Alwar

300 साल पुराने मंदिर पर चला बुलडोजर, देवी-देवताओं की मूर्तियां खंडित

249 0

अलवर: देश में इन दिनों बुलडोजर एक्शन (Bulldozer Action) सुर्खियों में चल रहा है। दिल्ली (Delhi) के जहांगीरपुरी (Jahangirpuri) में बुलडोजर कार्रवाई का मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंच चूका है। इस बीच राजस्थान (Rajasthan) में अलवर (Alwar) जिले के राजगढ़ (Rajgarh) में नगर पालिका परिषद की तरफ से 300 साल पुराने शिव मंदिर को बुलडोजर से जमींदोज कर दिया गया। शिवालय पर जूते पहनकर चढ़ने और मूर्तियों पर कटर मशीन चलाने से हिंदूवादी संगठन भड़क गए हैं। इसके विरोध में नगर पालिका के EO, SDM और राजगढ़ विधायक के खिलाफ थाने में मुकदमा दर्ज करवाने के लिए तहरीर दी गई है लेकिन अभी तक मुकदमा दर्ज नहीं किया गया है।

जानकारी के मुताबिक, अलवर जिले के राजगढ़ में मास्टर प्लान के नाम पर प्राचीन भवनों, दुकानों पर बुलडोजर चलवा दिया गया। अधिकारियाों ने विकास के नाम पर कार्रवाई करते हुए मंदिरों को भी तोड़ दिया। बुलडोजर की कार्रवाई से राजगढ़ कस्बे का मुख्य मार्ग खंडर में तब्दील हो गया। भवनों व दुकानों को बिना किसी मुआवजे के मास्टर प्लान का हवाला देकर ध्वस्त कर दिया।

300 साल पुराना शिवलिंग तोड़ा

प्रशासन की कार्रवाई से मंदिर की मूर्तियां खंडित हुई हैं। इस दौरान ड्रील से तोड़ा गया 300 साल पुराना शिवलिंग भी टूट गया। इन मंदिरों में लगी भगवान शिव, हनुमान जी समेत अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियों को खंडित कर दिया। स्थानीय लोगों ने जब इसका विरोध किया तो पुलिस ने बलपूर्वक उनको हटाया गया यह पूरी घटना क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी हुई है। 17 अप्रैल से लगातार इस तरह के मामले राजगढ़ में सामने आ रहे हैं। लोगों का आरोप है कि विकास के नाम पर साजिश के तहत मंदिर तोड़े गए हैं।

यह भी पढ़ें: ई-स्कूटर में आग लगने के बाद EVs को लिया वापस, भारी जुर्माना की घोषणा

बीजेपी ने किया विरोध

अलवर में हुई कार्रवाई के बाद बीजेपी सांसद और केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, ‘अलवर में 300 साल पुराना शिव मंदिर तोड़ना राजस्थान की कांग्रेस सरकार धर्मविरोधी मानसिकता को दर्शाता है। मुख्यमंत्री जी, अच्छा होता कि यह बुलडोजर आप दंगाइयों और अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने में प्रयुक्त करते।

यह भी पढ़ें: भारत में चौथी लहर में 2,451 नए मामले दर्ज, संक्रमण बढ़कर…

 

Related Post

cm pushkar

सीएम पुष्कर ने प्रदान की विभिन्न विकास कार्यों हेतु दी स्वीकृति

Posted by - January 4, 2022 0
देहारादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar) ने विभिन्न विकास कार्यों हेतु वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है। मुख्यमंत्री ने विधानसभा…
कोलकाता में पानी के अंदर दौड़ी मेट्रो

कोलकाता में पानी के अंदर दौड़ी मेट्रो, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने किया उद्घाटन

Posted by - February 13, 2020 0
कोलकाता। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कोलकाता में पहली अंडर ग्राउंड मेट्रो रेल का उद्घाटन किया है।…