China

चीन ने मोदी सरकार की रिपोर्ट को बताया गलत, उलट किया दावा

132 0

चीन: चीन (China) ने अमेरिका-भारत व्यापार (US-India trade) के ताजा आंकड़ों पर सवाल उठाते हुए कहा है कि वो भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बना हुआ है। चीनी विदेश मंत्रालय (Chinese Foreign Ministry) ने कहा है कि वो भारत के साथ सामान्य रूप से व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए सभी उपाय करने को तैयार है। भारत के वाणिज्य मंत्रालय ने हाल ही में डेटा प्रकाशित किया था जिसमें बताया गया कि पिछले साल भारत ने किसी अन्य देश की तुलना में अमेरिका के साथ सबसे ज्यादा व्यापार किया।

चीन लंबे समय से भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बना हुआ है लेकिन नवीनतम आंकड़े बताते हैं कि अब अमेरिका ने चीन को पीछे छोड़ दिया है। डेटा के मुताबिक, वित्त वर्ष 2021-22 में अमेरिका चीन को पीछे छोड़ते हुए भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बन गया है। भारत द्वारा जारी आंकड़ों से पता चला है कि साल 2021-22 में, अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार बढ़कर 119.42 अरब डॉलर हो गया।

China Budget : चीन ने रक्षा बजट में भारी बढोतरी की

साल 2020-21 में ये 80.51 अरब डॉलर था लेकिन चीनी विदेश मंत्रालय का कहना है कि इसी अवधि में भारत और उसके बीच 125.66 अरब डॉलर का व्यापार हुआ और वो भारत का सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्त झाओ लिजियान ने मंगलवार को नियमित ब्रीफिंग के दौरान ये टिप्पणी की है। जब उनसे भारत-अमेरिका व्यापार के नए आंकड़ों पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि ऐसा डेटा जमा करने के तरीकों में अंतर के कारण हो सकता है।

KK को कोलकाता में दी गई सलामी, ममता बनर्जी भी रही मौजूद

Related Post

पाकिस्तान ने करतारपुर जाने वाले भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए रखीं कुछ शर्तें

Posted by - December 29, 2018 0
नई दिल्ली। पाकिस्तान ने करतारपुर जाने वाले भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए कुछ नियम कायदों का एक ड्राफ्ट बनाया है।जिसके मुताबिक…
दीपिका पल्लीकल

टॉप-10 रैंकिंग पहुंचने में मानसिक प्रशिक्षण का अहम रोल : दीपिका पल्लीकल

Posted by - May 30, 2020 0
मुंबई। प्रोफेशनल महिला स्क्वैश रैंकिंग में भारत की तरफ से सबसे पहले टॉप-10 में जगह बनाने वाली दीपिका पल्लीकल कार्तिक…
PM Modi

बेकाबू कोरोना के बीच PM मोदी ने की जापान के प्रधानमंत्री से बात, कोविड-19 के खिलाफ मुकाबला करने समेत कई मुद्दों पर चर्चा

Posted by - April 26, 2021 0
ऩई दिल्ली। देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 3,52,991 नए मामले आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या…