CM Yogi

अब आधी आबादी को विधानसभा और संसद पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता: सीएम योगी

53 0

लखनऊ : पांच सौ वर्षों की लंबी लड़ाई, संघर्ष, तपस्या और साधना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह की सिद्धि प्राप्त हुई है। यह केवल प्राण प्रतिष्ठा समारोह नहीं है बल्कि भारत की लोक आस्था, जन विश्वास और भारत के पुराने गौरव की पुर्नप्रतिष्ठा का एक अभियान है। आज जब पूरी दुनिया उत्तर प्रदेश में अयोध्या धाम की ओर आकर्षित हो रही है तो आप सभी भी अयोध्या धाम का दर्शन करेंगे। इसके लिए टीम पूरी व्यवस्था सुनिश्चित करेगी। ये बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शुक्रवार को आईजीपी स्थित ज्यूपिटर हॉल में आयोजित भारतीय जनता पार्टी के शक्ति वंदन अभियान के उद्धाटन समारोह पर कही। इससे पहले सीएम योगी, कार्यक्रम की मुख्य अतिथि बीजेपी की राष्ट्रीय सचिव विजया रहाटकर ने महापुरुषों के चित्र पर पुष्पाजंलि और दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

ज्यादातर आधी आबादी को दिया गया प्रधानमंत्री आवास का मालिकाना हक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि अयोध्या धाम में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले साढ़े नौ वर्षों में देश में चलाए गए कार्यक्रम के अभियान की एक महत्वपूर्ण कड़ी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साढ़े नौ वर्षों में राम राज्य की परिकल्पना के अनुसार बिना किसी भेदभाव के किसानों, महिलाओं, नौजवानों और समाज के हर तबके के लोगों को ध्यान में रखकर योजनाएं बनाईं और इसका लाभ देने के लिए अभियान चलाया। इसी का नतीजा है कि पूरे देश में चार करोड़ गरीब परिवारों को बिना भेदभाव के आवास दिये गये। इसमें भी ज्यादातर मालिकाना हक महिलाओं को दिया गया।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत 12 करोड़ शौचालय बनाए गए। यही नहीं हर घर नल योजना से शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की जा रही है। इतना ही नहीं पूरे देश में पहली बार गांव में गरीबों को उनके आवास का मालिकाना हक देने के लिए पीएम स्वामित्व योजना चलायी गयी। यह इसलिए जरूरी था क्योंकि पहले गांव के दबंग इनका घर जर्जर होने पर बनाने नहीं देते थे और उस पर कब्जा कर लेते थे। स्ट्रीट वेंडर के बारे में कोई सोचता ही नहीं था, लेकिन आज उन्हे ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराकर आर्थिक स्वावलंबन के मार्ग पर प्रशस्त किया जा रहा है।

दलीय सीमाओं से उठकर प्रदेश के विकास के लिए सकारात्मक चर्चा का हिस्सा बने विपक्ष: सीएम योगी

प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवार यानि 50 करोड़ से अधिक लोगों को निशुल्क स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया गया। इसके अलावा प्रधानमंत्री जन धन अकाउंट योजना से लेकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि समेत तमाम योजनाओं में देश की आधी आबादी को केंद्र बिंदु रखा गया क्योंकि सबसे ज्यादा उनका शोषण होता था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इन योजनाओं में आधी आबादी को जोड़कर देश ने दुनिया के सामने नए भारत को प्रस्तुत किया है।

अब महिलाओं को विधानसभा और संसद पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की ओर से प्रदेशभर में नारी शक्ति वंदन अधिनियम को लेकर आयोजित विभिन्न सम्मेलनों में एक उत्साह देखने को मिला था। इस अधिनियम के बाद अब कोई भी राजनीतिक दल महिलाओं को विधानसभा और देश की संसद में पहुंचने से नहीं रोक सकता है। देश में पहली बार महिलाओं को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए उन्हे महिला स्वयं सहायता समूह से जोड़ा गया। इसी का परिणाम है कि वर्ष 2019 में 6 महिलाओं से शुरू हुई बलिनी मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी में आज बुंदेलखंड की 63 हजार महिलाएं जुड़ी हुई हैं।

इसका वार्षिक टर्नओवर डेढ़ सौ करोड़ का है जबकि नेट प्रॉफिट लगभग 15 करोड़ का है। कोरोना काल खंड में अकाउंट से पैसे निकालने के लिए बैंक में भीड़ न एकत्रित हो इसके लिए बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट सखी अभियान को आगे बढ़ाया गया। प्रदेश में 56 हजार से अधिक बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट सखी का चयन किया गया। आज प्रदेश में 57 हजार से अधिक ग्राम पंचायत में बैंक के लेन-देन का काम बीसी सखी कर रही हैं और वह प्रतिमाह 15000 से लेकर सवा लाख रुपये कमा रहीं हैं।

सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि चंद्रयान अभियान में अहम भूमिका निभाने वाली वैज्ञानिक डॉ. रितु करिधाल लखनऊ की ही बेटी हैं। उन्हें उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान से सम्मानित किया गया। प्रधानमंत्री जन धन अकाउंट, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, मातृ वंदना, जीवन ज्योति बीमा योजना समेत तमाम योजनाएं आधी आबादी के सम्मान को दर्शाती हैं। वहीं प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना से 17 लाख बेटियां जुड़ी हुई हैं जबकि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के माध्यम से 3 लाख से अधिक बेटियों का दहेज मुक्त विवाह कार्यक्रम संपन्न हुआ है। प्रदेश में महिलाओं और बेटियों की सुरक्षा के लिए थाने स्तर पर एंटी रोमियो स्क्वायड का गठन किया गया, इससे महिला संबंधी अपराध को न्यूनतम स्तर तक पहुंचने में सफलता प्राप्त हुई है।

वहीं आज महिला संबंधी अपराध में देश के अंदर सर्वाधिक सजा दिलाने वाला राज्य उत्तर प्रदेश बन गया है। डबल इंजन की सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने में महिला स्वयं सहायता समूह की बड़ी भूमिका है। डबल इंजन की सरकार के विभिन्न अभियान से इन्हे प्रभावी ढंग से जोड़ा जाए तो आधी आबादी वर्ष 2024 में तीसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश का प्रधानमंत्री चुनने में उनकी अहम भूमिका सामने आएगी। ऐसे में अभी से इस कार्यक्रम के साथ उन्हे जोड़ना पड़ेगा और इस अभियान को हम तेजी के साथ आगे बढ़ा पाएंगे।

कार्यक्रम में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, बृजेश पाठक, संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह, एमएलसी पवन सिंह आदि मौजूद रहे।

Related Post

CM Yogi

लेदर, टेक्सटाइल, खिलौना और खेल इंडस्ट्री यूपी को बनाएंगी वन ट्रिलियन इकोनॉमी

Posted by - November 7, 2022 0
लखनऊ। योगी सरकार (Yogi Government) प्रदेश को अगले पांच वर्ष में वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने के लिए मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर…
CM Yogi

जन्माष्टमी पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए सीएम योगी, कहा-‘सनातन’ धर्म सत्य है

Posted by - September 7, 2023 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) जन्माष्टमी (Janmashtami) के मौके पर राजधानी लखनऊ के पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम में…
uttarakhand cm house

उत्तराखंड में सीएम हाउस का मिथक तोड़ पाएंगे त्रिवेंद्र सिंह रावत?

Posted by - March 8, 2021 0
देहरादून। उत्तराखंड की राजनीति में एक बड़ा मिथक जुड़ा हुआ है। कहा जाता है कि मुख्यमंत्री आवास में अपशकुन है।…