plastic

सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध, नियम तोड़ने पर होगी जेल

229 0

नई दिल्ली: दिल्ली में सिंगल-यूज प्लास्टिक (Single use plastic) (एसयूपी) वस्तुओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस बात को लेकर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली में सिंगल-यूज प्लास्टिक (एसयूपी) वस्तुओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, उल्लंघन करने वाले पर एक लाख रुपये का जुर्माना या पांच साल की जेल हो सकती है।

गोपाल राय ने कहा कि 19 चिन्हित एसयूपी वस्तुओं परदिल्ली सरकार प्रतिबंध का उल्लंघन करने वाली इकाइयों को 10 जुलाई तक चेतावनी नोटिस जारी करे और उसके बाद नियम न माने वालों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

सिविल कोर्ट में सबूत के तौर पर आया बम, अदालत में धमाके से मचा हड़कंप

हालांकि, सरकार एसयूपी वस्तुओं के उपयोग के खिलाफ जागरूकता पैदा करने और लोगों को उनके विकल्प प्रदान करने को सर्वोच्च प्राथमिकता देगी, उन्होंने कहा। त्यागराज स्टेडियम यहां एसयूपी वस्तुओं के विकल्प बेचने के लिए। कई लोगों का मानना ​​है कि डीपीसीसी, राजस्व विभाग और एमसीडी की टीमों का गठन, जुर्माना लगाने और (डिफॉल्ट) इकाइयों को बंद करने से प्रतिबंध सफल हो जाएगा। हमारी सरकार अलग तरह से सोचती है। हमारा उद्देश्य प्रतिबंध लागू करने से पहले लोगों को विकल्प प्रदान करना है।

विधायकों का वेतन दोगुना करने के लिए दिल्ली सरकार तैयार

Related Post

जीवीएल नरसिम्हा राव

बीजेपी सांसद बोले- नर्सरी के दाखिले में एक लाख देंगे, उच्च शिक्षा के लिए 50 हजार देने में दिक्कत

Posted by - November 19, 2019 0
नई दिल्ली। बीजेपी प्रवक्ता व राज्यसभा सदस्य जीवीएल नरसिम्हा राव ने जेएनयू में फीस बढ़ोत्तरी को ‘तर्कसंगत’ करार दिया है।…
cm dhami

सीएम धामी ने ऋषिकेश में यात्रा ट्रांजिट कैंप का किया औचक निरीक्षण

Posted by - May 27, 2024 0
ऋषिकेश। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने सोमवार को ऋषिकेश पहुंचकर चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने तीर्थ…

जम्मू में पंचायतों ने विदेशी दूतों के सदस्यों से मुलाकात की

Posted by - February 19, 2021 0
केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के दौरे पर आये कई देशों के दूतों ने यहां बृहस्पतिवार को पंचायतों और शहरी स्थानीय…