जानें नारियल पानी सेहत के लिए कितना है फायदा

161 0

लखनऊ डेस्क। नारियल पानी अक्सर फिट और स्वस्थ रहने के लिए एक बेहतरीन पेय के रूप में माना जाता है। इसमें विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम, मिनरल्स, इलेक्ट्रोलाइट्स एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्सऔर खनिज पदार्थ पाए जाते हैं जो शरीर को पोषण प्रदान करते हैं. सेहत के लिहाज से इसका सेवन काफी फायदेमंद है। आइए जानते हैं इसके सेवन के फायदे –

ये भी पढ़ें :-दिखना चाहते हैं हमेशा जवां, बस करें ये एक काम 

1-डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, पीलिया और डायरिया के साथ उल्ती-दस्त भी शामिल हैं. इन सभी परेशानियों में नारियल पानी पीना एक अच्छा विकल्प है। ये ब्लड प्लैटलेट्स को बढ़ावा देने के साथ शरीर में मौजूद वायरस से लड़ने में मदद करता है।

2-गुर्दे की पथरी, दिल की बीमारियों, मेटाबॉलिज्म तो ठीक रखने, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में नारियल पानी बेहद फायदेमंद है. गर्भावस्था में महिलाओं के लिए ये वरदान की तरह है।

3-नारियल पानी बच्चों के पाचन तंत्र को मजबूत करता है और इसकी तासीर काफी ठंडी होती है. इसलिए गर्मी के मौसम में बच्चों को नारियल पानी उन्हें दिन में दो से तीन बार दें। सर्दी-जुकाम से बच्चे बचे रहेंगे और स्वस्थ रहेंगे। लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि बच्चों को रात के समय नारियल पानी नहीं देना है।

4-पानी की कमी को दूर करना, इलैक्ट्रोलाइट्स को बनाए रखना और बच्चे को पूरा पोषण देने में नारियल पानी लाभकारी है. खासकर गर्भवती महिलाओं के लिए। प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाओं को सीने में जलन, खाली पेट जी-मिचलाना और कब्ज की समस्या रहती है। ऐसे में नारियल पानी उनके लिए अच्छा विकल्प है।

 

Loading...
loading...

Related Post

नोबेल पुरस्कार विजेता होगा गिरफ्तार, जारी हुआ वारंट

Posted by - October 10, 2019 0
वर्ल्ड डेस्क। नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस के खिलाफ अदालत ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है। अधिकारियों ने गुरुवार…

पत्रकार हत्याकांडः गुरमीत राम रहीम सहित 4 दोषियों को सजा का ऐलान आज

Posted by - January 17, 2019 0
चंडीगढ़। पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड में दोषी करार दिए गए गुरमीत राम रहीम को गुरुवार  यानी आज सजा सुना दी…