भारत समेत दुनिया के 13 देशों ने दी अफगानिस्तान में तालिबान को मान्यता, चीन और रूस रहे दूर

65 0

अमेरिका द्वारा अफगानिस्तान से अपनी सेना को वापस बुलाने के बाद अब तालिबान को मान्यता देने का क्रम शुरु हो गया है। भारत की अध्यक्षता में यूनाइटेड नेशन्स सिक्योरिटी काउंसिल की बैठक हुई, जिसमें तालिबान से आतंकी का टैग हटा लिया गया है। भारत समेत दुनिया के 13 देशों ने तालिबान को अफगानिस्तान में मान्यता दे दी है, मान्यता देने के क्रम में चीन और रूस ने दूरी बनाए रखी। भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा- प्रस्ताव में ये बात रखी गई है कि तालिबान अफगानिस्तान की धरती को आतंकवाद के लिए प्रयोग नहीं करेगा।

भारतीय टीवी मीडिया अभी तक तालिबान को आतंकी ही बताता रहा है, भारत द्वारा मान्यता देने के बाद देखना होगा कि अब इनका क्या रुख है। लश्‍कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्‍मद की गतिविधियां तेज होने के खुफिया इनपुट्स के बीच तालिबान पर एक तरह से पूरी दुनिया का दबाव बना दिया गया है। UNSC प्रस्‍ताव के जरिए अफगानिस्‍तान में फंसे भारतीयों को सकुशल वापस लाने से जुड़ी चिंताओं को भी दूर करने की कोशिश हुई है। अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय चाहता है कि तालिबान ने शांति और सुरक्षा से जुड़े जो वादे किए हैं, उनपर खरा उतरे।

महामारी के बीच महंगाई का कहर जारी, 75 रुपए बढ़ गए एलपीजी सिलेंडर के दाम

न्‍यूज एजेंसी PTI ने मामले से जुड़े भारतीय सूत्रों के हवाले से कहा कि UNSC प्रस्‍ताव को पारित कराने में भारत की अहम भूमिका रही। ‘इस वक्‍त’ अफगानिस्‍तान को लेकर भारत की जो भी चिंताए हैं, उन्‍हें इस प्रस्‍ताव में एड्रेस किया गया है। एक सूत्र ने कहा, “बतौर UNSC अध्‍यक्ष, भारत ने महसूस किया कि हालात की गंभीरता को देखते हुए सुरक्षा परिषद को एक प्रस्‍ताव पारित करना चाहिए।” भारतीय डिप्‍लोमेट्स पिछले कुछ दिनों से UNSC के प्रमुख सदस्‍यों के लगातार संपर्क में रहे हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर और अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन की बातचीत में भी यह मसला उठा था।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

विधानसभा चुनावों में जीत के बाद राहुल गांधी पहुचे बहन के साथ शिमला

Posted by - December 19, 2018 0
सोलन। विधानसभा चुनावों के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अब चिंतामुक्त हैं और छुट्टियां मनाने के लिए वो मंगलवार को…

जेएनयू विवाद में कोर्ट ने पुलिस को फटकार लगाते हुए बोली ये बात

Posted by - February 6, 2019 0
नई दिल्ली।जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) देशद्रोह मामले में दिल्ली पुलिस ने बुधवार को पटियाला हाउस कोर्ट को बताया कि देशद्रोह…

रायबरेली जिला पंचायत चुनाव कांग्रेस के गड़ में भी बीजेपी की जीत

Posted by - July 3, 2021 0
सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली में शनिवार को हुए हुए जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में कांग्रेस को झटका लगा…