आजमगढ़ में टला बड़ा हादसा, घाघरा नदी में पलटी नाव, सुरक्षित निकाले गए 12 बच्चें

346 0

आजमगढ़। यूपी के आजमगढ़ के बाढ़ प्रभावित देवारा में सोमवार सुबह एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया। बेलहिया ढाला के पास स्कूली बच्चों से भरी नाव अचानक पलट गई, जिससे उस पर सवार बाइक के साथ ही 12 स्कूली बच्चे डूबने लगे। जिन्हें स्थानीय लोगों ने तत्काल नदी में छलांग लगा कर सुरक्षित निकाल लिया। नाव और उस पर लदी बाइक घाघरा नदी में समा गई।

रौनापार थाना क्षेत्र के बेलहिया ढाला के पास बना पुल 2020 में बह गया था। तब से यहां नाव के माध्यम से आवागमन होता आ रहा है। सोमवार सुबह करीब सवा आठ बजे अजगरा मगरवी, माधवपुरा, झंझनपुर, झगरहवा, गलसदिया आदि गांव के दर्जन भर बच्चों के साथ ही एक युवक बृजेश यादव अपनी बाइक लेकर नाव पर सवार हुआ।

ओवरलोड के कारण पलटी नाव

नाव अभी किनारे से थोड़ा ही आगे बढ़ी थी कि अचानक ओवरलोड होने के चलते पलट गई। इस घटना में नाव पर सवार दर्जन भर स्कूली बच्चों के साथ ही बाइक लेकर चढ़ा बृजेश नदी में गिर गए। आनन-फानन आसपास मौजूद लोगों ने नदी में कूद कर डूब रहे बच्चों को किसी तरह बाहर निकाला। जबकि बृजेश की बाइक और नाव घाघरा की जलधारा में समाहित हो गई।

पुलिस के सामने नहीं होती लापरवाही

अंगद यादव ने बताया कि यहां पुलिस होती तो नाव में असुरक्षा नहीं होती और लोग लापरवाही ना करते। नाव ओवरलोड होने के चलते पलट गई। गनीमत रही कि नदी किनारे कुछ लोग मौजूद थे, जिससे बड़ा हादसा होते-होते बच गया। सभी बच्चे अपने अपने घर वापस चले गए। यहां से प्रतिदिन नाव से सैकड़ों बच्चे महुला गढ़वल बांध के दक्षिण पढ़ने के लिए जाते हैं।

जलस्तर में कमी दर्ज की गई

घाघरा नदी के जलस्तर में कमी दर्ज की गई है लेकिन इसके साथ ही कटान में तेजी आई है। दो दिन से बढ़ रहे जलस्तर में रविवार को कमी आई। दोनों गेजों पर नदी का जलस्तर खतरा बिंदु से नीचे है। गांगेपुर श्मशान घाट के पास कटान होने लगा है।

तटवर्ती क्षेत्रों में कटान में आई तेजी

घाघरा का जलस्तर घटने के साथ ही नदी के तटवर्ती क्षेत्रों के गांवों के पास कटान हो रहा है। गांगेपुर और परसिया में कटान से किसान चिंतित हैं। कटान की चपेट में खेत और बाग बगीचे आ रहे हैं। कटान गांव के कई किसान भूमिहीन हो गए हैं। कुछ किसान भूमिहीन होने की कगार पर हैं। परसिया रिंग बंधा भी कटान की चपेट में है।

गांगेपुर के पास कुड़वा रिंग बंधा, गांगेपुर श्मशान घाट के पास कटान कर रही है। हालांकि पहले की अपेक्षा कटान अब कम हुई है। कटान को रोकने के लिए जो कार्य किया जा रहा था वह भी बंद चल रहा है। देवारा खास राजा के बगहवा का पूरा, झगरहवा, साधु का पूरा, बासु का पूरा के पास कृषि योग्य भूमि कटकर घाघरा में समाहित हो रही है।

देवारा क्षेत्र में आवागमन बाधित

देवारा क्षेत्र में जाने वाले संपर्क मार्गों से पानी हट गया है लेकिन कई संपर्क मार्ग कट गए हैं जिससे आवागमन बाधित हो रहा है । लोग दोपहिया, चार पहिया वाहन से नहीं जा पा रहे हैं। किसी की तबीयत खराब होने पर मरीजों को किसी तरह से अस्पताल पर पहुंचाया जा रहा है। सूचना देने पर स्वास्थ्य विभाग की 108 नंबर एंबुलेंस बंधे पर ही आकर रुक जा रही है।

शनिवार को डिघिया गेज पर घाघरा नदी का जलस्तर 70.36 मीटर दर्ज किया गया था जो रविवार को घटकर 70.24 मीटर हो गया। यहां पर नदी का खतरा बिंदू 70.40 मीटर है। वहीं बदरहुंआ गेज पर शनिवार को नदी का जलस्तर 71.34 मीटर दर्ज किया यगा था जो रविवार को घटकर 71.31 मीटर हो गया। यहां पर नदी का खतरा स्तर  71.68 मीटर है।

Related Post

CM Yogi

मुख्यमंत्री का निर्देश, नए वैरिएंट पर नजर रखें, हर पॉजिटिव केस की कराएं जीनोम सिक्वेंसिंग

Posted by - December 22, 2022 0
लखनऊ।  विभिन्न देशों में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कोविड प्रबंधन के लिए गठित…
CM Yogi in Jhansi

सपा बसपा के लोग युवाओं के हाथों में तमंचे पकड़वाकर कराते थे लूटपाट: सीएम याेगी

Posted by - May 2, 2023 0
झांसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने मंगलवार को झांसी के क्राफ्ट मेला मैदान पर निकाय चुनाव की जनसभा को…