Booster dose

चौथी लहर से बचाने के लिए आज से लगना शुरू Booster dose

342 0

नई दिल्ली: निजी टीकाकरण केंद्रों ने रविवार को 18 वर्ष से अधिक लोगो के लिए कोविड -19 वैक्सीन (Covid-19 vaccine) की एहतियाती “तीसरी” खुराक यानी बूस्टर खुराक को लगाना शुरू कर। बूस्टर खुराक (Booster dose) के लिए आयु सीमा ऐसे समय में आई है जब कोरोनवायरस के एक और अत्यधिक पारगम्य एक्सई संस्करण की सूचना दी जा रही है। हालाँकि, इस विशेष संस्करण के अस्तित्व की आधिकारिक पुष्टि आना बाकी है।

एक निजी कंपनी के एक पेशेवर पवन सेठ ने बताया, “बूस्टर खुराक महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारी मौजूदा प्रतिरक्षा में जोड़ता है। भारत में एक्सई वेरिएंट के प्रवेश की खबरों के साथ, मुझे लगता है कि बूस्टर खुराक से बचने के लिए जरूरी है अनावश्यक आपदा। कोविड -19 वैक्सीन के प्रमुख दो निर्माताओं ने वैक्सीन की कीमत घटा दी। कोविड -19 बूस्टर खुराक की कीमत 225 रुपये कर दी गई है, जिसमें कोविशील्ड ने राशि को 600 रुपये और कोवैक्सिन को 1,200 रुपये प्रति खुराक से कम कर दिया है। विशेष रूप से, दिल्ली सरकार ने हाल ही में सार्वजनिक स्थानों पर अनिवार्य रूप से फेस मास्क पहनने के आदेश को समाप्त कर दिया है।

यह भी पढ़ें: IPL 2022: मुंबई को हराते ही RCB के इस खिलाडी को मिली बहन के निधन की खबर

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को 10 अप्रैल से निजी टीकाकरण केंद्रों पर 18 से अधिक आबादी के लिए कोविड -19 वैक्सीन की एहतियाती तीसरी खुराक शुरू करने की घोषणा की। वे सभी जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है और जिन्होंने नौ महीने पूरे कर लिए हैं। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, दूसरी खुराक के प्रशासन के बाद, एहतियाती खुराक के लिए पात्र होंगे।

यह भी पढ़ें: पर्यटकों को बड़ी सौगात, वाघा-अटारी बॉर्डर की तर्ज पर बना इंडो-पाक व्यू पॉइंट

 

Related Post