vaccination of women

Covid-19 Vaccination का दूसरा चरण आज से शुरू, जानिए, कहां करें रजिस्टर

251 0

नई दिल्ली। कोविड​​-19 टीकाकरण (covid vaccination) अभियान का अगला चरण 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और अन्य बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए एक आज शुरू होगा और को-विन2.0 पोर्टल पर पंजीकरण सोमवार सुबह नौ बजे शुरू होगा। नागरिक किसी भी समय और कहीं भी टीकाकरण  (covid vaccination) के लिए पंजीकरण और बुकिंग को-विन2.0 पोर्टल का उपयोग करके या आरोग्य सेतु जैसे अन्य आईटी एप्लीकेशन के माध्यम से कर सकेंगे।

PM मोदी ने एम्स में लगवाया ‘कोवैक्सीन’ का टीका

मंत्रालय ने कहा कि एक मार्च को कोविन  वेबसाइट पर पंजीकरण सुबह 9 बजे शुरू होगा। ऐसे सभी नागरिक जो वृद्ध हैं, या 1 जनवरी 2022 को 60 या उससे अधिक की आयु के होंगे तथा ऐसे नागरिक जो 1 जनवरी 2022, को 45 से 59 वर्ष की आयु के होंगे और निर्दिष्ट 20 बीमारियों में से किसी भी एक बीमारी से पीड़ित हैं, वे पंजीकरण के लिए पात्र हैं।

यह सूचना आयुष्मान भारत पीएमजेएवाई के तहत 10,000 निजी अस्पतालों, सीजीएचएस के तहत सूचीबद्ध 600 से अधिक निजी अस्पतालों और राज्य सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत अन्य निजी अस्पतालों के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) द्वारा आयोजित एक कार्यशाला के दौरान साझा की गई।

को-विन2.0 डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म में एकीकृत नई सुविधाओं के तौर-तरीकों को उन्हें समझाया गया। निजी कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) के समर्थन से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से टीकाकरण (covid vaccination)  (एईएफआई) के बाद प्रतिकूल प्रभावों और प्रबंधन की प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं पर प्रशिक्षित भी किया गया.मंत्रालय ने कहा, प्रत्येक खुराक के लिए किसी भी समय लाभार्थी के लिए केवल एक ही लाइव अपॉइंटमेंट होगा।

CM योगी ने सिविल अस्पताल पहुंच कर लिया वैक्सीनेशन का जायजा

किसी भी तारीख के लिए किसी कोविड टीकाकरण केंद्र के लिए अपॉइंटमेंट उस दिन अपराह्न 3 बजे बंद कर दिए जाएंगे, जिसके लिए स्लॉट खोले गए थे। मंत्रालय ने कहा कि यदि कोई लाभार्थी पहली खुराक के लिए अपॉइंटमेंट रद्द करता है, तो दोनों खुराक की अपॉइंटमेंट रद्द कर दी जाएगी।

मंत्रालय के अनुसार, ऑन-साइट पंजीकरण की सुविधा होगी ताकि पात्र लाभार्थी चिन्हित टीकाकरण केंद्रों में जाकर अपना पंजीकरण करवा सकें और टीकाकरण करा सकें। पात्र व्यक्ति चरण-दर-चरण प्रक्रिया के माध्यम से अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से को-विन2.0 पोर्टल पर पंजीकरण कर सकेंगे।

कोविड-19 टीका (covid vaccination) : निजी अस्पताल प्रति खुराक ले सकते हैं 250 रुपये का शुल्क

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि निजी अस्पताल कोविड-19 टीके (covid vaccination) की प्रति खुराक के लिए 250 रुपये तक का शुल्क ले सकते हैं।

मंत्रालय ने टीकाकरण (covid vaccination) में शामिल किए जाने वाले 45 से 59 वर्ष की आयु के लोगों में 20 गंभीर बीमारियों के बारे में भी बताया। इनमें ह्रदय की बीमारी, कोरोनरी धमनी रोग, सीटी / एमआरआई-स्ट्रोक, 10 साल से अधिक समय से मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गुर्दे की बीमारी आदि शामिल हैं।

कोविड-19 टीका (covid vaccination) सरकारी अस्पतालों में मुफ्त दिया जायेगा, जबकि निजी अस्पतालों में लोगों को इसके लिए भुगतान करना होगा।

एक आधिकारिक सूत्र ने बताया, टीके के लिए अधिकतम शुल्क 250 रुपये लिया जाएगा, जिसमें 150 रुपये टीके की कीमत और 100 रुपये सेवा शुल्क है. यह व्यवस्था अगले आदेशों तक लागू रहेगी।

Related Post

pension

वृद्धावस्था पेंशन के आधार सत्यापन में पश्चिमी उत्तर प्रदेश सबसे आगे

Posted by - September 26, 2022 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के नेतृत्व में वृद्धावस्था पेंशन योजना (Pension) में आधार सत्यापन की…
cm yogi

सीएम योगी ने नाग पंचमी पर प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

Posted by - August 1, 2022 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने नाग पंचमी (Nagpanchami) के पर्व पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं…