E-scooter

ई-स्कूटर में आग लगने के बाद EVs को लिया वापस, भारी जुर्माना की घोषणा

243 0

नई दिल्ली: इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) से जुड़े हादसों की हालिया रिपोर्टों में केंद्र सरकार (Central government) ने मामले की जांच शुरू करने का फैसला किया है। हाल के महीनों में कई इलेक्ट्रिक स्कूटरों (E-scooter) में आग लगने के बाद केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने इसकी जांच शुरू की है। गडकरी ने गुरुवार को कहा कि एक विशेषज्ञ समिति इस मामले की जांच कर रही है और गलती करने वाली कंपनियों के लिए “भारी जुर्माना” की घोषणा की। उन्होंने आगे कहा कि केंद्र द्वारा वाहनों को देखते हुए उपचारात्मक कदमों की भी सिफारिश की जाएगी।

परिवहन मंत्री ने ट्विटर पर कहा, “पिछले दो महीनों में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर से जुड़ी कई दुर्घटनाएं सामने आई हैं। यह सबसे दुर्भाग्यपूर्ण है कि इन घटनाओं में कुछ लोगों की जान गई है और कई लोग घायल हुए हैं।” ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, गडकरी ने आगे कहा कि मामले की जांच भी शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा, “हमने इन घटनाओं की जांच करने और उपचारात्मक कदमों पर सिफारिशें करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया है।”

यह तब आता है जब देश भर में ईवी बैटरी और इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की कई रिपोर्टें सामने आईं, जिसके परिणामस्वरूप कई लोग हताहत हुए। ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने का एक वीडियो भी इंटरनेट पर वायरल हो गया। इसके तुरंत बाद, एक जलती हुई ओकिनावा ऑटोटेक प्राइवेट बाइक ने दो लोगों की जान ले ली। गडकरी ने कहा, ‘रिपोर्टों के आधार पर हम डिफॉल्ट करने वाली कंपनियों पर जरूरी आदेश जारी करेंगे। हम जल्द ही इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए गुणवत्ता केंद्रित दिशानिर्देश जारी करेंगे।

यह भी पढ़ें: भारत में चौथी लहर में 2,451 नए मामले दर्ज, संक्रमण बढ़कर…

केंद्रीय मंत्री ने खराब ईवी को वापस बुलाने और उन कंपनियों पर भारी जुर्माने की भी बात की, जो विनिर्माण दोष में पाई जाती हैं। गडकरी ने कहा, ‘अगर कोई कंपनी अपनी प्रक्रियाओं में लापरवाही बरतती है तो भारी जुर्माना लगाया जाएगा और सभी खराब वाहनों को वापस बुलाने का भी आदेश दिया जाएगा। सड़क परिवहन मंत्री ने कंपनियों से ईवी खरीदारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का भी आग्रह किया। उन्होंने कंपनियों से दोषपूर्ण बैचों से इलेक्ट्रिक वाहनों को तुरंत वापस बुलाने की पेशकश करने को भी कहा है।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ती गर्मी से राहत मिलने की संभावना

Related Post

राजधानी दिल्‍ली में ब्लैकआउट की आशंका, केजरीवाल ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी

Posted by - October 9, 2021 0
नई दिल्ली। कोयले की कमी के चलते राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में अभूतपूर्व बिजली संकट दस्तक दे रहा है।…
कोरोनावायरस

उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता के परिवार को 25 लाख रुपये मुआवजा और घर देगी योगी सरकार

Posted by - December 7, 2019 0
उन्नाव। यूपी की योगी सरकार ने शनिवार को उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता के परिवार को 25 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान…