विश्व की सबसे लंबी LPG पाइप लाइन

वाराणसी: विश्व की सबसे लंबी LPG पाइप लाइन के लिए हुआ भूमि पूजन

800 0
वाराणसी। उत्तर प्रदेश के वाराणसी के पिंडरा के हथिवार गांव मे विश्व की सबसे लंबी एलपीजी पाइप लाइन (World Longest LPG Pipeline) के निर्माण के लिए भूमि पूजन किया गया। भूमि पूजन जिलाधिकारी प्रशासन रणविजय सिंह ने किया।यह एलपीजी पाइप लाइन (World Longest LPG Pipeline) केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण परियोजनाओं में से एक है।

जिले में बुधवार को विश्व की सबसे लंबी एलपीजी पाइपलाइन (World Longest LPG Pipeline) के निर्माण के लिए अपर जिलाधिकारी रणविजय सिंह ने भूमि पूजन किया। केंद्र सरकार की इस महत्वपूर्ण परियोजना से पूर्वांचल में रसोई गैस के लिए वर्षों तक परेशान रहे लोगों के अच्छे दिन आने की शुरुआत मानी जा रही है। गुजरात के कांडला से गोरखपुर तक बिछाई जा रही पाइपलाइन प्रोजेक्ट का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी 2019 में शिलान्यास किया था। पाइप लाइन से रसोई गैस वाराणसी स्थित इंडियन आयल कारपोरेशन के प्लांट में होते हुए गोरखपुर पहुंचेगी।

10 हजार करोड़ खर्च होंगे

परियोजना के तहत गुजरात के कांडला में एलपीजी आयात के बाद गैस को 2800 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन के जरिए अहमदाबाद, उज्जैन, कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी और लखनऊ होते हुए गोरखपुर तक पहुंचाया जाएगा। इसके निर्माण पर करीब 10 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे. पाइपलाइन से 3.75 मिलियन टन गैस हर साल गुजरेगी।

फरवरी 2019 में पीएम मोदी ने किया था शिलान्यास

गुजरात के कांडला से गोरखपुर तक बिछाई जा रही पाइपलाइन प्रोजेक्ट का फरवरी 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिलान्यास किया था. 2800 किलो मीटर लंबी यह परियोजना निर्माण के बाद विश्व की सबसे लंबी पाइप लाइन होगी। इस परियोजना से 34 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा।

तीन राज्य को मिलेगा फायदा

इस परियोजना से देश के 3 राज्यों को सीधा फायदा मिलेगा जिसमें गुजरात, मध्य प्रदेश और यूपी के 22 बॉटलिंग प्लांट आएंगे. भूमि पूजन प्रोग्राम में उप जिलाधिकारी सदर प्रमोद कुमार पांडेय, उप जिलाधिकारी पिंडरा, क्षेत्राधिकारी बड़ागांव, कार्यदाई संस्था आईएचबी के वरिष्ठ परियोजना प्रबंधक गौरव सिंह, परियोजना के सहायक प्रबंधक अनुभव सिंह आदि लोग मौजूद थे।

Related Post

cm yogi

दंगाई अब यूपी में सब्जी बेच रहे हैं, कहते हैं जान बख्श दो: सीएम योगी

Posted by - December 1, 2022 0
अरावली/बनासकांठा/अहमदाबाद/वडोदरा। पहली दिसंबर को गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान हुआ तो दूसरे चरण के लिए उत्तर प्रदेश…
PM Modi

देवभूमि निश्चित रूप से निवेश के बहुत सारे द्वार खोलने जा रही : मोदी

Posted by - December 8, 2023 0
देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने उत्तराखंड के देहरादून में शुक्रवार को आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (GIS) का उद्घाटन…
CM Yogi

नवरात्र में दर्शन-पूजन में न हो कोई असुविधा: याेगी

Posted by - March 10, 2023 0
मिर्जापुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने चैत्र नवरात्र मेले में श्रद्धालुओं की सुविधा के दृष्टिगत आवश्यक इंतज़ाम करने के…
Education System

श्रमिक-निराश्रित बच्चों का भविष्य संवारने को योगी सरकार की ‘अटल’ पहल

Posted by - May 11, 2023 0
गोरखपुर। श्रमिक पाल्यों और कोरोना से निराश्रित बच्चों का भविष्य संवारने के लिए योगी सरकार की खास पहल अटल आवासीय…