बर्थडे सत्यजीत रे

B’day Spl: सत्यजीत रे के घर खुद चलकर आया था ऑस्कर अवार्ड

955 0

एंटरटेनमेंट डेस्क। देश के सबसे महान फिल्म निर्देशक सत्यजीत रे के बारे में काफी लोग नहीं जानते होंगे।  सत्यजीत रे का जन्म 2 मई 1921 को हुआ था।उनके दादा उपेन्द्र किशोर राय एक लोकप्रिय लेखक, चित्रकार और संगीतकार रहे। पिता सुकुमार राय भी प्रिंटिंग और पत्रकारिता से जुड़े थे। सत्यजीत रे का बचपन काफी संघर्ष और चुनौतियों भरा रहा है।

ये भी पढ़ें :-फिल्म भारत : ‘इश्क दी चाशनी’ गाने में सलमान व कटरीना की दिखी शानदार केमिस्ट्री 

आपको बता दें सत्यजीत रे जन्म कला और साहित्य के जगत कोलकाता में हुआ था। बहुत कम लोग जानते होंगे कि सत्यजीत रे ने करियर की शुरुआत एक चित्रकार के तौर पर की थी। बाद में फ्रांसिसी फिल्म निर्देशक जॉ रन्वार से मिलने और लंदन में इतालवी फिल्म लाद्री दी बिसिक्लेत फिल्म बाइसिकल चोर देखने के बाद फिल्म निर्देशन की ओर उनका रुझान हुआ।

ये भी पढ़ें :-जानें सपना चौधरी के किस डांस ने बदल दी उनकी किस्मत 

जानकारी के मुताबिक भारत सरकार की ओर से फ़िल्म निर्माण के क्षेत्र में विभिन्न विधाओं के लिए उन्हें 32 राष्ट्रीय पुरस्कार मिले। सत्यजीत रे दूसरे फ़िल्मकार थे जिन्हें ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया। 1985 में उन्हें हिंदी फ़िल्म उद्योग के सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

Related Post

Budget session of Parliament

भारत पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर: पीएम मोदी

Posted by - November 21, 2019 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को एकाउंटेंट जनरल एंड डेप्युटी एकाउंटेंट जनरल कॉनक्लेव पहुंचे थे। जहां पर उन्होंने सीएजी…
मुख्यमंत्री योगी

लोकसभा चुनाव 2019: चुनाव प्रचार की शुरुवात से पूर्व रवि किशन ने लिया सीएम योगी से आशीर्वाद

Posted by - April 17, 2019 0
लखनऊ। गोरखपुर से बीजेपी के उम्मीदवार रवि किशन ने आज यानी बुधवार को सीएम आवास पहुंचे और सीएम योगी योगी…