Banana

जल्दबाजी में खाली पेट केले का न करें सेवन, नहीं तो होगा नुकसान

108 0

लखनऊ: केला (Banana) सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है। इसमें बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। यह शरीर की भूख को मारता है और चर्बी को कम करता है, क्योंकि इसमें स्वस्थ फैट पाया जाता है जो हमारे शरीर में जमता नहीं है और वजन बढ़ाता है, लेकिन मोटापे (Obesity) का दूर भगाता है। बस इसे खाने का सही तरीका और समय पता होना चाहिए। अक्सर लोग सुबह दफ्तर जाने की जल्दबाजी में खाली पेट केला ही खा लेते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह तो ऊर्जा से भरपूर फल है और उन्हें इसके जरिए दिनभर काम करने की ऊर्जा मिल जाएगी, लेकिन विशेषज्ञ बताते हैं कि खाली पेट केला नहीं खाना चाहिए। इससे स्वास्थ्य संबंधी बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं।

केले (Banana) में पोटैशियम, फाइबर और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, लेकिन इसके साथ-साथ यह फल एसिडिक भी होता है और विशेषज्ञ बताते हैं कि खाली पेट एसिडिक खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए खाली पेट केले का सेवन बिल्कुल न करें।

चूंकि केले में पोटैशियम और मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए अगर खाली पेट इसका सेवन किया जाए तो खून में इन दोनों पोषक तत्वों की अधिकता हो सकती है, जिससे दिल को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए खाली पेट केला खाने से पहले एक बार अच्छे से सोच-विचार कर लें।

सिर दर्द से राहत पाने के लिए अगर लेते हैं पेनकिलर का सहारा, तो हो जाइए सावधान

अगर आप सोचते हैं कि केला खाने से आपको दिनभर के लिए ऊर्जा मिल जाएगी तो आप सही सोचते हैं, लेकिन खाली पेट बिल्कुल नहीं, क्योंकि खाली पेट केला खाने से आपको तुरंत ऊर्जा तो मिल जाएगी, लेकिन वह अस्थायी होगी। आपको जल्द ही थकान और सुस्ती महसूस होने लगेगी और फिर से भूख लग जाएगी। इसके बाद आपको ओवरईटिंग की समस्या भी हो सकती है। इसलिए बेहतर है कि आप सुबह नाश्ते में केले को शामिल करें, लेकिन खाली पेट बिल्कुल न खाएं। अधिकतर लोग रात में सोने से पहले केला खा लेते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि रात में केला खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं। इससे आपको खांसी की समस्या हो सकती है।

लंबेऔर चमकदार बालों के लिए मेथी को करे इस्तेमाल

Related Post

अंडे में छिपे हजारों गुण, ना खाने वाले जानकर हो जाएंगे हैरान

Posted by - October 20, 2019 0
लखनऊ डेस्क। अंडे में प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम और आयरन जैसे सभी जरूरी पोषक तत्त्व मौजूद होते हैं।  ज्यादातर लोग अंडे…
कोरोना

भारत में 24 घंटों में कोरोना के रिकॉर्ड 24,879 मामले, संक्रमितों की संख्या 7.67 लाख पार

Posted by - July 9, 2020 0
नई दिल्ली। देश में कोविड-19 की भयावह होती स्थिति के बीच पिछले 24 घंटों में संक्रमण के सर्वाधिक 24,879 नये…