता में आयी थी, उस समय कानून व्यवस्था एक अहम चुनौती थी। लोकतांत्रिक मूल्यों और आदर्शों पर आम जन का विश्वास समाप्त हो रहा था। उनकी सरकार ने इस चुनौती से बखूबी निपटा जिसका उदाहरण है कि पिछले तीन साल में राज्य में एक भी दंगा नहीं हुआ बल्कि आज उत्तर प्रदेश निवेशकाें की पहली पसंद बन चुका है। उनकी सरकार ने अपराधियों पर शिकंजा कसने के साथ पुलिस के आधुनिकीकरण की दिशा में भी जोरशोर से काम किया। नतीजन प्रदेश की कानून व्यवस्था दिन पर दिन बेहतर हुई है।

योगीराज में अयोध्या को विश्व पर्यटन मानचित्र में अहम स्थान मिला

युवाओं को आत्मनिर्भर और किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में तेजी से काम कर रही है सरकार 

श्री योगी ने कहा कि युवाओं को आत्मनिर्भर और किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में सरकार तेजी से काम कर रही है। वहीं बिजली के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भरता हासिल बन चुका है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कई योजनाओं को गरीब और पिछड़ों तक पहुंचाने का काम उनकी सरकार ने किया। पिछले तीन वर्षों में 1.67 लाख घरों में बिजली पहुंचाई गई जबकि 30 लाख गरीब परिवारों को घर दिए गये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले तीन साल में सरकार ने दो एम्स और 30 नये मेडिकल कॉलेज बनाने की शुरुआत की

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले तीन साल में स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई अहम बदलाव किये गये। सस्ता और सुलभ इलाज दिलाकर सरकार ने समाज की अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति की मदद की। उनकी सरकार ने दो एम्स और 30 नये मेडिकल कॉलेज बनाने की शुरुआत की। सीएम आरोग्य मेले से गरीबों को लाभ मिला है। उन्होने कहा कि प्रदेश के एक करोड़ 87 लाख किसानों को पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ पहुंचाया गया जबकि 18 लंबित पड़ी सिंचाई परियाजनाओं को पूरा करने का काम उनकी सरकार ने किया। इससे 25 लाख हेक्टेयर जमीन की सिंचाई हो सकेगी।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, गंगा एक्सप्रेस वे और बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के निर्माण की प्रक्रिया शुरू

श्री योगी ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, गंगा एक्सप्रेस वे और बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो यूपी की सूरत बदलने को तैयार है। एक्सप्रेस के नेटवर्क और नये हवाई अड्डों के निर्माण से राज्य में निवेश का माहौल बना है। रोजगार की संभवानाएं प्रबल हुई है।

Loading...
loading...

Related Post