Yogi Adityanath

UP के चित्रकूट में बन रहा देश का सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट

442 0
लखनऊ । उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में बनने वाला एयरपोर्ट देश का सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट होगा. पहाड़ी पर बनने की वजह से इसकी खूबसूरती और ज्यादा बढ़ जाती है। इस एयरपोर्ट का काम बहुत तेजी से चल रहा है. जल्द ही यहां से उड़ाने शुरू होंगी।

यूपी में ट्रेन और बस की तरह अब हवाई यात्रा भी कर सकेंगे लोग

 योगी सरकार प्रदेश में कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयासरत है। अयोध्या के साथ ही मध्य प्रदेश की सीमा पर स्थित भगवान श्रीराम से जुड़े धार्मिक स्थल चित्रकूट का हवाई अड्डा प्रदेश ही नहीं बल्कि देश के सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट में से एक होगा। विंध्याचल पर्वत श्रृंखला के बीच पहाड़ी पर बन रहा ये एयरपोर्ट विस्तारीकरण की प्रक्रिया से गुजर रहा है। चित्रकूट एयरपोर्ट का काम तेजी से चल रहा है। जल्द ही यहां से उड़ाने शुरू हो जाएंगी। पिछले दिनों सीएम योगी ने बैठक कर इसे जल्द पूरा करने के निर्देश दिए थे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समग्र विकास की परिकल्पना के अनुरूप चित्रकूट एयरपोर्ट का अपना महत्व है। इसका महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास को शीर्ष प्राथमकिता पर रखते हुए मुख्यमंत्री ने चित्रकूट को डिफेंस कॉरिडोर में शामिल कर लिया है। चित्रकूट को डिफेन्स कॉरिडोर के 6 नोड्स में से एक बनाया गया है। यहीं से 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की शुरुआत भी की गयी है. इन लॉजिस्टिक्स को देखते हुए चित्रकूट एयरपोर्ट की आने वाले समय में बहुत बड़ी भूमिका होगी।

चित्रकूट का यह ‘टेबल टॉप’ एयरपोर्ट होगा

विंध्य रेंज की एक पहाड़ी पर बना ‘टेबल टॉप’ एयरपोर्ट योगी की महत्वाकांक्षी योजना का अंग है। इसके तहत भारत सरकार की ‘रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम’ को बढ़ावा देना है. पहाड़ी पर यह एयरपोर्ट बन रहा है। जिससे इसकी सुंदरता देश के किसी भी एयरपोर्ट के सौंदर्य को पीछे छोड़ती नजर आ रही है. लगभग 260 एकड़ भूमि पर बने इस एयरपोर्ट पर 1475 मीटर लम्बा और 23 मीटर चौड़ा रनवे बन रहा है. यह पहले से बने रनवे का विस्तार होगा।

IKEA कंपनी के साथ यूपी सरकार ने किया एमओयू हस्ताक्षर

सत्ता में आते ही योगी सरकार ने जिस तेजी से एयरपोर्ट विकास पर ध्यान दिया उसके परिणाम सामने हैं। वर्ष 2017 में जब योगी सरकार सत्ता में आयी उस समय उत्तर प्रदेश में लखनऊ, वाराणसी, आगरा और गोरखपुर चार एयरपोर्ट थे। पिछले तीन साल के प्रयासों का नतीजा यह रहा कि इस समय प्रदेश में इन चार एयरपोर्ट के अलावा यात्री वायुयानों के लिए प्रयागराज, कानपुर, हिंडन और बरेली एयरपोर्ट तैयार हो गए हैं. आजमगढ़, अलीगढ, चित्रकूट, मुरादाबाद, सोनभद्र, श्रावस्ती, अयोध्या, कुशीनगर और सहारनपुर (सरसावां) निर्माणाधीन हैं, जो जल्द ही चालू हो जाएंगे।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बन रहा जेवर एयरपोर्ट

बरेली और पंतनगर से प्रयागराज की उड़ानें भी निकट भविष्य में शुरू होंगी. भविष्य की योजनाओं में मेरठ, झांसी और गाजीपुर भी जल्द ही ‘रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम’ के अंतर्गत यात्री उड़ानों के लिए तैयार किए जाएंगे। ज्ञात हो कि नोएडा के जेवर में अंतराष्ट्रीय स्तर के एयरपोर्ट का मेगा प्रोजेक्ट ज़्यूरिख एयरपोर्ट कंपनी के सहयोग से निर्माण शुरू है।

Related Post

आईआईटी और एनआईटी ने शैक्षिक एवं शोध कार्य के लिए किया समझौता

आईआईटी और एनआईटी ने शैक्षिक एवं शोध कार्य के लिए किया समझौता

Posted by - March 10, 2021 0
भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) और मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनआईटी) ने पहली बार औपचारिक रूप से मिलकर शैक्षिक…

सुरक्षा एजेंसी: सूत्र के अनुसार जम्‍मू कश्‍मीर में इस समय करीब 200 आतंकी सक्रिय

Posted by - September 7, 2021 0
अफगानिस्‍तान में तालिबान के कब्‍जे के बाद पाकिस्‍तानकी खुफिया एजेंसी आईएसआई को इस समय मजबूत स्थिति में देखा जा रहा…