China

चीन ने मोदी सरकार की रिपोर्ट को बताया गलत, उलट किया दावा

285 0

चीन: चीन (China) ने अमेरिका-भारत व्यापार (US-India trade) के ताजा आंकड़ों पर सवाल उठाते हुए कहा है कि वो भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बना हुआ है। चीनी विदेश मंत्रालय (Chinese Foreign Ministry) ने कहा है कि वो भारत के साथ सामान्य रूप से व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए सभी उपाय करने को तैयार है। भारत के वाणिज्य मंत्रालय ने हाल ही में डेटा प्रकाशित किया था जिसमें बताया गया कि पिछले साल भारत ने किसी अन्य देश की तुलना में अमेरिका के साथ सबसे ज्यादा व्यापार किया।

चीन लंबे समय से भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बना हुआ है लेकिन नवीनतम आंकड़े बताते हैं कि अब अमेरिका ने चीन को पीछे छोड़ दिया है। डेटा के मुताबिक, वित्त वर्ष 2021-22 में अमेरिका चीन को पीछे छोड़ते हुए भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बन गया है। भारत द्वारा जारी आंकड़ों से पता चला है कि साल 2021-22 में, अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार बढ़कर 119.42 अरब डॉलर हो गया।

China Budget : चीन ने रक्षा बजट में भारी बढोतरी की

साल 2020-21 में ये 80.51 अरब डॉलर था लेकिन चीनी विदेश मंत्रालय का कहना है कि इसी अवधि में भारत और उसके बीच 125.66 अरब डॉलर का व्यापार हुआ और वो भारत का सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्त झाओ लिजियान ने मंगलवार को नियमित ब्रीफिंग के दौरान ये टिप्पणी की है। जब उनसे भारत-अमेरिका व्यापार के नए आंकड़ों पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि ऐसा डेटा जमा करने के तरीकों में अंतर के कारण हो सकता है।

KK को कोलकाता में दी गई सलामी, ममता बनर्जी भी रही मौजूद

Related Post

President

रानिल विक्रमसिंघे बने नए राष्ट्रपति, 134 सांसदों का मिला समर्थन

Posted by - July 20, 2022 0
श्रीलंका: भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका को आखिरकार नया राष्ट्रपति (President) मिल गया है। रानिल विक्रमसिंघे श्रीलंका के नए राष्ट्रपति…
कोरोना पॉजिटिव ने थूका तो हत्या का मुकदमा

कोरोना पॉजिटिव ने यदि किसी पर थूका, तो दर्ज होगा हत्या का मुकदमा : डीजीपी

Posted by - April 6, 2020 0
शिमला। हिमाचल प्रदेश के पुलिस महानिदेशक(डीजीपी) सीता राम मरडी ने आज कहा कि राज्य में कोरोना पाजिटिव मरीज के किसी…
Imran Khan

प्रधानमंत्री को अगला चुनाव जीतने की इमरान खान ने दी चुनौती

Posted by - June 13, 2022 0
इस्लामाबाद: पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष और पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने रविवार को पाकिस्तान में अगला…