25 साल की उम्र में अपर्णा कुमारी बनी BPSC से राजस्व पदाधिकारी

2039 0

पश्चिम चम्पारण जिला के मध्यम परिवार में जन्म लिए अपर्णा कुमारी (Aparna Kumari) की बीपीएससी (BPSC) में सफलता पाना लोग और विद्यार्थियों के लिए प्रेरणा बना है ।

ग्रामीणों के अनुसार अपर्णा (Aparna Kumari) की सफलता  बहुत कुछ सिखाती है कि सीमित संसाधनों में भी बिना कोचिंग किए एक साल की तैयारी में पहला अटेंप्ट में बीपीएससी (BPSC) परीक्षा पासकर निकालकर राजस्व पदाधिकारी बना जा सकता है।

अपर्णा ने बताया कि वो मेडिकल में जाना चाहती थी, लेकिन मेडिकल में असफल होने के बाद दारोगा की परीक्षा में सफल होने के बाद, दक्षता टेस्ट में असफल होने के बाद वो हार नहीं मानी और घर में रहकर बीपीएससी (BPSC) की तैयारी में लग गई। 14-15 घन्टा की कड़ी मशक्कत की पढ़ाई में, पहली बार बीपीएससी (BPSC) निकाल ली और इसका श्रेय अपने परिवार के सदस्यों व दोस्तों की दे रही है।

उल्लेखनीय है कि अपर्णा (Aparna Kumari) के  पिता स्पेयर्स पार्ट्स के छोटे व्यवसायी हैं और मां गृहिणी है। वो बताती है कि उन्हें इस पूरे जीवन की यात्रा में बहुत सारी कठिनाइयों को झेलना पड़ा, इसलिए कोचिंग ज्वाइन नहीं की। मुझे पता था, पापा से ढाई-तीन लाख रुपये मांगूंगी तो दे देंगे, लेकिन मुश्क‍िल होगा।

पिता बताते है कि शुरुआती दौर में मैट्रिक परीक्षा में नरकटियागंज अनुमंडल में प्रथम स्थान लाई, उसके बाद से पढ़ाई के लिए मैं लगातार प्रोत्साहित कर आगे बढाने की कोशिश करता रहा।

Related Post

cm dhami

नई पीढ़ी हमारी लोक संस्कृति और पारम्परिक त्योहारों से जुङी रहे: सीएम

Posted by - October 25, 2022 0
देहारादून। उत्तराखण्ड के लोकपर्व ईगास-बग्वाल (Egas-Bagwal) को लेकर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने राजकीय अवकाश की घोषणा की…
काकोरी निवासी मिहिर श्रीवास्तव ने यूपी स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मैडल जीता

काकोरी निवासी मिहिर श्रीवास्तव ने यूपी स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मैडल जीता

Posted by - March 6, 2021 0
काकोरी कस्बा निवासी मिहिर श्रीवास्तव ने 43 वें यू पी स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मैडल जीत कर क्षेत्र का…
Independence Day

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जानिए ऐसी ग्रामीण महिलाएं जिन्होंने बनाई खुद की पहचान

Posted by - August 15, 2020 0
भारत दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है। इसके ग्रामीण और शहरी वितरण में अंतर बहुत बड़ा है…