Site icon News Ganj

25 साल की उम्र में अपर्णा कुमारी बनी BPSC से राजस्व पदाधिकारी

पश्चिम चम्पारण जिला के मध्यम परिवार में जन्म लिए अपर्णा कुमारी (Aparna Kumari) की बीपीएससी (BPSC) में सफलता पाना लोग और विद्यार्थियों के लिए प्रेरणा बना है ।

ग्रामीणों के अनुसार अपर्णा (Aparna Kumari) की सफलता  बहुत कुछ सिखाती है कि सीमित संसाधनों में भी बिना कोचिंग किए एक साल की तैयारी में पहला अटेंप्ट में बीपीएससी (BPSC) परीक्षा पासकर निकालकर राजस्व पदाधिकारी बना जा सकता है।

अपर्णा ने बताया कि वो मेडिकल में जाना चाहती थी, लेकिन मेडिकल में असफल होने के बाद दारोगा की परीक्षा में सफल होने के बाद, दक्षता टेस्ट में असफल होने के बाद वो हार नहीं मानी और घर में रहकर बीपीएससी (BPSC) की तैयारी में लग गई। 14-15 घन्टा की कड़ी मशक्कत की पढ़ाई में, पहली बार बीपीएससी (BPSC) निकाल ली और इसका श्रेय अपने परिवार के सदस्यों व दोस्तों की दे रही है।

उल्लेखनीय है कि अपर्णा (Aparna Kumari) के  पिता स्पेयर्स पार्ट्स के छोटे व्यवसायी हैं और मां गृहिणी है। वो बताती है कि उन्हें इस पूरे जीवन की यात्रा में बहुत सारी कठिनाइयों को झेलना पड़ा, इसलिए कोचिंग ज्वाइन नहीं की। मुझे पता था, पापा से ढाई-तीन लाख रुपये मांगूंगी तो दे देंगे, लेकिन मुश्क‍िल होगा।

पिता बताते है कि शुरुआती दौर में मैट्रिक परीक्षा में नरकटियागंज अनुमंडल में प्रथम स्थान लाई, उसके बाद से पढ़ाई के लिए मैं लगातार प्रोत्साहित कर आगे बढाने की कोशिश करता रहा।

Exit mobile version