आस्ट्रेलिया ने कोविशील्ड वैक्सीन को दी मान्यता, पर्यटकों-छात्रों को करना होगा इंतज़ार

80 0

कैनबरा। आस्ट्रेलिया ने सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया द्वारा निर्मित कोविशील्ड वैक्सीन को मान्यता दे दी है। मीडिया को दिए एक बयान में, देश के प्रधान मंत्री स्काट मारिसन ने शुक्रवार को कहा कि कोविशील्ड को आस्ट्रेलिया में ‘मान्यता प्राप्त टीकों’ के हिस्से के रूप में माना जाएगा। हालांकि, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि भारत निर्मित टीके की मान्यता से भारतीय पर्यटकों और छात्रों को आस्ट्रेलिया जाने में मदद मिलेगी या नहीं क्योंकि भारतीय टीकाकरण प्रमाणपत्रों के सत्यापन का पेच फंस सकता है।

नवीनतम घोषणा का उद्देश्य आस्ट्रेलिया में पर्यटकों का स्वागत बताते हुए पीएम मारिसन ने कहा, आज, टीजीए (चिकित्सीय सामान प्रशासन) ने कोरोनावैक (सिनोवैक) और कोविशील्ड (एस्ट्राजेनेका/सेरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया) टीकों द्वारा दी गई सुरक्षा पर डेटा का अपना प्रारंभिक मूल्यांकन प्रकाशित किया है और कहा कि इन टीकों को ‘मान्यता प्राप्त’ माना जाना चाहिए।

इस घोषणा से उन आस्ट्रेलियाई नागरिकों को मदद मिलने की संभावना है, जिन्होंने कोविशील्ड की खुराक ली है और ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करने जा रहे थे, जो कि इस समय यात्रा बाधाएं हैं। आस्ट्रेलिया सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि विदेशों में पूरी तरह से टीकाकरण करवाए आस्ट्रेलियाई बिना अनावश्यक बाधाओं के घर लौट सकें।

बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई पीएम के जरिए एक दिन पहले आस्ट्रेलिया में कोविशील्ड की स्थिति टीजीए के समक्ष लंबित बताई गई थी। हालांकि, उन्होंने कहा कि कुछ टीकों को ‘मान्यता प्राप्त टीके’ घोषित करना, यह नहीं कि आस्ट्रेलिया में नागरिकों द्वारा वे लिए जा सकेंगे। यह भी स्पष्ट नहीं है कि कोविशील्ड का उपयोग करके टीकाकरण करने वाले भारतीय पर्यटकों और छात्रों को देश में आने की अनुमति दी जाएगी या नहीं।

भारत और आस्ट्रेलिया बड़ी संख्या में भारतीय छात्रों की यात्रा आवश्यकता से निपटने के लिए बातचीत कर रहे हैं, जो आस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों में नामांकित हैं, लेकिन परिसर तक पहुंचने में असमर्थ हैं।

Related Post

क्रैश हुआ प्राइवेट जेट

मेक्सिकोः यात्री विमान क्रैश, पायलट समेत सभी 14 यात्रियों के मारे जाने की आशंका

Posted by - May 7, 2019 0
मौक्सिको। संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के लास वेगास शहर से मैक्सिको के मॉन्टेरी जा रहा एक प्राइवेट जेट दुर्घटनाग्रस्त हो गया…

मेसी ने बार्सिलोना छोड़ करीब 257 करोड़ रुपये में किया पीएसजी से करार

Posted by - August 10, 2021 0
छह बार बैलन डीओर का खिताब जीतने वाले अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी बार्सिलोना से अलग होने की बात…
कोरोनावायरस

कोरोना वायरस पर सलमान बोले- नमस्कार…हमारी सभ्यता में नमस्ते और सलाम है!

Posted by - March 5, 2020 0
नई दिल्ली। बॉलीवुड एक्टर सलमान खान इन दिनों ‘राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई’ की शूटिंग में काफी व्यस्त हैं। सलमान…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *