Atal Residential School

सीएम योगी ने अटल आवासीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को किया एडमिशन किट वितरण

191 0

लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ में शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने 18 मंडल में चल रहे अटल आवासीय विद्यालय (Atal Residential School) के छात्रों को एडमिशन किट वितरण किया। इनमें वह बच्चे थे। जिनके अभिभावकों की कोरोना के दौरान मौत हो गई थी। सीएम ने बच्चों से परिजनों के बारे में जानकारी ली।

‘बाल सेवा योजना शुरू’

सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि अटल आवासीय विद्यालय (Atal Residential School) पहले चरण मे 18 कमिश्नरी में शुरू हो रहा है। कोरोना काल मे जिन बच्चों ने अभिभावक को खोया है। उनके लिए बाल सेवा योजना शुरू की। उन्हें भी इसमें प्रवेश दिया जाएगा।

अटल जी कहा करते थे कि आदमी न बड़ा होता है न छोटा होता है

सीएम योगी (CM Yogi)  ने कहा कि अटल जी कहा करते थे, आदमी न बड़ा होता है न छोटा होता है, आदमी सिर्फ आदमी होता है। श्रमिक राष्ट्र का निर्माता है, अपनी मेहनत पसीने से राष्ट्र के निर्माण मे सहयोग देता है, लेकिन उसकी जिंदगी खाना बदोश होती है। आज यहां कल कही और होगा। उसके पीछे उसके बच्चे भी ऐसे ही सफर करते है। उनके बच्चों के लिए ये अटल आवासीय विद्यालय (Atal Residential School) होगा।

उन्होंने (CM Yogi)कहा कि विद्यालय से निकला छात्र 6 साल बाद जब बाहर निकलेगा। वह एक स्ववलंबी आत्मनिर्भर होकर निकले। यही लक्ष्य है। हमको लकीर का फकीर नही बनना है। सबसे बड़ी समस्या है कि हर व्यक्ति दूसरे पर निर्भर हो जाता है। सरकार संस्थान तो निर्माण करवा देती है, सुविधा देती है,लेकिन उसका उपभोग करने वाले पानी की टोंटी बंद नही करते।

शैक्षिक कैलेंडर वर्ष के पहले जारी हो जाना चाहिए

सीएम (CM Yogi) ने कहा कि बिल्डिंग बहुत भव्य बनी हो, लेकिन उसकी देख-रेख,रख रखाव के लिए जिम्मेदारी होनी चाहिए। भवनों पर पेड़ उग आते है। ऐसे ही भवन खंडहर हो जाते है। आप अच्छा करेंगे तो लोगो के सामने उदाहरण स्थापित होगा। शैक्षिक कैलेंडर वर्ष के पहले जारी हो जाना चाहिए।

छात्रों को लाइब्रेरी की ओर प्रेरित करना चाहिए

कभी खेलकूद निबंध व अन्य प्रतियोगिताएं होनी चाहिए। तभी आप नया दे पाएंगे…देश समाज मे क्या घटित हो रहा है, व शासन की नई योजनाए क्या है,इसकी जानकारी होना आवश्यक होनी चाहिए। छात्रों को लाइब्रेरी की ओर प्रेरित करना चाहिए। आवासीय कैंपस में राष्ट्रीय धार्मिक पर्वो पर प्रधानाचार्य अध्यापक को बच्चों को एक भाषण देकर जानकारी देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि विद्यालय (Atal Residential School) में अलग-अलग प्रतियोगिताओं का आयोजन होना चाहिए। जब यह चीज एक साथ चलेगी तब आप कुछ नया कर पाएंगे। कुछ चल रहा है समाज के अंदर क्या चल रहा है शासन की क्रियाएं किस तरीके से क्रिया नियमित हो रही है। सब की जानकारी देना लाइब्रेरी के प्रति बच्चों को आग्रही बनाना।

इंटरनेशनल ट्रेड शो में दुनिया देखेगी ‘फूड बास्केट ऑफ इंडिया’ का जलवा

बच्चों को परंपरा के बारे में बताइए कोई भी धार्मिक और आध्यात्मिक आयोजन से पहले प्रधानाचार्य या फिर कोई शिक्षक 5 से 10 मिनट का एक भाषण तैयार करके व्यावहारिक चीज बच्चों को बताएं 15 अगस्त के दिन प्रोग्राम क्यों होता है यह बच्चों को बताएं। दीपावली पर पठान-पाठन का कार्य बंद रहेगा। लेकिन उसके पूर्व संध्या के बारे में बताया जाए।

57 जिलों में खुलेगा आवासीय विद्यालय (Atal Residential School)

सीएम (CM Yogi) ने कहा कि अगले चरण में 57 जिलों में आवासीय विद्यालय का निर्माण होगा। इसमें सामान्य बच्चों का भी प्रवेश किया जायेगा।आपका चयन निष्पक्ष शुचिता पूर्ण तरीके से हुआ है। इसी अपेक्षा के साथ आप को भी अपनी सेवा देनी होगी।

1440 बच्चो को दिया गया एडमिशन किट

अटल आवासीय विद्यालयों (Atal Residential School) में एडमिशन सेशन के दौरान 1440 बच्चों को एडमिशन किट दिया गया। कुल 80 स्टूडेंट्स को एडमिशन देने के लिए हर स्कूल में दो सेक्शन होंगे। इस विद्यालय का मकसद वंचित और गरीब बच्चों को उनके समग्र विकास के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना। जिससे की बोर्डिंग स्कूलों में बेहतर शिक्षा दी जा सके, ताकि उनका भविष्य मजबूत हो।

Related Post

CM Yogi

सीएम योगी कल सफाई मित्रों का करेंगे सम्मान, युवाओं को देंगे स्मार्टफोन

Posted by - January 27, 2024 0
गोरखपुर । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार (28 जनवरी) को दो अलग अलग कार्यक्रमों में सफाई मित्रों का सम्मान एवं अध्ययनरत युवाओं…
LUCKNOW UNIVERSITY

लखनऊ विश्वविद्यालय: ड्रेस कोड विवाद में वीडियो बनाने वाली छात्रा का तोड़ा मोबाइल

Posted by - March 20, 2021 0
लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के तिलक छात्रावास में शुरू हुआ ड्रेस कोड विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा…
New national education policy

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति से नये भारत का मार्ग होगा प्रशस्त : रामनाथ कोविंद

Posted by - August 14, 2020 0
नई दिल्ली। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने देश में हाल ही में लागू नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति को दूरदर्शी और…
up panchayat election

पंचायत चुनाव: कर्मचारियों में कोरोना का खौफ, संक्रमण के बावजूद ड्यूटी लगाने का आरोप, प्रशासन के पसीने छूटे

Posted by - April 22, 2021 0
लखनऊ।  पंचायत चुनाव (UP Panchayat Election) का तीसरा चरण 26 अप्रैल को है। इसके लिए मुसीबतें बढ़ती जा रही हैं।…