पोषक तत्वों से भरपूर है नारियल पानी, रोज पीने से होते हैं कई फायदें

34 0

लोग अक्सर गर्मियों में नारियल पानी का सेवन करते हैं, मगर नारियल पानी सिर्फ गर्मी से ही छुटकारा ही नहीं दिलाता बल्कि, हमारे शरीर के लिए कई मायनों में फायदेमंद भी होता है। और ये हमें कई तरह की बीमारियों से बचाता है और उनके उपचार के लिए कारगर साबित होता है। हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए नारियल पानी किसी औषधि से कम नहीं है। अगर कई तरह की दवाओं और उपायों के बाद भी आपको हाई ब्लड प्रेशर में कोई राहत नहीं मिल रही है, तो आप नारियल पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ-साथ शरीर को ताकत भी देता है। एक नारियल में करीब 200 मिलीलीटर या उससे कुछ अधिक मात्रा में पानी होता है। लो कैलोरी ड्रिंक होने के साथ-साथ इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी  जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। नारियल पानी पीने से आपकी सेहत को और भी कई तरह के फायदे हो सकते हैं।

आईये जानते हैं नारियल पानी से क्या-क्या फायदें होते हैं-

इम्युनिटी को करता है बूस्ट
नारियल पानी एक सुपर डाइटिंग फूड है, जो गर्मी हो या सर्दी हमेशा पिया जा सकता है। इसे हम किसी भी वक्त और कहीं पर भी पी सकते हैं। हर रोज नारियल पानी पीने से शरीर में डी हाइड्रेशन की कमी दूर होती है। इसके साथ नारियल का पानी इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाता है। इसमें पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें खनिज पदार्थ की मात्रा अधिक होती है, जबकि फैट, शर्करा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है।

हाई ब्लड प्रेशर होता है कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर एक आम समस्या बनती जा रही है। ऐसे में अगर आप नारियल पानी का सेवन करते हैं तो ये आपके शरीर से सोडियम बाहर निकलने की दर को बढ़ाता है। जिसके कारण रक्तप्रवाह के दौरान धमनियों पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ता है और आपका ब्लड प्रेशर काबू में रहता है।

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

लिवर के लिए नारियल पानी के फायदे

लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है और नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन लिवर के लिए काफी फायदेमंद होता है। नारियल पानी में अगल-अलग तरह के एंटी-ऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं जो लिवर में से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालनें में सहायता करते हैं।

डिहाइड्रेशन में फायदेमंद

सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं। ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है। बच्चे और शिशुओं को भी नारियल पानी हाइड्रेटेड रख सकता है।

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

बाल हमारी सुंदरता का महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं और नारियल पानी हमारे बालों को सुगर और मजबूत बनाए रखने में एक अहम भूमिका निभाता है, क्योंकि नालियल पानी में विटामिन ई, विटामिन के और आयरन मौजूद होता है। जो बालों को चमकदार और मजबूत बनाने का काम करते हैं। इसलिए इसे रोजाना पीने से बाल मजबूत होते हैं। इससे बालों का झड़ना भी बंद होता है। साथ ही स्किन का रुखापन भी दूर होता है। अगर आपके बाल रूखे और बेजान हो गए हैं तो आप नारियल पानी से अपने बालों की मालिश कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए पिएं नारियल पानी

नारियल पानी फिट रहने में भी मददगार होता है। अगर आप रोजाना नारियल पानी का सेवन करते हैं तो इससे कैलोरीज काफी कम होती है और इसे पचाना भी आसान होता है.

थायराइड हार्मोन को बैलेंस करता है

रोज सुबह नारियल पानी पीने से थायराइड हार्मोन्स संतुलित रहते हैं। इससे मोटापा बढ़ने की दिक्कत दूर होती है

 

Related Post

यूपी बोर्ड रिजल्ट

यूपी बोर्ड में बिना मूल्यांकन नहीं घोषित होगा रिजल्ट : नीना श्रीवास्तव

Posted by - April 5, 2020 0
प्रयागराज। एशिया की सबसे बडी परीक्षा कराने वाली संस्था माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की सचिव नीना श्रीवास्तव ने हाईस्कूल…
जनसंख्या का विस्फोट

स्वास्‍थ्य मंत्रालय को मिली चेतावनी, लॉकडाउन के बाद हो सकता है जनसंख्या का विस्फोट

Posted by - May 4, 2020 0
देहरादून। पूरी दुनिया सहित भारत भी कोरोना संक्रमण से जूझ रहा है। इस पर लगाम कसने के लिए सरकार लगातार…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *