CM Yogi

गेम्स के उद्घाटन के अवसर पर सीएम योगी ने बढ़ाया युवा खिलाड़ियों का उत्साह

111 0

लखनऊ। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (Khelo India University Games)  में देश भर से आए हुए खिलाड़ी भारत की नई ऊर्जा हैं। पीएम मोदी (PM Modi) के मार्गदर्शन में ये सभी कार्यक्रम कुशलतापूर्वक संपन्न होकर उत्तर प्रदेश के अंदर न सिर्फ खेल की गतिविधियों को आगे बढ़ाने, बल्कि देश भर से आने वाले इन खिलाड़ियों को उत्तर प्रदेश को अलग-अलग स्थानों पर जाकर देखने का अवसर प्राप्त होगा। यह बात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने लखनऊ के बीबीडी स्टेडियम में आयोजित खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के उद्घाटन के अवसर पर कही। उन्होंने इस अवसर पर दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत भी किया। उन्होंने कहा कि आज के इस अवसर पर देश की यह युवा शक्ति उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के उद्घाटन के अवसर पर आपके मार्गदर्शन के लिए उतावली है। इस युवाशक्ति की ओर से आपका अभिनंदन है।

यूपी के गांव-गांव तक पहुंच रहीं खेलों की गतिविधियां

सीएम योगी (CM Yogi)  ने खेलो इंडिया यूनीवर्सिटी गेम्स (Khelo India University Games) के तृतीय संस्करण की मेजबानी का जिम्मा दिए जाने पर पीएम मोदी का आभार प्रकट करते हुए कहा कि आपके नेतृत्व में खेलो इंडिया खेलो का कार्यक्रम हो या फिट इंडिया मूवमेंट का, सांसद खेलकूद प्रतियोगिता हो या खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के आयोजन, खेलों की गतिविधियां गांव-गांव तक पहुंची हैं। हर युवा और हर उम्र का व्यक्ति इन गतिविधियों के साथ जुड़कर गौरव की अनुभूति करता है। स्वस्थ रहकर एक भारत श्रेष्ठ भारत की संकल्पना को साकार करने में वह योगदान देता ही है, साथ ही एक समृद्ध भारत के आपके संकल्प के साथ जुड़ने का कार्य भी करता है। आपकी ही प्रेरणा से देश की सबसे बड़ी आबादी के राज्य उत्तर प्रदेश के अंदर खेलकूद की गतिविधियों में तेजी के साथ वृद्धि हुई है। आज हर जनपद में एक स्टेडियम के निर्माण की कार्यवाही, हर ब्लॉक स्तर पर मिनी स्टेडियम के निर्माण की कार्यवाही, हर ग्राम पंचायत में खेल के मैदान के कार्यक्रम और हर राजस्व गांव में युवक मंगल दल और महिला मंगल दल को स्पोर्ट्स किट के माध्यम से खेलकूद की गतिविधियों को आगे बढ़ाने का काम हो रहा है।

Khelo India

खिलाड़ियों को मिल रही प्रदेश की सेवाओं में नियुक्ति

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (Khelo India University Games) के उद्घाटन के अवसर पर सीएम योगी (CM Yogi)  ने कहा कि 3 जून तक चलने वाले यह कार्यक्रम 21 खेलों, 4700 से अधिक खिलाड़ियों की प्रतिभागिता के साथ प्रदेश के अंदर 4 अलग-अलग महानगरों में आयोजित होंगे। इनमें 2 खेल वाराणसी में, 12 लखनऊ में, 5 गौतमबुद्धनगर में, एक गोरखपुर में और एक खेल दिल्ली में भी आयोजित होगा। उत्तर प्रदेश ने ओलंपिक और पैरालंपिक में हिस्सा लेने वाले और मेडल जीतने वाले भारत के खिलाड़ियों को सम्मानित करने का कार्य किया है। यह एक भारत श्रेष्ठ भारत की पीएम की संकल्पना को आगे बढ़ाने का ही माध्यम था।

Khelo India

खिलाड़ी जो भी है वह देश के लिए समर्पण से खेलता है। आज प्रदेश ने अपने खिलाड़ियों को प्रदेश के अंदर शासन की सेवाओं में नियुक्ति के लिए 2 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था भी की है, जिसमें लगभग 500 खिलाड़ियों को नियुक्ति की प्रक्रिया प्रचलित है और बहुत जल्द विभिन्न प्रतियोगिताओं, ओलंपिक, एशियाड, राष्ट्रमंडल और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में जिन खिलाड़ियों ने मेडल प्राप्त किए हैं उन्हें प्रदेश सरकार की विभिन्न सेवाओं में अवसर प्राप्त होने वाला है।

पीएम मोदी ने हर भारतवासी का बढ़ाया गौरव

पीएम मोदी को उनकी 6 देशों की सफल यात्रा की बधाई देते हुए सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि इन 6 दिनों में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत की शक्ति और सामर्थ्य का अहसास हम सभी को महसूस हुआ है। पहली बार किसी संप्रभु संपन्न राष्ट्र का प्रधानमंत्री किसी दूसरे देश के प्रधानमंत्री के पैर छूकर अभिनंदन करता हो यह दुनिया के इतिहास में पहली बार देखने को मिला है। यह दृश्य पूरी दुनिया ने देखा। पापुआ न्यू गिनी और फिजी का सर्वोच्च सम्मान मिलने पर हर भारतवासी गौरव की अनुभूति कर रहा है।

जब ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री द्वारा मोदी इज द बॉस के माध्यम से भारत के प्रधानमंत्री का मान सम्मान किया जाता है तो हर भारतवासी गौरव की अनुभूति करता है। भारत वासियों ने वह दिन भी देखा जब अमेरिका के राष्ट्रपित द्वारा कहा जाता है कि मोदी जी इच्छा होती है कि आपका आटोग्राफ लूं, तो हर भारतवासी प्रधानमंत्री मोदी जी की लोकप्रियता और उनके नेतृत्व में भारत की इस नई ताकत का अहसास करता है।

Khelo India

इस अवसर पर भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण व खेल एवं युवा मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित रहे। वहीं प्रदेश सरकार के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक, केंद्रीय गृह, खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री निसीथ प्रमाणिक, यूपी के खेल मंत्री गिरीश चंद्र यादव एवं प्रदेश सरकार के कई मंत्री, अधिकारियों के साथ 207 विश्वविद्यालयों से आए खिलाड़ी व सपोर्टिंग स्टाफ उपस्थित रहा।

Related Post

cm yogi

दुनिया के लिए संकट का साथी है आज का नया भारत: सीएम योगी

Posted by - June 20, 2023 0
गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नौ वर्ष के सफल कार्यकाल के उपलक्ष्य में मंगलवार…
अजित पवार को झटका

आठ विधायकों ने अजित पवार का साथ छोड़ा, शरद पवार की बैठक में पहुंचे

Posted by - November 23, 2019 0
मुंबई। शनिवार सुबह एनसीपी प्रमुख के भतीजे अजित पवार ने बीजेपी को समर्थन देकर महाराष्ट्र में सरकार तो बना ली,…

भाजपा राज में संविधान को नष्ट कर, किया जा रहा लोकतंत्र का चीरहरण- योगी सरकार पर गरजीं प्रियंका

Posted by - July 17, 2021 0
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी तीन दिवसीय यूपी दौरे पर हैं, कांग्रेस ने बीजेपी की योगी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल…
CM Yogi

श्रीराम मंदिर के निर्माण कार्य का जायजा लेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Posted by - August 18, 2023 0
अयोध्या। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) शनिवार को अयोध्या दौरे पर रहेंगे। सीएम योगी का जनपद में दर्शन-पूजन और भ्रमण…