आस्ट्रेलिया ने कोविशील्ड वैक्सीन को दी मान्यता, पर्यटकों-छात्रों को करना होगा इंतज़ार

325 0

कैनबरा। आस्ट्रेलिया ने सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया द्वारा निर्मित कोविशील्ड वैक्सीन को मान्यता दे दी है। मीडिया को दिए एक बयान में, देश के प्रधान मंत्री स्काट मारिसन ने शुक्रवार को कहा कि कोविशील्ड को आस्ट्रेलिया में ‘मान्यता प्राप्त टीकों’ के हिस्से के रूप में माना जाएगा। हालांकि, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि भारत निर्मित टीके की मान्यता से भारतीय पर्यटकों और छात्रों को आस्ट्रेलिया जाने में मदद मिलेगी या नहीं क्योंकि भारतीय टीकाकरण प्रमाणपत्रों के सत्यापन का पेच फंस सकता है।

नवीनतम घोषणा का उद्देश्य आस्ट्रेलिया में पर्यटकों का स्वागत बताते हुए पीएम मारिसन ने कहा, आज, टीजीए (चिकित्सीय सामान प्रशासन) ने कोरोनावैक (सिनोवैक) और कोविशील्ड (एस्ट्राजेनेका/सेरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया) टीकों द्वारा दी गई सुरक्षा पर डेटा का अपना प्रारंभिक मूल्यांकन प्रकाशित किया है और कहा कि इन टीकों को ‘मान्यता प्राप्त’ माना जाना चाहिए।

इस घोषणा से उन आस्ट्रेलियाई नागरिकों को मदद मिलने की संभावना है, जिन्होंने कोविशील्ड की खुराक ली है और ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करने जा रहे थे, जो कि इस समय यात्रा बाधाएं हैं। आस्ट्रेलिया सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि विदेशों में पूरी तरह से टीकाकरण करवाए आस्ट्रेलियाई बिना अनावश्यक बाधाओं के घर लौट सकें।

बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई पीएम के जरिए एक दिन पहले आस्ट्रेलिया में कोविशील्ड की स्थिति टीजीए के समक्ष लंबित बताई गई थी। हालांकि, उन्होंने कहा कि कुछ टीकों को ‘मान्यता प्राप्त टीके’ घोषित करना, यह नहीं कि आस्ट्रेलिया में नागरिकों द्वारा वे लिए जा सकेंगे। यह भी स्पष्ट नहीं है कि कोविशील्ड का उपयोग करके टीकाकरण करने वाले भारतीय पर्यटकों और छात्रों को देश में आने की अनुमति दी जाएगी या नहीं।

भारत और आस्ट्रेलिया बड़ी संख्या में भारतीय छात्रों की यात्रा आवश्यकता से निपटने के लिए बातचीत कर रहे हैं, जो आस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों में नामांकित हैं, लेकिन परिसर तक पहुंचने में असमर्थ हैं।

Related Post

हरियाणा: यह Tik Tok स्टार चुनावी मैदान में भाजपा की ओर से कांग्रेस को देंगी चुनौती

Posted by - October 3, 2019 0
नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी की हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए आखिरी लिस्ट भी सामने आ गई है। इसमें टिक…
CM Dhami

सीएम धामी ने इसरो की टीम, वैज्ञानिकों व देश की जनता को दी बधाई

Posted by - August 23, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने बुधवार को सचिवालय स्थित वीर चंद्र सिंह गढ़वाली सभागार में शासन के उच्चाधिकारियों,…