AK Sharma

सफाई कर्मचारियों का हर दिन आभार जताते है नगर विकास मंत्री

137 0

लखनऊ। नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) इस समय नगरों की सफाई पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। इसके लिए कर्मचारियों के खिलाफ आक्रोश नहीं, बल्कि उनको प्रोत्साहित करके उनसे काम लेने की पद्धति पर चल रहे हैं। हर दिन प्रदेश के विभिन्न नगर निकायों के सफाई कर्मचारियों का सोशल मीडिया पर फोटो डालकर उनका आभार जताते हैं। इसी तरह वे विद्युत विभाग में भी कार्रवाई कम, उत्साहित करने का काम ज्यादा करते हैं।

इसी कड़ी में आज शनिवार को भी सुबह ही उन्होंने माता मंदिर मालवीयबाग, वाराणसी, सहारनपुर, शामली, बरेली, अमरोहा की फोटो डाली। इसके साथ उन्होंने लिखा, ‘नगरीय क्षेत्रों में मुख्य मार्गों से लेकर गली-कूचों, नाले-नालियों की सफाई का कार्य चालू है। नगर सेवा पखवाड़ा के दरम्यान इस पर विशेष ध्यान रहे, यह प्रार्थनीय है। सफाई कर्मियों का आभार।

यह आभार जताने की प्रक्रिया प्रतिदिन चलती है। हर दिन उनके कार्यालय में प्रदेश के सभी नगर निकायों से जियो टैग फोटो अधिकतम सुबह सात बजे तक आ जाती हैं। उसमें से देखा जाता है कि कौन अच्छी सफाई की फोटो है। उसमें से कुछ फोटो को निकालकर उसको मंत्री एके शर्मा अपने ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर सफाई कर्मचारियों का आभार जताते हैं।

इस संबंध में एके शर्मा (AK Sharma) का कहना है कि सिर्फ दंड देने से काम नहीं चल सकता। यदि लापरवाह कर्मचारियों को दंड दिया जा रहा है तो बेहतर काम करने वालों को भी विशेष रूप से आभार जताना चाहिए। उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए मौके पर जाकर उनका उत्साहवर्धन करना जरूरी है। इससे लापरवाह कर्मियों में भी काम करने के प्रति प्रोत्साहन मिलेगा और वे भी अपने कामों को मन लगाकर करेंगे। यही कारण है कि मैं सोशल मीडिया के माध्यम से ही नहीं, मौके पर भी खुद जाकर सफाई कर्मियों को प्रोत्साहित करता हूं।

यही स्थिति बिजली विभाग में भी है। जब भी कोई अच्छा काम दिखता है तो ऊर्जा मंत्री उसे ट्वीटर पर साझा करते हुए कर्मचारियों व अधिकारियों का आभार जताना नहीं भूलते हैं। कई बार तो वे उपभोक्ताओं से सीधे बात कर उनकी समस्याओं को जानने और उसका निदान कराने के लिए बोलते हैं। इसके साथ ही काम होने के बाद अधिकारियों का आभार भी जताते हैं।

Related Post

Joint

राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए राजनाथ सिंह ने संयुक्त नागरिक-सैन्य कार्यक्रमों पर दिया जोर

Posted by - June 13, 2022 0
मसूरी: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने सोमवार को विश्वास व्यक्त किया कि संयुक्त नागरिक-सैन्य कार्यक्रम सिविल सेवकों…
CM Yogi

पूजा पंडालों में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता: सीएम योगी

Posted by - October 3, 2022 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने दुर्गा पूजा सहित धार्मिक आयोजनों से जुड़ी समितियों से पूजा…
CM Yogi

प्रमुख पर्यटन स्थलों पर मिलेगी इलेक्ट्रिक वाहनों की सुविधा : सीएम योगी

Posted by - September 27, 2023 0
गोरखपुर । मुख्यमत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि पर्यटन की संभावनाओं के साथ ग्रीन इन्वेस्टमेंट को बढ़ावा देने…
भागती जनता पार्टी

अखिलेश ने पूछा ‘भागती जनता पार्टी’ के प्रधान जी क्यूं भागते हैं प्रेस वार्ता से ?

Posted by - April 25, 2019 0
लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संवाददाता सम्मेलन की चर्चा को लेकर चुटकी…