यूपीपीएससी के पूर्व परीक्षा नियंत्रक के खिलाफ सीबीआई ने दर्ज की एफआईआर

629 0

सीबीआई ने अपर सचिव सचिवालय भर्ती परीक्षा 2010 में अनियमितता के मामले में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) के पूर्व परीक्षा नियंत्रक प्रभुनाथ सहित कई अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है। भर्ती घोटाले से चयनित 222 अपर निजी सचिव उत्तर प्रदेश सचिवालय में कार्यरत, 28 चयनितों की ज्वाइनिंग सीबीआई ने जांच पूरी होने तक स्थगित कर रखी है।

सीबीआई जांच में यह तथ्य सामने आए हैं कि आयोग ने हिन्दी शार्टहैंड की परीक्षा में फेल अभ्यर्थियों को अनुचित लाभ पहुंचाते हुए चयनित किया है। फर्जी कम्प्यूटर प्रमाण धारित करने वाले अभ्यर्थियों को चयनित कर लिया गया। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि बीतने के बाद भी अभ्यर्थियों से कम्प्यूटर प्रमाण पत्र स्वीकार किए गए। इसके कारण योग्य अभ्यर्थी चयन से बाहर हुए और अयोग्य अभ्यर्थी चयनित होने में सफल रहे।

इस भर्ती के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सचिवालय में 250 अपर निजी सचिवों की भर्ती का विज्ञापन 2010 में जारी हुआ था। सामान्य अध्ययन और सामान्य हिन्दी की परीक्षाएं 2013, हिन्दी शार्टहैंड और हिन्दी टाइप की परीक्षा 2014 तथा कम्प्यूटर ज्ञान की परीक्षा 2016 में हुई थी और अंतिम परीक्षा परिणाम 2017 में जारी हुआ था।

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सेंध, साल्वर गैंग के दो सदस्य गिरफ्तार

बता दें कि इस मामले में कई अनियमितताएं मिलने के बाद पूरे प्रकरण की जांच सीबीआई को सौंपी गयी थी। सीबीआई ने इस प्रकरण की जांच में कई खामियां पायीं और सारे सबूत एकत्र करने के बाद एफआईआर दर्ज की। माना जा रहा है कि इस मामले में फंसे कई अधिकारियों से पूछताछ की जाएगी और उसके बाद गिरफ्तारी की जाएंगी।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

लखनऊ : अखिलेश की प्रेस कॉन्फ्रेंस में धक्का-मुक्की पर BJP ने बोला हमला

Posted by - March 12, 2021 0
लखनऊ। समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के समर्थकों और पत्रकारों के बीच झड़प होने पर सियासत गरमा…
nitin gadkari

उप्र में बन रहे सात ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस वे देंगे विकास को नयी ऊंचाई: नितिन गडकरी

Posted by - January 5, 2022 0
लखनऊ। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (nitin gadkari) ने बुधवार को उत्तर प्रदेश में लखनऊ प्रयागराज और कानपुर…

कानपुर में फर्जी शस्त्र लाईसेंस के जरिये बड़े पैमाने पर असलहे खरीदने का मामला

Posted by - February 28, 2021 0
कानपुर के कई गन हाउस मालिकों द्वारा फर्जी शस्त्र लाईससों पर असलहा खरीदने-बेचने के मामले में फरार आरोपी राजकिशोर राय…