Rain

राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ती गर्मी से राहत मिलने की संभावना

214 0

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली (Capital Delhi) में बढ़ती गर्मी आज राहत मिलने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि महीने में कई बार हीटवेव देखने के बाद, राष्ट्रीय राजधानी (National capital) क्षेत्र में शुक्रवार को धूल भरी आंधी या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। धूल भरी आंधी के साथ मध्यम से भारी बारिश (Rain) होने की संभावना है।

आईएमडी ने एक ट्वीट में कहा, पूरी दिल्ली और एनसीआर (गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, नोएडा) के आसपास और आसपास के इलाकों में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश के साथ गरज / धूल भरी आंधी और अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश और 40-60 किमी / घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।

बारिश और धूल भरी आंधी की संभावना के साथ, राष्ट्रीय राजधानी में पारा शुक्रवार को 0030 बजे ताज़ा 25 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। विशेष रूप से, उत्तर पश्चिम भारत में इस वर्ष 122 वर्षों में सबसे गर्म मार्च दर्ज किया गया, जिसमें औसत अधिकतम तापमान 2004 में 30.67 डिग्री सेल्सियस के पिछले रिकॉर्ड को पार कर गया। दिल्ली की बिजली की मांग 19 अप्रैल को 5,735 मेगावाट तक पहुंच गई, जो अप्रैल के महीने में सबसे अधिक थी। Faridabad।

मांग में यह वृद्धि 1 अप्रैल, 2022 से 28 प्रतिशत से अधिक है, जब शहर में 4,469 मेगावाट बिजली की मांग देखी गई थी। सोमवार को बिजली की पीक डिमांड 5,641 मेगावाट रही। 1 मार्च के बाद से, दिल्ली की बिजली की मांग में 42 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है, जब शहर में 4,040 मेगावाट की वृद्धि हुई थी।

यह भी पढ़ें: CBI की छापेमारी के बाद पीएम मोदी ने मुझे दिया इमांदार का Certificate

अप्रैल के महीने में, दिल्ली की पीक बिजली की मांग नौ दिनों में पहले ही 5,000 मेगावाट को पार कर चुकी है। पहले के वर्षों की तुलना में, अप्रैल में दिल्ली की सबसे अधिक बिजली की मांग 2021 और 2020 में एक बार भी 5,000 मेगावाट को पार नहीं कर पाई थी।

यह भी पढ़ें: कोविड टीका लगवा चुके लोगों के लिए खतरे की संभावना कम: सीएम योगी

Related Post

पंचकल्याणक महोत्सव

पंचकल्याणक महोत्सव : मुनिश्री सौरभ सागर ने कहा कि हर पल जपते रहो प्रभु नाम

Posted by - February 15, 2020 0
लखनऊ। गुडम्बा जैन मन्दिर में मुनिश्री सौरभ सागर जी महाराज के सानिध्य में चल रहे पंचकल्याणक महोत्सव के दूसरे दिन…
PM in Bangladesh

जेशोरेश्वरी काली मंदिर में पूजा के बाद बोले मोदी- कोरोना से उबरने को मां काली से प्रार्थना की

Posted by - March 27, 2021 0
ढाका । पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) शुक्रवार को बांग्लादेश के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे। आज पीएम मोदी (PM…