Yogi Adityanath

UP के चित्रकूट में बन रहा देश का सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट

793 0
लखनऊ । उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में बनने वाला एयरपोर्ट देश का सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट होगा. पहाड़ी पर बनने की वजह से इसकी खूबसूरती और ज्यादा बढ़ जाती है। इस एयरपोर्ट का काम बहुत तेजी से चल रहा है. जल्द ही यहां से उड़ाने शुरू होंगी।

यूपी में ट्रेन और बस की तरह अब हवाई यात्रा भी कर सकेंगे लोग

 योगी सरकार प्रदेश में कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयासरत है। अयोध्या के साथ ही मध्य प्रदेश की सीमा पर स्थित भगवान श्रीराम से जुड़े धार्मिक स्थल चित्रकूट का हवाई अड्डा प्रदेश ही नहीं बल्कि देश के सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट में से एक होगा। विंध्याचल पर्वत श्रृंखला के बीच पहाड़ी पर बन रहा ये एयरपोर्ट विस्तारीकरण की प्रक्रिया से गुजर रहा है। चित्रकूट एयरपोर्ट का काम तेजी से चल रहा है। जल्द ही यहां से उड़ाने शुरू हो जाएंगी। पिछले दिनों सीएम योगी ने बैठक कर इसे जल्द पूरा करने के निर्देश दिए थे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समग्र विकास की परिकल्पना के अनुरूप चित्रकूट एयरपोर्ट का अपना महत्व है। इसका महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास को शीर्ष प्राथमकिता पर रखते हुए मुख्यमंत्री ने चित्रकूट को डिफेंस कॉरिडोर में शामिल कर लिया है। चित्रकूट को डिफेन्स कॉरिडोर के 6 नोड्स में से एक बनाया गया है। यहीं से 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की शुरुआत भी की गयी है. इन लॉजिस्टिक्स को देखते हुए चित्रकूट एयरपोर्ट की आने वाले समय में बहुत बड़ी भूमिका होगी।

चित्रकूट का यह ‘टेबल टॉप’ एयरपोर्ट होगा

विंध्य रेंज की एक पहाड़ी पर बना ‘टेबल टॉप’ एयरपोर्ट योगी की महत्वाकांक्षी योजना का अंग है। इसके तहत भारत सरकार की ‘रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम’ को बढ़ावा देना है. पहाड़ी पर यह एयरपोर्ट बन रहा है। जिससे इसकी सुंदरता देश के किसी भी एयरपोर्ट के सौंदर्य को पीछे छोड़ती नजर आ रही है. लगभग 260 एकड़ भूमि पर बने इस एयरपोर्ट पर 1475 मीटर लम्बा और 23 मीटर चौड़ा रनवे बन रहा है. यह पहले से बने रनवे का विस्तार होगा।

IKEA कंपनी के साथ यूपी सरकार ने किया एमओयू हस्ताक्षर

सत्ता में आते ही योगी सरकार ने जिस तेजी से एयरपोर्ट विकास पर ध्यान दिया उसके परिणाम सामने हैं। वर्ष 2017 में जब योगी सरकार सत्ता में आयी उस समय उत्तर प्रदेश में लखनऊ, वाराणसी, आगरा और गोरखपुर चार एयरपोर्ट थे। पिछले तीन साल के प्रयासों का नतीजा यह रहा कि इस समय प्रदेश में इन चार एयरपोर्ट के अलावा यात्री वायुयानों के लिए प्रयागराज, कानपुर, हिंडन और बरेली एयरपोर्ट तैयार हो गए हैं. आजमगढ़, अलीगढ, चित्रकूट, मुरादाबाद, सोनभद्र, श्रावस्ती, अयोध्या, कुशीनगर और सहारनपुर (सरसावां) निर्माणाधीन हैं, जो जल्द ही चालू हो जाएंगे।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बन रहा जेवर एयरपोर्ट

बरेली और पंतनगर से प्रयागराज की उड़ानें भी निकट भविष्य में शुरू होंगी. भविष्य की योजनाओं में मेरठ, झांसी और गाजीपुर भी जल्द ही ‘रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम’ के अंतर्गत यात्री उड़ानों के लिए तैयार किए जाएंगे। ज्ञात हो कि नोएडा के जेवर में अंतराष्ट्रीय स्तर के एयरपोर्ट का मेगा प्रोजेक्ट ज़्यूरिख एयरपोर्ट कंपनी के सहयोग से निर्माण शुरू है।

Related Post

वेंकैया

पाठ्यक्रम में महारत किसी भी शैक्षिक प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण पहलू : वेंकैया

Posted by - February 26, 2020 0
पुड्डुचेरी। उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि पाठ्यक्रम और विषय में महारत किसी भी शैक्षिक प्रक्रिया का सबसे…
CM Dhami

सीएम धामी ने अतिक्रमण पर प्रभावी कार्यवाई के दिए निर्देश

Posted by - January 24, 2024 0
देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) द्वारा अतिक्रमण पर प्रभावी कार्यवाई के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका के निर्देशन…
AK Sharma

ए0के0शर्मा ने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री से प्रदेश की विद्युत व्यवस्था के बारे में की चर्चा

Posted by - June 13, 2022 0
लखनऊ: प्रदेश के ऊर्जा एवं नगर विकास मंत्री ए0के0शर्मा (AK Sharma) ने मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार अपने तीन दिवसीय अलीगढ़ मण्डल…