मृतक किसानों के परिजनों को मिलेगा 45-45 लाख मुआवजा और सरकारी नौकरी

269 0

लखीमपुर खीरी। लखीमपुर खीरी में रविवार को किसानों के उपद्रव के बाद भड़की हिंसा में चार किसानों सहित आठ लोगों की मौत के बाद अब मामला शांत हो रहा है। किसान नेताओं तथा लखीमपुर जिला प्रशासन के बीच में कई बिंदुओं पर समझौता होने के बाद हिंसक झड़प में मारे गए चार किसानों के परिजनों को 45-45 रुपए आर्थिक मदद दी जाएगी। साथ ही मृतक परिवारों के एक सदस्य  को नौकरी और मामले की आठ दिन के भीतर जांच कर आरोपियों की गिरफ़्तारी की जाएगी। सोमवार सुबह से दो राउंड की बैठक के बाद प्रशासन और किसानों के बीच सहमति बन गई है। किसान नेता चार मृतक किसानों का अंतिम संस्कार करने पर राजी हो गए हैं।  जिसके बाद किसानों ने शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजने की बात कही।

घायलों को 10-10 लाख की मदद

एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार की तरफ से 45-45 लाख रुपए का मुआवजा और किसान बिमा से पांच-पांच लाख रुपये दिए जाएंगे। इसके साथ ही परिवार के एक सदस्य को उसकी योग्यता के अनुसार नौकरी दी जाएगी। इसके अलावा घायलों को 10-10 लाख रुपये की मदद दी जाएगी। किसानों की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई  की जाएगी। इसके अलावा पूरे मामले की हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज से न्यायिक जांच भी की जाएगी।

लखीमपुर खीरी में नेताओं को एंट्री बैन
प्रशांत कुमार ने कहा कि जिले में धारा 144 की वजह से किसी भी नेता को एंट्री नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि किसान यूनियन के सदस्यों और किसान नेताओं के आने जाने पर कोई रोक नहीं है।

 

Related Post

cm yogi

सीएम योगी ने पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की प्रतिमा का किया अनावरण

Posted by - November 6, 2022 0
बलिया/लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने रविवार को चंद्रशेखर उद्यान में पूर्व प्रधानमंत्री जननायक चंद्रशेखर की भव्य प्रतिमा का…

भाजपा सांसद कौशल किशोर के पुत्र आयुष ने कुछ लोगों को फंसाने के लिए रचा था षडयंत्र

Posted by - March 4, 2021 0
मोहनलालगंज सीट से भाजपा सांसद कौशल किशोर के पुत्र आयुष ने चार लोगों को षडयंत्र के तहत फंसाने के लिए…
Arogyadham

आरोग्यधाम में आयुर्वेद पर्व एवं धन्वंतरि पर्व समारोह सोमवार से

Posted by - October 16, 2022 0
गोरखपुर। महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय, आरोग्यधाम (Arogyadham) बालापार के गुरु गोरक्षनाथ इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (आयुर्वेद कॉलेज) में सातवां आयुर्वेद पर्व…