जानिए इंदिरा के प्रधानमंत्री बनने से पहले वाले दिनों के बारे में

691 0

लखनऊ डेस्क। 70 के दशक के दौरान भारत की लौह महिला, एकमात्र महिला प्रधानमंत्री, कांग्रेस की आत्मा इंदिरा गांधी को कई रूपों में जाना जाता है। हमने उनके व्यक्तित्व और एक प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ के रूप में उनके कौशल को समझने में आपकी सहायता के लिए कुछ और दिलचस्प बातों का खुलासा किया।

ये भी पढ़ें :-भारतीय महिलाएँ हर क्षेत्र में लहरा रही अपना परचम, उनमे शामिल इनका नाम   

पीएम की भूमिका निभाने से पहले उन्होंने सूचना एवं प्रसारण विभाग में मंत्री के रूप में कार्य किया। यह लालकृष्ण आडवानी के मंत्रिमंडल के दौरान एक संक्षिप्त अवधि के लिए हुआ।

जवाहर लाल नेहरू ने पद भार संभाला, वह एक युवा वयस्क थें हालांकि नेहरू ने इंदिरा के उज्जवल चरित्र और बुद्धि की बदौलत उन्हें अपने पहले निजी सहायक के रूप में चुना।

इंदिरा ने संयुक्त राज्य अमेरिका की अध्यक्ष लिंडा जानसन के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखे, जो अक्सर उनसे मिलने जाते थीं और उनके द्वारा आयोजित रात्रिभोज में सम्मिलित होती थीं। नारी शक्ति, हम सभी को एक साथ लाती है।

अपने कार्यकाल की अवधि में अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने सोवियत संघ के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने का निर्णय करने के बाद इंदिरा गांधी को ‘पुरानी चुड़ैल’ कहा था।

Related Post

UP: ग्रामीणों ने मांगी बिजली तो BJP MLA बोले- बेटे की कसम खाकर कहो कि तुमने मुझे ही वोट दिया

Posted by - July 13, 2021 0
शाहजहांपुर के मीरानपुर कटरा क्षेत्र से भाजपा के विधायक वीर विक्रम सिंह का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो…

अमरिंदर के प्रधान सलाहकार पद से प्रशांत किशोर ने दिया इस्तीफा

Posted by - August 5, 2021 0
चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के सलाहकार पद से इस्तीफा दे दिया है। प्रशांत किशोर…
Share Market

बजट के बाद सप्ताह के पहले कारोबारी दिन मामूली गिरावट पर खुला शेयर बाजार

Posted by - February 3, 2020 0
बिजनेस डेस्क। आज सोमवार यानि सप्ताह का पहला कारोबारी का दिन हैं। वहीं सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार…