दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन बोले- राजधानी में वायरस पीक पर

133 0

राष्ट्रीय डेस्क.   पिछले 24 घंटों में राजधानी दिल्ली में 7,745 नए कोरोना मामले सामने आए जोकि एक दिन में दर्ज सबसे ज्यादा पॉजिटिव केस की संख्या है. जहां एक तरफ भारत में अन्य जगहों पर कोरोना के मामले लगातार कम हो रहे है, वहीँ दूसरी ओर दिल्ली के हालात कुछ और ही है. यही नही दिल्ली में वायु प्रदुषण भी पीक पर पहुँच चुका है ऐसे में कोरोना मरीजों के लिए दिक्कते और भी बढ़ गयी हैं.  दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने कहा कि दिल्ली में कोविड-19 का तीसरा दौर चरम पर है. हालांकि, दिल्ली सरकार का कहना है कि जल्द ही मामलों में कमी आनी शुरू हो जाएगी.

दिल्ली के बाद मुंबई में भी पटाखे जलाने को लेकर लिया गया एक्शन

स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन का कहना है कि त्योहारों का सीजन है और थोड़ी सर्दी भी है और एक हमने स्ट्रैटेजी बदली है कि जो भी व्यक्ति पॉजिटिव आता है उसके पूरे परिवार को और उसके करीबी कांटेक्ट को टेस्ट कर रहे हैं. पहले एक पॉजिटिव व्यक्ति के 6-7 कांटेक्ट की ट्रेसिंग हो रही थी, अब ये संख्या 15 से भी ज़्यादा है. साथ ही एक बार नहीं बल्कि हम दो दो बार भी कर रहे हैं. चार पांच दिन के अंदर दोबारा भी कर रहे हैं. हमारा आईडिया यह है कि एक भी केस बचे. तो इसकी वजह से हो सकता है आपको नंबर थोड़े ज्यादा लग रहे हो लेकिन इसको खत्म और कंटेन करने के लिए यह सबसे अच्छी स्ट्रेटजी है और मुझे लगता है कि इसके नतीजे जल्दी आएंगे. उन्होंने कहा कि वर्तमान में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 40 प्रतिशत बेड अभी भरे हुए हैं. अभी भी हमारे पास अस्पतालों में लगभग 9,500 बिस्तर उपलब्ध हैं.

सत्येन्द्र जैन ने यह भी माना कि पीक लगभग चार-पांच दिन से लेकर 1 हफ्ते तक तक चलती रहती है, तो ऐसा लगता है कि इस समय हम पीक पर चल रहे हैं.हले भी जो पीक आई थी वह 4 से 5 दिन चली थी तो हम 4 से 5 दिन मान सकते हैं. साथ ही बढ़ते कोरोना केसों में सर्दी का भी थोड़ा बहुत प्रभाव पड़ रहा है. लेकिन उन्होंने कहा कि अभी एक हफ्ता इंतजार कीजिए उसके बाद भी कुछ कन्फर्म हो पाएगा.

 

 

 

 

Loading...
loading...

Related Post

रेपो रेट

बंद होने जा रहा है यह बैंक, दिक्कत से बचने के लिए जल्द निकाल लें पैसा

Posted by - November 19, 2019 0
नई दिल्ली। आइडिया पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों के लिए मंगलवार को बड़ी खबर आई है। आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंकिंग…
Kartik Purnima

रोहिणी नक्षत्र में कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर करें ये 3 उपाय, बरसेगी लक्ष्मी की कृपा

Posted by - November 29, 2020 0
लखनऊ। कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) स्नान पर्व सोमवार को मनाया जाएगा। सोमवार को सुबह पूर्णिमा तिथि को रोहणी नक्षत्र होने…